समाचार

लता मंगेशकर की अस्थियां लेकर नासिक पहुंचा परिवार, पवित्र रामकुंड में की विसर्जित, देखें तस्वीरें

भारत रत्न से सम्मानित दिग्गज़ और महान गायिका लता मंगेशकर ने 6 फरवरी को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. लता दीदी के निधन की दुःखद ख़बर ने हर किसी की आंखें नम कर दी थी. लता जी के जाने से एक युग का अंत हो गया है. भारत के साथ ही विदेशों में भी गायिका के निधन पर शोक व्यक्त किया गया.

lata mangeshkar

 

रविवार सुबह लता जी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. उनका निधन मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में 6 फरवरी की सुबह 8 बजकर 12 मिनट पर हुआ जहां वे करीब 29 दिनों से भर्ती थी. निधन से ठीक एक दिन पहले लता जी की तबियत दोबारा बिगड़ी थी और फिर उन्हें वेंटिलेटर पर वापस शिफ्ट किया गया.

lata mangeshkar

लता मंगेशकर को डॉक्टर्स ने बचाने के भरसक प्रयास किए लेकिन दीदी को बचाया नहीं जा सका और 92 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली. रविवार शाम को ही मुंबई के शिवाजी पार्क में गायिका का अंतिम संस्कार किया गया था जबकि अब उनकी अस्थियां विसर्जित की गई. उनका पूरा परिवार उनकी अस्थियां लेकर नासिक पहुंचा.

lata mangeshkar

नासिक में लता दीदी के परिवार ने रामकुंड में उनकी अस्थियां विसर्जित कीं. पूरे विधि विधान के साथ यह प्रक्रिया हुई. इस दौरान लता जी की छोटी बहन और दिग्गज़ गायिका आशा भोसले एवं लता जी के भतीजे आदिनाथ मंगेशकर के साथ ही अन्य लोग भी मौजूद रहे. अस्थि विसर्जन से ठीक पहले पुजारियों द्वारा एक छोटा सा प्रार्थना समारोह आयोजित किया गया.

lata mangeshkar

बता दें कि नासिक में रामकुंड गोदावरी नदी के तट पर स्थित है. आपको रामकुंड की ख़ास बात बता दें कि, भगवान श्री राम 14 वर्ष के वनवास के बाद जब वापस अयोध्या लौटे थे तो उन्होंने अपने पिता राजा दशरथ का श्राद्ध इसी स्थान पर किया था. इतना ही नहीं भगवान राम वनवास के दौरान अपना दैनिक स्नान पवित्र रामकुंड में ही करते थे. इसी वजह से इसका नाम रामकुंड रखा गया था.

 

इन दिग्गज़ों ने किए लता जी के अंतिम दर्शन…

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ और महान अभिनेता अमिताभ बच्चन एवं अनुपम खेर ने लता जी के घर पहुंचकर उनके अंतिम दर्शन किए थे और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

lata mangeshkar

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सचिन तेंदुलकर, पियूष गोयल, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, शंकर महादेवन, रणबीर कपूर, श्रद्धा कपूर, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, आदित्य ठाकरे, राज ठाकरे, आमिर खान, राहुल वैद्य, शाहरुख़ खान आदि हस्तियों ने शिवाजी पार्क पहुंचकर लता जी के अंतिम दर्शन किए थे.

Back to top button