बॉलीवुड

जब नसीरुद्दीन शाह ने राजेश खन्ना को कहा था- ‘घटिया एक्टर’, सलीम-जावेद ने ऐसे दिखाई थी औकात

राजेश खन्ना: यह नाम हिंदी सिनेमा के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में दर्ज है. राजेश खन्ना एक ऐसी शख़्सियत जिसे यह देश यह दुनिया कभी भूला नहीं पाएगी. 29 दिसंबर 1929 को पंजाब के अमृतसर में एक बच्चे का जन्म हुआ. नाम रखा गया जतिन खन्ना. जो कि आगे चलकर राजेश खन्ना बना.

rajesh khnna

हिंदी सिनेमा के 100 साल से अधिक के इतिहास में एक से बढ़कर एक दिग्गज़ कलाकार हुए हैं लेकिन जो कारनामा राजेश खन्ना ने करके दिखाया था वो कोई और उस दौर में नहीं कर पाया. राजेश खन्ना का स्टारडम ही कुछ ऐसा था कि उनके जमाने में कहा जाता था ‘ऊपर आका और नीचे काका’. राजेश को चाहने वाले प्यार से उन्हें ‘काका’ भी कहा करते थे.

rajesh khnna

राजेश खन्ना के जैसा स्टारडम अन्य किसी दूसरे कलाकार को नसीब नहीं हुआ. राजेश खन्ना ने अपने समय में हिंदी सिनेमा को बदलकर रख दिया था. साल 1966 में ‘काका’ ने हिंदी सिनेमा में फिल्म ‘आख़िरी खत’ से कदम रखे थे और महज कुछ ही सालों में वे हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार बन गए थे.

rajesh khanna

राजेश खन्ना के फ़िल्मी करियर का सबसे सुनहरा दौर साल 1969 से लेकर साल 1972 तक का रहा. इन तीन सालों के भीतर हिंदी सिनेमा ने जो देखा वो इससे पहले और न ही इसके बाद में कभी देखने को मिला. इन तीन सालों में ‘काका’ ने एक के बाद एक लगातार 15 हिट फ़िल्में दी और इसी कारनामे ने उन्हें हिंदी सिनेमा का पहला सुपरस्टार बनाया.

rajesh khanna

राजेश खन्ना का यह रिकॉर्ड आज 50 सालों के बाद भी अटूट है. कोई दूसरा कलाकार इस रिकॉर्ड तक नहीं पहुंच सका है. हर उम्र वर्ग के लोग ‘काका’ की अदाकारी के दीवाने थे ख़ासकर लड़कियां तो उन्हें अपने खून से पत्र लिखती थी. उनकी सफ़ेद रंग की गाड़ी को चूम-चूमकर उसे दूसरे रंग में बदल देती थी. लड़कियां उनकी गाड़ी की धूल से अपनी मांग सजा लेती थी.

rajesh khanna

राजेश खन्ना का स्टारडम ही कुछ अलग था. उनकी एक झलक पाने के लिए लोग बेताब रहते थे हालांकि हिंदी सिनेमा का एक अभिनेता ऐसा भी है जो ‘काका’ को ‘घटिया एक्टर’ मानता है. ‘काका’ को उसने सबके सामने ऐसा कहा था. बता दें कि उस अभिनेता का नाम नसीरुद्दीन शाह है. नसीरुद्दीन भी हिंदी सिनेमा के एक जाने-माने अभिनेता है.

rajesh khanna and naseeruddin shah

बता दें कि यह बात उस समय की है जब ‘काका’ ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. नसीरुद्दीन के राजेश खन्ना को ‘घटिया अभिनेता’ बताए जाने पर ‘काका’ की बड़ी बेटी और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना भी नाराज हो गई थी.

नसीरुद्दीन शाह ने मांगी थी माफ़ी…

rajesh khanna and naseeruddin shah

बाद में नसीरुद्दीन के बयान पर ट्विंकल ने उन्हें फटकार लगाते हुए कहा था कि यदि आप किसी जिंदा शख्स की इज्जत नहीं कर सकते, तो कम से कम इस दुनिया से जा चुके शख्स की तो कर ही सकते हैं. बाद में शाह ने ‘काका’ के परिवार से माफी मांगी थी.

सलीम खान ने भी लगाई नसीरुद्दीन शाह को फटकार…

rajesh khanna

दूसरी ओर राजेश खन्ना के समर्थन में गुजरे दौर के लोकप्रिय पटकथा लेखक और अभिनेता सलमान खान के पिता सलीम खान ने भी नसीरुद्दीन शाह को फटकार लगाई थी. उन्होंने राजेश खन्ना के समर्थन में और शाह के बयान पर एतराज जताते हुए कहा था कि, राजेश खन्ना अपने जमाने में सबसे लोकप्रिय थे. उनके घर के बाहर जितनी भीड़ हुई उतनी मैंने कहीं नहीं देखी. वह अपने जमाने के पहले और आखिरी सुपरस्टार थे.

जावेद अख्तर ने भी नसीरुद्दीन को जमकर घेरा…

javed akhtar

इतना ही नहीं मशहूर गीतकार जावेद अख्तर ने भी नसीरुद्दीन शाह को जमकर लताड़ लगाई थी. नसीरुद्दीन को खरी-खरी सुनाते हुए जावेद ने कहा था कि नसीरुद्दीन को कामयाब लोग पसंद नहीं हैं. मैंने कभी नहीं सुना कि वह किसी कामयाब शख्स की तारीफ कर रहे हों. वह दिलीप कुमार से लेकर अमिताभ बच्चन तक सबको कोस चुके हैं.

Back to top button