बॉलीवुड

जब हेमा मालिनी के लिए लता मंगेशकर ने गाने से इनकार कर दिया: हेमा ने बहुत मनाया लेकिन नहीं मानी

अपनी गायकी को लेकर लता मंगेशकर बहुत ही गंभीर रहती थीं। इस बारे में जो एक बार वो तय कर लेती थीं तो फिर उसे शिद्दत से निभाती थीं। इसी तरह एक बार लता मंगेशकर ने एक ऐसी फिल्म में गाने से मना कर दिया जिसमें हेमा मालिन लीड रोल कर रहीं थीं।

हेमा मालिनी को जब उनके इनकार का पता चला तो वो खुद लता जी को मनाने उनके पास पहुंच गईं। लेकिन लता जी नहीं मानी। क्या है पूरा मामला आपको आगे बताते हैं-

hema malini

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने 60-70 के दशक में अपनी अदाकारी और खूबसूरती के ज़रिए करोड़ों दिलों पर राज किया। आज भी ड्रीम गर्ल के चाहने वालों की कोई कमी नहीं है। वहीं, सुर कोकिला लता मंगेशकर ने भी उनकी कई फिल्मों में गाने गाए हैं। लेकिन एक बार ऐसा भी हुआ था कि जब लता मंगेशकर ने हेमा मालिनी  के लिए गाना गाने से मना कर दिया था।

दरअसल, साल 1979 में हेमा मालिनी की फिल्म ‘मीरा’ आई थी। इस मूवी में लक्ष्मीकांत प्यारेलाल को म्यूज़िक देना था। जब फिल्म के मेकर्स ने लता मंगेशकर  से गाने के लिए बात की तो उन्होंने इंकार कर दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल को पता चला कि लता मंगेशकर इस प्रोजेक्ट का हिस्सा नहीं हैं तो उन्होंने भी फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया, जिसके बाद पंडित रविशंकर ने फिल्म का म्यूज़िक दिया।

वहीं, जब हेमा मालिनी को ये बात पता चली तो वह खुद लता मंगेशकर को मनाने के लिए पहुंच गईं। इस बारे में हेमा मालिनी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था।

hema malini

हेमा मालिनी ने कहा था, ‘गुलजार साहब की मीराबाई में काम करना मेरे लिए किसी सपने जैसा था। मैं श्रीकृष्ण की भक्त हूं. मैं इसके हर गाने के लिए लता जी की ही आवाज चाहती थी। जब मुझे पता चला कि लता जी इस फिल्म में गाने से इंकार कर दिया है, तो मैंने उन्हें फोन किया और उन्हें मनाने की कोशिश की लेकिन वो नहीं मानीं।’ आगे आपको बताएंगे कि इसकी वजह क्या थी।

लता मंगेशकर ने बताई ये वजह

वहीं, लता मंगेशकर ने भी एक इंटरव्यू में बताया था कि क्यों उन्होंने हेमा मालिनी की फिल्म में गाने से मना किया था? उन्होंने कहा था, ‘पहले भी मैं मीरा के भजन गा चुकी थी। इसीलिए मैंने ये तय किया था कि फिर से मैं किसी के लिए ये नहीं गाऊंगी’।

Back to top button