बॉलीवुड

हूबहू डिंपल जैसी दिखती थी बहन सिंपल, जीजा राजेश खन्ना के साथ किया डेब्यू, 51 की उम्र में हुई मौत

डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) गुजरे दौर की एक मशहूर अभिनेत्री रही हैं. डिंपल कपाड़िया ने हिंदी सिनेमा में अच्छा ख़ासा नाम कमाया है. डिंपल को आज भी उनकी बेहतरीन अदाकरी के लिए याद किया जाता है. साल 1973 में आई फिल्म ‘बॉबी’ से डिंपल ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे.

Dimple Kapadia

डिंपल की पहली ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी. इस फिल्म में डिंपल ने दिग्गज़ और दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर के साथ काम किया था. बता दें कि इस फिल्म के समय डिंपल की उम्र महज 16 साल थीं. ख़ास बात यह है कि 16 साल की उम्र में उन्होंने न केवल फिल्मों में कदम रख दिए थे बल्कि इसी उम्र में उन्होंने हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना से शादी भी कर ली थी.

dimple kapadia

बताया जाता है कि डिंपल कपाड़िया कभी राजेश खन्ना की फैन थीं और महज 16 की उम्र में उन्होंने 31 साल के राजेश खन्ना से शादी कर ली थी. वैसे आपको बता दें कि डिंपल का नाम देशभर में है. लेकिन क्या आप डिंपल की बहन सिंपल कपाड़िया (Simple Kapadia) के बारे में जानते हैं. सिंपल भी एक अभिनेत्री रह चुकी हैं.

simple kapadia

डिंपल और सिंपल की माता का नाम बेट्टी कपाड़िया और पिता का नाम चुन्नीभाई कपाड़िया था. डिंपल और सिंपल के दो भाई रीम कपाड़िया और मुन्ना कपाड़िया भी हुए. सिंपल का जन्म 15 अगस्त 1958 को मुंबई में हुआ था. सिंपल बहन डिंपल से करीब एक साल छोटी थीं.

simple kapadia

डिंपल कपाड़िया ने हिंदी सिनेमा में अच्छा ख़ासा नमा कमाया हालांकि सिंपल को वो मुकाम वो शोहरत वो लोकप्रियता हासिल नहीं हुई. उन्होंने कई फिल्मों में काम किया लेकिन सफ़लता उनसे कोसों दूर रही. बता दें कि सिंपल ने बहन डिंपल के हिंदी सिनेमा में कदम रखने के चार साल बाद अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी.

simple kapadia

साल 1977 में आई फिल्म ‘अनुरोध’ सिंपल की पहली फिल्म थी. फिल्मों में कदम रखने के दौरान सिंपल करीब 21 साल की थीं. ख़ास बात यह है कि सिंपल ने अपनी पहली ही फिल्म में उस समय के सुपरस्टार और अपने जीजा राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) के साथ काम किया था. सिंपल ने अनुरोध के अलावा ‘जमाने को दिखाना है’, ‘लूटमार’, ‘दूल्‍हा बिकता है’ और ‘जीवन धारा’ सहित कई फिल्मों में काम किया था.

simple kapadia

बता दें कि बड़े पर्दे पर सिंपल अधिकतर फिल्मों में सहायक भूमिकाओं में ही दिखा दी और उन्हें अपने जीजा राजेश खन्ना एवं बहन डिम्प कपाड़िया की तरह ख़ास पहचान नहीं मिल सकी. फिल्मों में बुरी तरह फ्लॉप होने के बाद सिंपल कपाड़िया ने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ कॉस्टयूम डिजाइनिंग किया और इस काम से वे ज़्यादा सफ़ल रही.

51 की उम्र में हुआ निधन…

simple kapadia

दुर्भाग्यवश सिंपल कपाड़िया आज हमारे बीच नहीं है. साल 2009 में सिंपल ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. कैंसर के चलते महज 51 साल की उम्र में सिंपल का निधन हो गया था.

Back to top button