समाचार

आम नागरिकों पर महंगे रिचार्ज की मार, दिसंबर माह में 1.2 करोड़ लोगो ने मोबाइल चलाना छोड़ा

नई दिल्ली! मोबाइल-फोन आज के समय में लोगों की एक दैनिक ज़रूरत बन गई है। हर किसी के हाथ में मोबाइल होता है, लेकिन अब मोबाइल रिचार्ज के बढ़ते दाम लोगों की हालत खस्ता बना रहे हैं और जिसकी वजह से लोगों का मोबाइल से मोहभंग होते जा रहा है। बता दें कि हालिया ट्राई की एक रिपोर्ट आई है।

1.2 crore indians stopped using mobile

जो बेहद चौंकाने वाली है और ताजा रिपोर्ट के मुताबिक जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने पिछले साल दिसंबर में प्री-पेड रिचार्ज प्लान की कीमत में इजाफा किया था। जिसके कारण करोडों की संख्या में लोगों ने मोबाइल चलाना छोड़ दिया है।

1.2 crore indians stopped using mobile

बता दें कि ट्राई की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि बढ़ते मोबाइल रिचार्ज की वज़ह से 1.2 करोड़ यूजर्स ने हमेशा के लिए मोबाइल चलाना छोड़ दिया। वहीं इससे पहले नवंबर 2021 में जहां भारत में कुल एक्टिव वायरलेस सब्सक्राइबर्स की संख्या 116.7 करोड़ थी, जो दिसंबर 2021 में घटकर 115.5 करोड़ रह गई।

जानकारी के लिए बता दें कि एयरटेल ने नवंबर 2021 में सबसे पहले मोबाइल और सेवाओं की दरों में (Airtel Tariff) में तकरीबन 18 प्रतिशत से लेकर 25 फीसदी का इजाफा किया था। वहीं उसके बाद रिलायंस जियो (Reliance Jio) और वोफाफोन-आइडियान (Vi) ने अपने प्री-पेड टैरिफ प्लान की कीमत में 20 से 25 फीसदी का इजाफा किया था।

 

किस कंपनी ने कितने ग्राहक खोए…

 

ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक वोडाफोन आइडिया ने दिसंबर 2021 में 16.14 लाख मोबाइल ग्राहक खो दिए और उसके पास अब 26.55 करोड़ ग्राहक बचे हैं। इसके अलावा एयरटेल के पास 4.75 लाख ग्राहक बढ़ गए। जिससे उसके वायरलेस उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़कर 35.57 करोड़ हो गई।

वहीं अब बात विभिन्न कम्पनियों की प्रतिशत हिस्सेदारी देखें तो भारत में रिलायंस जियो की हिस्सेदारी 36 फीसदी है, जबकि भारतीय एयरटेल के पास 30.8 फीसदी यूजर है। वहीं वोडाफोन और आइडिया के सम्मिलित उपक्रम के साथ 23 फीसदी लोग जुड़े हुए हैं और बीएसएनएल के पास 9.90 प्रतिशत यूजर है।

बड़ी संख्या में एमएनपी सर्विस का हुआ उपयोग…

1.2 crore indians stopped using mobile

वहीं बता दें कि दिसंबर महीने में बढ़ते रिचार्ज के दाम की वजह से सबसे ज्यादा संख्या में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) सर्विस का इस्तेमाल किया। रिपोर्ट की मानें तो दिसंबर में कुल 8.54 मिलियन यूजर्स ने मोबाइल नंबर्स पोर्ट कराए। जिसमें सबसे ज्यादा मोबाइल नंबर पोर्ट महाराष्ट्र में किए गए। जिसके बाद मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश का स्थान आता है।

Back to top button