बॉलीवुड

लता मंगेशकर से लेकर बप्पी दा तक, साल 2022 में इन सितारों ने दुनिया को कहा अलविदा

हिंदी सिनेमा में एक बड़ा मुकाम हासिल करने वाले बप्पी दा और लता मंगेशकर दो बड़ी हस्तियां इस दुनिया से अलविदा हो गई। इनके जाने से बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई तो वही फैंस को गहरा झटका लगा क्योंकि इनकी पूर्ति कोई नहीं कर सकता। ये दो सितारे संगीत की दुनिया में महान कहे जाते थे। इनका चले जाना बॉलीवुड इंडस्ट्री की बहुत बड़ी क्षति मानी जा रही है।

हालांकि साल 2022 की शुरुआत सिनेमा जगत के लिए कुछ खास नहीं रहा, क्योंकि इसमें कई लीजेंड ने दुनिया छोड़ दी। आज हम आपको बताने जा रहे है उन्ही सेलेब्स के बारे में जो साल 2020 में इस दुनिया को छोड़ कर चले गए। आइए जानते हैं कौन है वो?

पंडित बिरजू महाराज

pandit birju maharaj

कत्थक की दुनिया में बड़ा नाम कमाने वाले पंडित बिरजू महाराज पद्म विभूषण जैसे अवार्ड से सम्मानित थे, लेकिन 83 साल की उम्र में उन्हें हार्ट अटैक आया। कहा जा रहा है कि पंडित बिरजू महाराज इस दौरान अपने पोते के साथ खेल रहे थे लेकिन तभी उन्हें हार्ट अटेक आ गया जिसके बाद उन्हें दिल्ली स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन उन्होंने 17 जनवरी 2022 को दुनिया छोड़ दी।

अरुण वर्मा

arun verma

बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग का हुनर दिखा चुके अभिनेता अरुण वर्मा 20 जनवरी साल 2020 को दुनिया से विदा हो गए। बता दे अरुण वर्मा ने अपने करियर में ‘प्रेम ग्रंथ’, ‘चलते-चलते’, ‘खाकी’, ‘डकैत’, ‘खलनायक’, ‘मुझसे शादी करोगी’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया था। रिपोर्ट की मानें तो अरुण वर्मा काफी लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे थे, जिसके चलते उन्होंने भोपाल के पीपल्स हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली।

रेखा कामत

rekha kamat

हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री रेखा कामत 89 वर्ष की आयु में इस दुनिया से विदा हो गई। बता दे रेखा कामत ने बॉलीवुड इंडस्ट्री के साथ-साथ साउथ दुनिया में भी अपना नाम कमाया था। उन्होंने करीब 60 साल तक फिल्मी दुनिया में काम किया। उन्होंने टीवी दुनिया के कई पॉपुलर सीरियल में काम किया था।

रमेश देव

ramesh dev

बॉलीवुड और मराठी फिल्मों में अपनी पहचान बनाने वाले मशहूर अभिनेता रमेश देव भी 93 साल की उम्र में हमें छोड़ कर चले गए। बता दे रमेश देव ने अपने करियर में ‘आनंद’, ‘मेरे अपने’, ‘कसौटी’, ‘खुद्दार’, ‘लेला’, ‘हलचल’ जैसी फिल्मों में काम किया और बड़ा मुकाम हासिल किया था। लेकिन 2 फरवरी 2022 की शाम को मुंबई के कोकिलाबेन अंबानी अस्पताल में हार्ट अटैक की वजह से उनका निधन हो गया।

प्रवीण कुमार सोबती

praveen kumar sobti

टीवी के सबसे लोकप्रिय सीरियल ‘महाभारत’ में भीम का किरदार निभाकर मशहूर हुए अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती 74 साल की उम्र में दुनिया छोड़कर चले गए।

रिपोर्ट की मानें तो प्रवीण कुमार काफी लंबे समय से गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे जिसके चलते उन्होंने 7 फरवरी 2022 को दुनिया को अलविदा कह दिया। मराठी फिल्मों में नाम कमाने के अलावा प्रवीण कुमार सोबती ने अपने करियर में एशियाई खेलों में 2 स्वर्ण पदक, 1 रजत और एक कांस्य पदक भी जीता था।

लता मंगेशकर

lata mangeshkar

सुरों की देवी कहीं जाने वाली मशहूर गायिका लता मंगेशकर आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। उन्होंने अपने करियर में कई अवार्ड हासिल किए थे और 30 भाषाओं में करीब 50 हजार से भी ज्यादा गाने गाए।

बता दे लता मंगेशकर काफी लंबे समय से बीमारी से जूझ रही थी। इसके अलावा उन्हें कोरोना वायरस भी हुआ था जिसके बाद उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां पर लता जी का कई दिनों तक इलाज चला, लेकिन 6 फरवरी की सुबह वह इस दुनिया को छोड़ कर चली गई।

बप्पी लहरी

bappi lahari

बॉलीवुड इंडस्ट्री के ‘डिस्को किंग’ कहे जाने वाले बप्पी लहरी का भी 69 की उम्र में निधन हो गया। हिंदी और बंगाली सिनेमा में म्यूजिक देने वाले बप्पी लहरी सोने पहनने के अंदाज से भी काफी पॉपुलर थे। उन्होंने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में म्यूजिक दिया और संगीत की दुनिया में एक अलग नाम कमाया था।

Back to top button