बॉलीवुड

एक-दो नहीं विनोद मेहरा ने की थी 4 शादी, एक पत्नी का मां ने चप्पल से किया स्वागत, दी गंदी गालियां

हिंदी सिनेमा की 100 से अधिक फिल्मों में काम करने वाले दिवंगत अभिनेता विनोद मेहरा की आज (13 फरवरी) 77वीं जयंती है. विनोद का जन्म 13 फरवरी 1945 को पाकिस्तान के लाहौर शहर में हुआ था. विनोद ने चाहे 100 फिल्मों में काम किया था लेकिन वे एक बड़े स्टार की तरह लोकप्रियता हासिल नहीं कर सके थे.

vinod mehra

विनोद मेहरा अपनी फिल्मों से ज्यादा चर्चा में अपनी निजी जिंदगी के चलते रहे हैं. बता दें कि विनोद मेहरा ने एक-दो नहीं बल्कि कुल चार शादियां की थी. वे अपनी एक शादी को लेकर तो विवादों में भी रहे. उनकी एक पत्नी को तो पत्नी का दर्जा भी नहीं मिला. वहीं जब वे शादी करके घर गए तो उनकी मां ने उनकी नई नवेली दुल्हन का चप्पल से स्वागत किया था.

एक मुख़्य अभिनेता के रूप में विनोद मेहरा का करियर 20 साल लंबा रहा है. विनोद ने पहली शादी मीना ब्रोका से की थी. पहली शादी के कुछ समय बाद ही विनोद को माइनर हार्ट अटैक आ गया था. वहीं जब वे इससे उबरे तो उन्होंने फिर दूसरी शादी बिंदिया गोस्वामी से की थी. दोनों की शादी साल 1980 में हुई थी और साल 1984 तक चली.

vinod mehra

विनोद ने इसके बाद तीसरी शादी भी की. विनोद ने तीसरी बार शादी किरण मेहरा से की थी. दोनों की शादी साल 1988 में हुई थी और इसका अंत बेहद दुखद रहा था. बता दें कि शादी के बाद विनोद और किरण दो बच्चों बेटी सोनिया मेहरा और बेटे रोहन मेहरा के माता-पिता बने. साल 1988 में हुई शादी साल 1990 में विनोद मेहरा के निधन के साथ टूट गई.

रेखा से भी की थी शादी…

vinod mehra and rekha

हिंदी सिनेमा में विनोद मेहरा और रेखा का अफ़ेयर किसी से छिपा नहीं है. दोनों का अफ़ेयर काफी चर्चाओं में रहा है. अफ़ेयर तक तो सब कुछ ठीक है हालांकि यह भी कहा जाता है कि दोनों कलाकारों ने चोरी छिपे शादी भी कर ली थी. दोनों एक दूजे के प्रेम में इस कदर खो गए थे कि दोनों का रिश्ता शादी तक पहुंच गया था.

vinod mehra and rekha

रेखा और विनोद की शादी को लेकर यासीर उस्मान ने अपनी किताब ‘रेखा: एन अनटोल्ड स्टोरी’ में लिखा है कि, दोनों जब कोलकता में शादी करके विनोद के घर गए थे तो रेखा को देखकर विनोद की मां भड़क गयी थी. रेखा को देखते ही विनोद की मां ने चप्पल निकाल ली थी और जब रेखा अपनी सास के पैर छूने लगी तो उन्होंने रेखा को धक्का दे दिया था.

रेखा ने सास की गालियां भी सुनी…

vinod mehra and rekha

सास द्वारा रेखा के लिए चप्पल निकालना और उन्हें धक्का मारकर दूर हटा देना यह सब रेखा के लिए काफी हैरानी भरा रहा. इतना ही नहीं रेखा की सास कमला मेहरा ने उन्हें खूब गालियां भी सुनाई. रेखा को इस वजह से कभी पत्नी का दर्जा नहीं मिल सका. विनोद ने मामला संभाला और रेखा को वापस अपने घर जाने के लिए कह दिया. इसके साथ ही यह शादी और दोनों का रिश्ता भी टूट गया.

फिल्मों में काम कर चुके हैं विनोद के दोनों बच्चे…

विनोद के दोनों बच्चे सोनिया और रोहन भी फिल्मों में काम कर चुके हैं. सोनिया ने कुल चार फिल्मों में काम किया है. साल 2007 में उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे और साल 2014 में उनकी आख़िरी फिल्म आई थी. उनकी पहली फिल्म साल 2007 में ‘विक्टोरिया नं. 203’ रिलीज हुई थी. उनकी आख़िरी फिल्म ‘रागिनी एमएमएस 2’ थी.

बात विनोद मेहरा के बेटे रोहन मेहरा की करें तो वे भी बड़े पर्दे पर नजर आ चुके हैं. जानकारी के मुताबिक़, रोहन ने फिल्म ‘बाजार’ से हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. साल 2018 में आई इस फिल्म में अभिनेता सैफ अली खान अहम रोल में थे.

45 की उम्र में दुनिया छोड़ गए विनोद…

vinod mehra

vinod mehra

विनोद के निधन से फिल्म इंडस्ट्री को बड़ा झटका लगा था. महज 45 साल की छोटी उम्र में ही विनोद मेहरा ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. उनका निधन साल 1990 में 30 अक्टूबर को दिल का दौरा पड़ने के चलते हुआ था.

Back to top button