दिलचस्प

6 साल के बेटे के साथ पिता का एग्रीमेंट और समझौता, नियम तोड़ने पर मिलेगी कड़ी सजा !

माता-पिता के लिए सबसे मुश्किल काम अपने बच्चों को नियंत्रण में करने के साथ ही उन्हें सही शिक्षा देना भी होता है. इसके लिए माता-पिता तरह-तरह के जतन करते हैं और कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं. एक पिता ने अब अपने 6 साल के बच्चे के लिए बेहतरीन तरीका (Agreement for 6 year old) निकाला है.

अपने बच्चे को काबू करने के लिए एक पिता ने उसके लिए ख़ास तरीके का एक प्लान तैयार किया है जिसकी सोशल मीडिया पर अब ख़ूब चर्चा हो रही है. एक पिता ने अपने बच्चे से बाकायदा एक एग्रीमेंट साइन करवा लिया है. इसके अंतर्गत यदि बच्चा अपने पिता द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करेगा तो उसे बदले में पैसे और बोनस मिलेंगे.

6 year son with father

अक्सर मां छोटे बच्चे को काबू में करने के लिए कई तरह के जतन करती है लेकिन इस बार एक पिता ने कुछ ख़ास और गजब कर डाला है. एक पिता ने स्मार्ट तरीके (Smart Parenting Tips) से अपने बच्चे को काबू में करने का काम किया है और जब आप भी इसके बारे में जानेंगे तो आप भी इस व्यक्ति की तारीफ़ करने लगोगे.

6 year son with father

सोशल मीडिया पर एक चार्ट काफी सुर्ख़ियों में है जो कि बच्चे के पिता ने तैयार किया है. इसमें बच्चे की दिनचर्या को लेकर कई तरह के नियम बनाए गए है. ट्विटर पर @Batla_G नाम के यूज़र ने यह चार्ट साझा किया है. इसके साथ यूजर ने लिखा है कि, ”मैंने और मेरे 6 साल के बच्चे ने आज उसके दैनिक कार्यक्रम और प्रदर्शन से जुड़े बोनस के लिए हस्ताक्षर किए और समझौता किया”.

पिता का यह चार्ट अपने 6 साल के बच्चे को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. इसमें वो स ब कुछ लिखा हुआ है जो बच्चे को सुबह जागने से लेकर रात को सोने तक करना है. चार्ट के साथ पिता ने बच्चे को लुभाने के लिए ऑफर भी निकाला है. चार्ट में लिखा हुआ है कि अगर बच्चा सारे काम बिना चिल्लाए, झगड़े और रोए करेगा तो उसे 10 रुपये का परफॉर्मेंस बोनस दिया आजाएगा जबकि लगातार सात दिनों तक ऐसा करने पर 100 रूपये बोनस के रूप में मिलेंगे.

इसमें आप देख सकते है कि बच्चे के लिए नियम है कि वो सुबह आठ बजे उठेगा. 7 बजकर 50 मिनट पर अलार्म बजेगा और उसे 8 बजे तक जागना होगा. इसके बाद ब्रश करने और नहाने का टाइम निर्धारित है. इसके बाद बच्चे के नाश्ते का समय 8 बजकर 50 मिनट पर रहेगा.

6 year son with father

2 से ढाई बजे के बीच टीवी देखने और फल खाने का समय निर्धारित किया गया. जबकि ढाई बजे से 4 बजे तक बच्चे के खेलने का समय रहेगा. इसके आगे दूध पीने, सब्जेक्टवाइस होमवर्क करने, रात का खाना खाने और सोने का समय भी निर्धारित है. बच्चे को रात को 10 बजे तक सोना होगा. बच्चे के लिए पूरे 10 घंटे की नींद तय की गई है.

इस चार्ट को देखने के बाद ट्विटर पर कई यूजर मजेदार प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं. एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा है कि, ”ये हफ्ते भर से ज्यादा नहीं टिकेगा”. वहीं एक यूजर ने इस टाइम टेबल में कुछ न करने का भी वक्त होने की बात कही है.

Back to top button