रामनाथ कोविंद की आज राष्ट्रपति के रूप में होगी ताजपोशी, डालें होने वाले कार्यक्रम पर एक नज़र!

नई दिल्ली: भारी मतों से विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार को हराकर आख़िरकार रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति बन ही गए। आज रामनाथ कोविंद देश के राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने की पूरी तैयारियाँ की गयी हैं। आपको बता दें राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण का समारोह संसद के सेंट्रल हॉल में आयोजित किया गया है।

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे पीएम मोदी:

इस समारोह में भाग लेने के लिए राज्यसभा के सभापति, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायधीश, लोकसभा अध्यक्ष, राज्यपाल, मंत्री परिषद के सदस्य, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, सभी राज्यों के मुख्यमंत्री गण, संसद सदस्यगण उपस्थित होंगे। इसके साथ ही भारत सरकार के मुख्य सैनिक और असैनिक अधिकारी संसद भवन के सेंट्रल हॉल में शपथ ग्रहण समारोह में इकठ्ठा होंगे।

दी जाएगी 21 तोपों की सलामी:

भारत के तीनों सेनाओं के दस्ते रामनाथ कोविंद को उनके पुराने घर से लेने जायेंगे। इसके बाद उन्हें उनके पुराने घर से बग्घी में बैठाकर राष्ट्रपति भवन तक ले जाया जायेगा। भारत के मुख्य न्यायधीश के सामने जब रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले लेंगे तो 21 तोपों की सलामी भी दी जाएगी। शपथ ग्रहण समारोह के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भाषण देंगे।

 

राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम पर एक नजर:

सुबह 11:15 बजे: रामनाथ कोविंद राजघाट से सीधे राष्ट्रपति भवन जायेंगे और वहाँ स्टडी रूम में प्रणब मुखर्जी से मिलेंगे।

सुबह 11:45 बजे: रामनाथ कोविंद और प्रणव मुखर्जी साथ में राष्ट्रपति भवन फ़ॉर कोर्ट से होते हुए राजपथ से होकर संसद भवन पहुंचेंगे।

दोपहर 12:00 बजे: शपथ ग्रहण कार्यक्रम शुरूआत होगी।

दोपहर 12:05 बजे: प्रणव मुखर्जी राष्ट्रपति की सीट पर बैठेंगे।

दोपहर 12:15 बजे: शपथ ग्रहण समारोह होगा। शपथ ग्रहण के बाद प्रणव मुखर्जी और रामनाथ कोविंद की कुर्सियों की अदला-बदली की जाएगी।

दोपहर 12.30 बजे: शपथ ग्रहण के बाद सेंट्रल हॉल में देश के 14वें राष्ट्रपति कोविंद का भाषण होगा।

दोपहर 01:00 बजे: प्रणब मुखर्जी और रामनाथ कोविंद दोनों संसद से वापस राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगे। प्रेसिडेंट बॉडी के नेतृत्व में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण फ़ॉर कोर्ट में भव्य गार्ड ऑफ ऑनर होगा।

दोपहर 2:15 बजे: रामनाथ कोविंद वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ प्रणब मुखर्जी को छोड़ने 10 राजाजी मार्ग जाएंगे, कार में भी दोनों के बैठने के पोजीशन में अदला-बदली होगी। मुखर्जी को नए घर पर छोड़ने के बाद कोविंद फिर से राष्ट्रपति भवन लौटेंगे।