समाचार

आसमान का सीना चीरकर आधे घंटे तक बिना पायलट उड़ता रहा हेलीकॉप्टर, देखें ख़ास Video

दुनिया के सबसे ताकतवर देश और भारत के करीबी दोस्तों में शुमार अमेरिका ने एक बड़ा कारनामा कर दिया है. अमेरिका के हाथ एक बड़ी सफ़लता लगी है. अमेरिका ने जो किया है उसकी चर्चा दुनियाभर में हो रही है. हर कोई इससे काफी प्रभावित है. बता दें कि अमेरिका में पहली बार हाईटेक ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर ने बिना पायलट के उड़ान भरी है. बता दें कि यह कारनामा अमेरिका ने 5 फरवरी को किया था.

black hawk helicopter

बिना पायलट के हेलीकॉप्टर को उड़ाना वाकई काफी ख़ास और हैरानी भरा है हालांकि अमेरिका ने यह कारनामा कर दिखाया है. इसकी तस्वीरें और वीडियो भी सोशल मीडिया पर ख़ूब सुर्ख़ियों में बने हुए है. सोशल मीडिया पर वीडियो देखने के बाद लोग दानों तले उंगलियां दबाने को मजबूर है.

गौरतलब है कि हर देश तकनीक का इस्तेमाल अपनी सेनाओं को अधिक सशक्त और बलशाली बनाने के लिए करते हैं. हमेशा से ही तकनीक के मामले में अमेरिका दुनिया में शीर्ष देशों में शामिल रहा है. अमेरिका का जो हेलीकॉप्टर बिना पायलट के उड़ा है वो कुल 30 मिनट तक हवा में रहा.

black hawk helicopter

हेलीकॉप्टर की लैंडिंग और टेक ऑफ में भी किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई. अमेरिका ने इस काम को लॉकहीड मार्टिन की सहायक कंपनी सिकोरस्की की मदद से पूरा किया है. जिस हेलीकॉप्टर ने बिना पायलट के 30 मिनट तक उड़ान भरी उसे
अलग तरह से मॉडिफाई किया गया था.

बिना पायलट 40 हजार फ़ीट की ऊंचाई तक उड़ा…


बिना पायलट के भी अमेरिका का हेलीकॉप्टर ब्लैक हॉक 40 हजार फ़ीट की ऊंचाई तक उड़ान भरकर आया. ब्लैक हॉक ने 115 से 125 मील प्रति घंटे की रफ्तार से आसमान का सीना चीरकर सफ़र तय किया. बता दें कि इस पूरी प्रक्रिया को एलियास ( Alias) नाम दिया गया था.

रात की टेस्टिंग भी होगी…

black hawk helicopter

अमेरिका ने फ़िलहाल दिन में ही इस प्रोजेक्ट की टेस्टिंग की है. जानकारी देते हुए एलियास के प्रोग्राम मैनेजर स्टुअर्ट यंग ने बताया है कि बिना पायलट के उड़ान के सुरक्षा, इन-फ्लाइट मदद और लागत में कमी ये तीन अहम कारण है. जल्द ही इसकी टेस्टिंग रात के समय में भी की जाएगी.

क्या है ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर की ख़ासियत ?

black hawk helicopter

अमेरिका का ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर 357 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से उड़ान भरने में सक्षम है. बात इसकी कीमत की करें तो इसे खरीदना हर देश के वश की बात नहीं है. जानकारी के मुताबिक, ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर की एक यूनिट की कीमत 2.13 करोड़ अमेरिकी डॉलर है. अमेरिका से पहले ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर का उपयोग ईराक, ईरान और अफगानिस्तान सहित कई देश कर चुके हैं.

Back to top button