बॉलीवुड

अस्पताल में खून की उल्टियां कर रही मीना कुमारी ने क्यों बुलाया था मुमताज को, क्या आप जानते हैं राज

हिंदी सिनेमा में ‘ट्रेजडी क्वीन’ के नाम से लोकप्रिय दिग्गज़ और दिवंगत अदाकारा मीना कुमारी एवं अपने दौर की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में शुमार मुमताज के बीच रिश्ता बेहद ख़ास रहा. दोनों अदाकाराओं ने अपने-अपने दौर में हिंदी सिनेमा में बेहतरीन काम किया और लाखों-करोड़ों दर्शकों के दिलों में ख़ास जगह बनाई.

Meena Kumari and Mumtaz

मीना कुमारी और मुमताज दोनों ने ही हिंदी सिनेमा में ढेरों शानदार फिल्मों में काम किया है. मीना कुमारी का फ़िल्मी करियर और जीवनकाल दोनों ही बहुत छोटे रहे हैं. बहुत जल्दी मीना कुमारी इस दुनिया से विदा हो गई थी लेकिन आज भी उनकी अक्सर चर्चा होते रहती है.

आप सोच रहे होंगे कि मीना कुमारी और मुमताज जैसी दो दिग्गज़ अदाकाराओं की बात हम आपसे एक साथ क्यों कर रहे हैं तो आपको बता दें कि दोनों से जुड़ा एक किस्सा बेहद मशहूर है जो कि शायद ही पहले कभी आपने सुना हो. आइए आपको बताते है कि आखिर माजरा क्या है.

meena kumari and mumtaz

दरअसल बात यह है कि मौत से ठीक पहले मीना कुमारी ने मुमताज को अपनी एक बेहद कीमती चीज दी थी और ऐसा उन्होंने मुमताज से अपना कर्ज उतारने के लिए किया था. वो कीमती चीज कौन सी है और मीना ने कौन सा कर्ज उतारा था. आइए विस्तार से जानते हैं.

मीना कुमारी ने अपने निधन से ठीक पहले अपना आलीशान घर मुमताज के नाम कर दिया था. वो भी महज तीन लाख रुपये की कीमत में. ऐसा मीना ने मुमताज का एक कर्ज उतारने के लिए किया था जब मीना मुमताज को पैसे नहीं दे पाई थी तो बदले में उन्होंने अभिनेत्री को दुनिया से विदा होते-होते अपना बंगला दे दिया था.

meena kumari and mumtaz

मीना कुमारी ने अपनी एक फिल्म में काम करने के लिए मुमताज को राजी किया था. मीना के कहने पर मुमताज मान गई थी और उन्होंने फिल्म में काम कर लिया. लेकिन मीना कुमारी मुमताज को उनके काम के बदले में फीस नहीं दे पाई थी. दूसरी ओर कभी मुमताज ने भी मीना से काम के बदले में फीस की मांग नहीं की.

वहीं मीना को भी यह बता पता थी कि उन्होंने मुमताज को फिल्म के बदले में फीस नहीं दी है. मीना ने उस समय तो रकम नहीं चुकाई लेकिन वे जब अपने अंतिम समय में थी तब वे अपना कर्ज उतारकर गई थी. मुमताज के भाई शाहरुख ने अपने एक साक्षात्कार में इस संबंध में एक बड़ा खुलासा किया था.

meena kumari and mumtaz

मीना कुमारी का बंगला मुंबई में कार्टर रोड़ पर था. अपने इसी बंगले को मीना ने मुमताज को महज तीन लाख रुपये में दे दिया था. मुमताज के भाई शाहरुख़ ने बताया था कि, ”मीना कुमारी कैंसर की बीमारी से जूझ रही थीं. वो हॉस्पिटल के बेड पर खून की उल्टियां कर रही थीं. तब उन्होंने एक दिन मुमताज़ को अपने पास बुलाया और उन्हें अपना मुंबई के कार्टर रोड़ वाला बंगला दे दिया”.

meena kumari

39 की उम्र में हो गया था मीना कुमारी का निधन…

1 अगस्त 1933 को मुंबई में जन्मीं मीना कुमारी का निधन महज 39 साल की उम्र में हो गया था. उन्हें लीवर कैंसर हो गया था और इस बीमारी ने उन्हें दुनिया से छीन लिया था. मीना का 31 मार्च 1972 को मुंबई में निधन हो गया था.

meena kumari

Back to top button