समाचार

चाचा-भतीजे ने की इंटरकास्ट मैरिज, अब समाज का टूट रहा कहर, पेनाल्टी वसूली जा रही है

दमोह (एमपी)! शादी-ब्याह और प्यार ये दो दिलों का बंधन होता है, लेकिन इस पर भी समाज का पहरा पड़ने लगें। फ़िर यह अच्छी बात नहीं। हां बशर्तें कि कुछ बातें ऐसी न हो, जो सामाजिक मान-मर्यादा को ठेस पहुँचाएं। बता दें कि अब एक मामला मध्यप्रदेश के दमोह जिले से निकलकर आ रहा है, जहां एक अजीबोगरीब स्थिति देखने को मिली।

Wedding News

मालूम हो कि वैसे तो हम वैचारिक रूप से काफ़ी आगे बढ़ जाने का दम्भ भरते हैं, लेकिन जब एक लव मैरिज दमोह जिले में हुई। तो पहले तो कपल का सामाजिक रूप से बहिष्कार किया गया। वहीं अब समाज में शामिल करने के लिए लाखों रुपए की मांग की जा रही है।

Wedding News

गौरतलब हो कि यह पूरा मामला दमोह के मडियादो थाना क्षेत्र के पौड़ी वर्धा गांव का है। जहां पर 2 दंपतियों ने पुलिस अधीक्षक से मुलाकात कर उन्हें न्याय दिलाने के लिए आवेदन दिया है।

बता दें कि यह मामला दरअसल अंतरजातीय विवाह का है, जिसमें दम्पत्तियों का आरोप है कि, वह विवाह के बाद से लगातार सामाजिक बहिष्कार की मार झेल रहे हैं। लेकिन मडियादो पुलिस ने इसे सामाजिक मामला बताते हुए कार्रवाई से इंकार कर दिया है।

Wedding News

इतना ही नहीं दम्पत्ति ने कहा कि लव मैरिज करने पर उनसे पेनाल्टी वसूली जा रही है और समाज ने इस दम्पत्ति का सात साल पहले बहिष्कार कर दिया था। वहीं अब समाज में जोड़ने के लिए इस परिवार से भागवत कथा और भंडारा कराया गया। बात यहीं नहीं थमी और पेनाल्टी के दो लाख रुपए भी मांगे गए, लेकिन परिवार ये पैसे देने में सक्षम नहीं। ऐसे में गुरुवार को यह जोड़ा एसपी से मदद की गुहार लगाने जा पहुंचा।

इस मामले में पीड़ित राजेश प्रजापति ने बताया कि उसने 2015 में हटा की रहने वाली ज्योति से लव मैरिज की थी और उसके बाद वो दुल्हन को लेकर अपने घर आ गया, लेकिन फिर समाजवालों ने परिवार का यह कहते हुए बहिष्कार कर दिया कि उसने छोटी जाति की लड़की से शादी की है।

Wedding News

मालूम हो कि यहां ज्योति अनुसूचित वर्ग के अठ्या जाति से आती हैं और राजेश ओबीसी वर्ग से सम्बंधित है। इतना ही नहीं इसके बाद जनवरी 2016 में ज्योति की सगी बहन भारती अठ्या ने ज्योति के पति राजेश के भतीजे से वृंदावन में कोर्ट मैरिज की थी और इस घटना

के बाद से दोनों बहनों का समाज के लोगों ने बहिष्कार कर दिया और वह काम करने के लिए क्षेत्र छोड़कर अन्य प्रदेशों को चले गए, लेकिन जब वह हाल ही में अपने घर लौटे फिर भी समाज के लोगों ने उनका बहिष्कार जारी रखा और समाज में स्वीकार करने के लिए यह बकायदा शर्त रखी।

समाज में शामिल होने के लिए रखी गई ये शर्तें…

Wedding News

आपको बता दें कि यह हाल उस दौर में है। जब अंतरजातीय विवाह को प्रोत्साहन सूबे की शिवराज सरकार स्वयं दे रही है, लेकिन जब इन दो दम्पतियों ने समाज के ताने-बाने से निकलकर निचली जाति में शादी की। फिर उनका सिर्फ बहिष्कार नहीं हुआ, बल्कि अब समाज में शामिल होने के लिए समाज के लोगों द्वारा भागवत कथा कराने, 5 हज़ार लोगों को भोजन कराने और 2 लाख रुपए समाज को दान करने के लिए कहा गया है।

वहीं इस मामले में ज्योति का कहना हैं कि, वह भागवत कथा करा चुकी है साथ ही लोगों को भोजन भी करा दिया गया है, लेकिन अभी तक समाज के कि लोग उन्हें स्वीकार नहीं कर रहें हैं।

वहीं आख़िर में बताते चलें कि मामले में पुलिस अधीक्षक डीआर तेनिवार का कहना है कि, राजेश प्रजापति और ज्योति ने प्रेम विवाह किया था और उन्होंने आवेदन दिया है कि उनके साथ गांव में भेदभाव हो रहा है। इसके लिए संबंधित पुलिस अधिकारी को जांच के आदेश दिए गए हैं और हम दोनों पक्षों को सुनकर ही किसी निर्णय पर पहुँचने की दिशा में आगे बढ़ेंगे।

Back to top button