राजनीति

पति अखिलेश को प्यार से इस नाम से बुलाती हैं डिंपल यादव, किताब में खोले सपा चीफ के कई राज

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव इन दिनों काफी बिजी चल रहे हैं। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 चल रहे हैं। सपा चीफ लगातार पार्टी के लिए प्रचार करते नजर आ रहे हैं और एक बार फिर से सीएम की कुर्सी पर बैठना चाहते हैं। वैसे तो अखिलेश अपना पारिवारिक जीवन और राजनीति दोनों को अलग ही रखते हैं लेकिन उनके निजी जीवन से जुड़े कई राज हैं जो लोग जानना चाहते हैं।

इनमें से एक बड़ी दिलचस्प बात है कि डिंपल यादव अखिलेश को आखिर किस नाम से बुलाती हैं। इसके अलावा भी कई ऐसी बातें हैं जो सिर्फ उनकी पत्नी डिंपल ही जानती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि डिंपल ने अखिलेश का कौन सा नाम रखा हुआ है।

 

साल 1999 में हुई थी दोनों की शादी

सपा चीफ अखिलेश यादव और डिंपल की शादी साल 1999 में हुई थी। दोनों की पहली मुलाकात एक पार्टी में लखनऊ के एमबी क्लब में हुई थी जहां दोनों ही मेहमान बनकर आए थे। यहीं पर दोनों ने एक दूसरे को देखा और पहली नजर में ही दोनों एक दूसरे को भा गए थे।

इसके बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया था लेकिन अखिलेश के पिता मुलायम सिंह यादव और डिंपल के पिता दोनों ही इस शादी के लिए राजी नहीं थे। बड़ी मुश्किल से दोनों ने अपने-अपने पिता को शादी के लिए मनाया था।

मुलायम को मनाने में दिवंगत नेता अमर सिंह की भी बहुत भूमिका था। इसके अलावा अखिलेश की दादी ने भी उनका साथ दिया था। आखिरकार दोनों शादी के बंधन में बंध गए थे। फिलहाल दोनों के तीन बच्चे हैं।

अखिलेश को इस नाम से बुलाती हैं डिंपल

डिंपल यादव उत्तराखंड की रहने वाली हैं। उन्होंने यादव घराने में शादी की है और अपने पति से जुड़े कई राज भी वो जानती हैं। इनमें से कुछ बातों को उन्होंने एक किताब में बताया भी है। इनमें से ही एक राज है कि आखिर वो अपने पति को प्यार से किस नाम से बुलाती हैं।

वैसे तो अखिलेश के घर का नाम टीपू है लेकिन डिंपल उनको ‘एडी’ कहकर बुलाती हैं। अब उन्होंने ये नाम क्यों रखा है, इसके बारे में तो उन्होंने कुछ नहीं बताया है। वहीं अखिलेश से जुड़ा एक और राज उन्होंने इस किताब में खोला है। उन्होंने बताया है कि अखिलेश शादी से पहले वॉलेट नहीं रखते थे। उन्होंने बताया कि अखिलेश जब भी उनसे मिलने आते थे, उनकी जेब में पैसे ही नहीं होते थे।

 

अखिलेश ही लेकर आए राजनीति में

डिंपल यादव राजनीति में नहीं आना चाहती थीं। उनको अखिलेश यादव ही राजनीति में लेकर आए थे। मुलायम सिंह नहीं चाहते थे कि उनकी बहू सियासत में करे लेकिन बेटे के आगे उन्होंने कुछ नहीं कहा।

इसके बाद डिंपल ने सपा के टिकट पर कन्नौज का लोकसभा चुनाव लड़ा था वो यहां से जीत भी गई थीं। अखिलेश की तरह ही सपा में डिंपल को भी लोग काफी पसंद करते हैं और सपा के स्टार प्रचारक के रूप में पार्टी उनका भी इस्तेमाल करती है। डिंपल चुनाव के दौरान काफी सक्रिय हो जाती हैं।

Back to top button