समाचार

डोकलाम विवाद : चीन की अक्ल आ गई ठिकाने, नरेंद्र मोदी के लिए कह दी ये बड़ी बात ..

बीजिंग भारत और चीन के बीच कई हफ्तों से जारी डोकलाम विवाद के बीच चीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत को लेकर एक चौकाने वाला बयान दिया है। पीएम मोदी की व्यापार नीतियों को लेकर तारीफ करते हुए चीन की न्यूज एजेंसी सिन्हुआ न्यूज ने कहा, “भारत लगातार विदेशी निवेश को आकर्षित कर रहा है। भारत में निवेश के लिए सकारात्मक माहौल है।” बयान में आगे कहा गया है कि “भारत और चीन के बीच व्यापार संबंध और भारत की खुली व्यापार नीति वैश्विक व्यापार को बढ़ावा देते हैं।” China praised PM Narendra modi.

भारत अपना रहा है एक सक्रिय विदेश नीति 

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, “भारत पिछले 2 वर्षों के दौरान दुनिया में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का सबसे बड़ा गंतव्य बन गया है।” इस बयान में पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा गया कि मोदी के नेतृत्व में भारत में एक सक्रिय विदेश नीति लागू है औऱ उनके नेतृत्व में भारत की विदेशी निवेश नीति में सुधार आया है। बयान में आगे कहा गया है कि विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर दोनों देशों का रुख एक जैसा है।

चीन ने अजीत डोभाल पर साधा था निशाना 

आपको बता दें कि इस बयान से पहले चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अजीत डोभाल पर निशाना साधते हुए लिखा था कि चीनी और भारतीय सेना के बीच वर्तमान सीमा गतिरोध के पीछे अजीत डोभाल वजह हैं। अखबार ने आगे लिखा है कि सीमा पर चीनी-भारतीय सेना के गतिरोध के पीछे डोभाल का हाथ है। जिसमें भारतीय मीडिया ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। गौरतलब है कि अजीत डोभाल ब्रिक्स की बैठक में हिस्सा लेने बीजिंग में हैं।

क्या है भारत-चीन विवाद की वजह 

बता करें भारत-चीन विवाद की असल वजह कि तो इसकी मुख्य वजह भारत-चीन के बीच गुजरने वाली 3500 किलोमीटर लंबी सीमा रेखा है। जिसे लेकर दोनों देशों में साल 1962 में युद्ध हो चुका है। लेकिन, सीमा पर तनाव पर आज भी जारी है। यही तनाव अलग-अलग हिस्सों में भारत-चीन के बीच होने वाले सीमा विवाद का कारण बनाता है। फिलहाल जो सीमा विवाद है, वो भारत-भूटान और चीन सीमा के समीप स्थित तथा सिक्किम में भारतीय सीमा से सटी डोकलाम पठार है।

Back to top button