महिला विश्व कप फाइनल: भारत और इंग्लैंड के बीच खिताबी जंग आज, जानिए कौन सी टीम है मजबूत!

आज भारत और इंग्लैंड के बीच महिला क्रिकेट विश्व कप फाइनल होने जा रहा है। यह बडा मुकाबला इंग्लैंड के ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स पर खेला जाएगा। जिसे क्रिकेट का ‘मक्का’ भी कहते है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम काफी लंबा सफर करके और ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीमों को हराकर फाइनल में पहुंची है। वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम ने भी अच्छा खेल दिखाते हुए फाइनल में जगह बनाई है। पिछले विश्वकप में भारतीय महिला टीम सातवें नंबर पर रही थी। लेकिन इस बार भारतीय टीम शानदार फॉर्म में है। और फाइनल जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। women world cup final india vs england.

किसका पलडा भारी है :

फाइनल में भारत और इंग्लैंड के बीच कांटे की टक्कर होने की उम्मीद है। लेकिन अगर बात की जाए कि दोनों में से किस टीम का पलड़ा भारी है तो भारत का पलड़ा मौजूदा इंग्लैंड टीम से भारी लग रहा है। भारतीय टीम में युवा जोश की आक्रामकता और अनुभवी खिलाडी मौजूद है। भारतीय टीम बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग सभी में अच्छा प्रर्दशन कर रही है। भारतीय टीम इसी विश्वकप में अपने पहले मैच में इंग्लैंड की टीम को 35 रनों से हरा चुकी है। इसकी वजह से भी इंग्लैंड की टीम पर जीत का दबाव रहेगा। भारतीय टीम के पास चैंपियन बनने का पहला मौका है। चमचमाती विश्व कप ट्रॉफी से भारतीय टीम बस एक कदम दूर है। इससे पहले भारतीय टीम 2005 में फाइनल में पहुंच थी।

इंग्लैंड की टीम कितनी मजबूत :

इंग्लैंड टीम को कमतर आंकना भारत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। भारतीय कप्तान मिताली राज भी यह बात अच्छी तरह जानती है। इंग्लैंड टीम को अपने होम ग्राउंड का फायदा मिलेगा। अपने घर में खेलना उनके लिए एक प्लस पॉइंट है। इसके साथ ही इंग्लैंड की टीम को 2009 में न्यूजीलैंड को हराकर विश्व कप ट्रॉफी जीत चुकी है। लेकिन भर के टीम ने अभी तक विश्वकप फाइनल नहीं जीता है। भारतीय टीम के खिलाडी स्मृति बंधना पहले दो मैचों के बाद कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाई है। यह भी भारतीय टीम के लिए एक चिंता का विषय है। भारतीय टीम को स्मृति के लय में लौटने की उम्मीद है।

भारत के लिए लॉर्ड्स का मैदान काफी लकी माना जाता है :

इस मैच की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इंग्लैंड के ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स की सभी टिकटें बिक चुकी हैं। भारतीय समय के अनुसार मैच 3:00 बजे शुरु होगा। भारत के लिए लॉर्ड्स का मैदान काफी लकी माना जाता है क्योंकि भारतीय पुरुष टीम ने भी 1983 में वेस्टइंडीज को हरा कर अपना पहला विश्व कप इसी मैदान पर जीता था। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारतीय महिला टीम भी इतिहास दोहराने में कामयाब होगी।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, पूनम यादव, नुजहत प्रवीन और स्मृति मंधाना, वेदा कृष्णमूर्ति मोना मेशराम, पूनम राउत, दीप्ति शर्मा, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, एकता बिष्ट, सुषमा वर्मा, मानसी जोशी, राजेरी गायकवाड़।

इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, लारा मार्श, आन्या श्रुबशोल, नताली शिवर, सारा टेलर, फ्रेन विल्सन, डेनियल वाट और लारेन विनफील्ड, जाजर्यिा एलविस, जेनी गुन, एलेक्स हर्टले, डेनियल हेजेल, बेथ लेंगस्टन।

Leave a Reply

Your email address will not be published.