राजनीतिसमाचार

दाऊद इब्राहिम से जुड़े मामले में गिरफ्तार हुए नवाब मलिक, ईडी ने किया गिरफ्तार

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और अक्सर अपने बयानों की वज़ह से सुर्खियों में बनें रहने वाले नेता नवाब मलिक को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। जी हां उनपर मनी लॉन्ड्रिंग का केस चल रहा था। जिसके तहत आज उन्हें पहले ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया और जिसके बाद में गिरफ्तार किया गया। बता दें कि इस मसले पर ईडी के अधिकारियों का कहना है कि यह मामला अंडरवर्ड से भी जुड़ा हुआ है और मलिक ने कई सवालों का संतोषजनक जवाब नहीं दिया। जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी हुई।

Nawab Malik Arrested

वहीं जानकारी के लिए बता दें कि पहले तकरीबन 8 घंटे की नवाब मलिक से कड़ी पूछताछ हुई और जिसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने उन्हें अरेस्ट कर लिया। मालूम हो कि एक लंबे समय से नवाब मलिक, दाऊद इब्राइम यानी D कंपनी से कनेक्शन के आरोपी है और उनसे आज सुबह पौने आठ बजे से पूछताछ चल रही थी।

Nawab Malik Arrested

नवाब मलिक उद्धव ठाकरे की सरकार में अल्पसंख्यक, उद्यम और कौशल विकास विभाग में कैबिनेट मंत्री हैं और समीर वानखेड़े के साथ उनका छत्तीस का आंकड़ा बीते दिनों रहा था। ऐसे में अब विपक्ष उनकी गिरफ्तारी को समीर वानखेड़े और भाजपा के बदले की राजनीति से जोड़कर देख रही है। वहीं बता दें कि नवाब मलिक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता भी हैं और पार्टी के मुंबई शहर के अध्यक्ष भी हैं। मलिक ने अपने करियर की शुरुआत एक कबाड़ी के तौर पर शुरू की थी और कुछ साल पहले तक वे इससे जुड़े भी रहे हैं।


गिरफ्तारी के बाद बोलें मलिक- लड़ेंगे और जीतेंगे भी…

Nawab Malik Arrested

ईडी के अधिकारी जब उन्हें अस्पताल से मेडिकल परीक्षण के बाद ले जा रहें थे। उसी दरमियान मीडिया कर्मियों से बातचीत में नवाब मलिक ने कहा कि ये राजनीतिक साजिश है और हम लड़ेंगे और जीतेंगे भी।

डी कंपनी से जुड़ रहा है मलिक का तार…

Nawab Malik Arrested

वहीं बता दें कि महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी सरकार और केंद्र के बीच बढ़ते वाकयुद्ध के बीच, राज्य के मंत्री नवाब मलिक को आज सुबह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के कार्यालय में पूछताछ के लिए ले जाया गया। जिसके बाद अधिकारियों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि, “62 वर्षीय मंत्री मलिक को ईडी ने मुंबई अंडरवर्ल्ड, भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगियों की गतिविधियों से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तलब किया गया है।”

मूलतः यूपी के बलरामपुर जिले से है मलिक का नाता…

Nawab Malik Arrested

Nawab Malik Arrested

मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के रहने वाला नवाब मलिक का परिवार एक समय खेती-बाड़ी से जुड़ा हुआ था। इसके अलावा परिवार के कुछ सदस्य कारोबार से जुड़े थे, इसलिए पूरा परिवार आर्थिक रूप से संपन्न था और नवाब का जन्म 20 जून 1959 को उत्तर प्रदेश के बलरामपुर के उतरौला तालुका के एक गांव में हुआ था।

मलिक की दो बेटियां और दो बेटे हैं…

Nawab Malik Arrested

वहीं 21 साल की उम्र में 1980 में नवाब ने महजबीन से शादी की थी। जिसके बाद उनके दो बेटे और दो बेटियां हैं। बेटों का नाम फराज और आमिर है, जबकि बेटियों का नाम नीलोफर और सना है। मलिक के कारोबार को उनके बेटे और बेटियां मिल कर आगे बढ़ा रहे हैं।

आर्यन मामले में मलिक ने किए थे कई खुलासे…

nawab malik and sameer wankhede

वहीं आख़िर में बताते चलें कि नवाब मलिक लगातार नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) मुंबई के डिविजनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े और उनके परिवार पर आरोप लगाते रहे हैं। दो अक्टूबर 2021 को आर्यन खान गिरफ्तार हुए थे और उन्हें 26 दिनों के बाद 28 अक्टूबर को जमानत मिली थी। इस दौरान यह पूरा मामला कई नाटकीय दौर से गुजरा।

इतना ही नहीं आर्यन खान की रिहाई के बाद मलिक के ट्वीट ‘पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त’ ने सबका ध्यान खींचा था। इतना ही नहीं उसके बाद उन्होंने एक नवंबर को महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फड़णवीस की पत्नी की जयदीप राणा के साथ तस्वीर डालते हुए लिखा था कि, “चलो आज बीजेपी और ड्रग्स पैडलर के रिश्तों की चर्चा करते हैं।”

Back to top button