दिलचस्प

30 साल बाद लोगों को दिखा ‘भूत गांव’, डरने के बजाय देखने की मची है होड़: जानिए कैसे बना भूत गांव

‘भूत गांव’ नाम सुनकर ही लोग डर जायं। लेकिन इस गांव को अब 30 साल बाद देखने के लिए होड़ मची हुई है। 30 साल पहले पूरा का पूरा गांव बांध के पानी में डूब गया था। जिसके बाद इस गांव का नाम भूत गांव पड़ गया था। अब 30 साल बाद ये गांव फिर पानी के ऊपर आ गया है। क्या है पूरा मामला आपको आगे बताते हैं-

भूत गांव के नाम से मशहूर यह गांव स्‍पेन में है। पुर्तगाल की सीमा पर यह गांव बसा था। लेकिन 30 बरस बाद यह गांव फिर से नजर आया है। इस गांव को घोस्‍ट विलेज (Ghost village) यानी भूत गांव के नाम से भी जाना जाता है। वैसे इसका नाम एकरेडो(Aceredo) है। बता दें कि साल 1992 के बाद से अब पहली बार इस गांव को देखा गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह पानी में पूरी तरह से डूब गया था।

सूखा पड़ने से दिखा गांव

खबरों के मुताबिक गैलिसिया के एरिया में जब पानी पहुंचाने के लिए इस बांध को बनाया गया था, तब यह गांव लिमिया नदी के पानी में डूबा गया था। लेकिन अब यहां सूखे जैसे हालात बन रहे हैं। बांध में अब सिर्फ 15 फीसदी ही पानी बचा है। इस खतरे से पर्यावरण मंत्रालय ने लोगों को चेताया भी है। 65 वर्षीय पेरेज रोमियो जोकि पेंशनर हैं, उनका कहना है कि ऐसा जलवायु परिवर्तन के कारण ही हो रहा है। इसका असर ही सूखे का सबब है। अब गांव को देखकर ऐसे लग रहा है मानों यहां कोई हॉलीवुड फिल्म चल रही हो।

पानी के ऊपर आए गांव का वीडियो आया सामने


 जो खंडहर कभी पानी के नीचे दबे हुए थे। आज वो सबका ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। लोग दूर-दूर से इस गांव को देखने पहुंच रहे हैं। तस्‍वीरें और वीडियो ले रहे हैं। जब गांव सामने आया तो पता चला कि यहां कभी कैफे भी हुआ करता था, पानी का फौव्‍वारा था। यहां पर कारें भी थी, जिनको अब जंग लग चुकी है। इस गांव का वीडियो वायरल हो रहा है।

बड़ा ही खूबसूरत गांव था

एक 72 वर्षीय महिला जोकि अपने दोस्तों के साथ साल 1992 में यहां आई थी। वो बताती हैं कि यह जगह बहुत खूबसूरत और हरी भरी हुआ करती थी। यहां अंगूर के और संतरों के बाग हुआ करते थे। वहीं यहां के मेयर का कहना है कि बारिश कम होने के कारण यहां सूखा बढ़ता जा रहा है।

Back to top button
?>