बॉलीवुड

अरबों की मालकिन थीं ‘भारत रत्न’ लता मंगेशकर, इस महल जैसे घर में रहती थीं, देखें खूबसूरत तस्वीरें

‘भारत रत्न’ से सम्मानित स्वर कोकिला लता मंगेशकर जी अब हमारे बीच नहीं रही. 6 फरवरी की सुबह 8 बजकर 12 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली. जबकि मुंबई के शिवाजी पार्क में शाम को लता जी का अंतिम संस्कार कर दिया गया.

lata ji

लता जी का नाम हमेशा संगीत और हिंदी सिनेमा की दुनिया में बड़े सम्मान के साथ लिया जाता रहा है और हमेशा लिया जाता रहेगा. उनकी आवाज में ऐसा जादू था जो आज तक किसी और गायिका की आवाज में सुनने को नहीं मिला. 36 भाषाओं में 30 हजार से अधिक गानों को अपनी आवाज देने वाली लता जी का निधन हर किसी के लिए बड़ा झटका था.

lata mangeshkar

लता जी ने 92 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. वे लंबे समय से बीमार चल रही थी और मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उनका निधन हो गया. 8 जनवरी को उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था और वे इसके बाद जीवित अपने घर नहीं लौटी.

lata mangeshkar

6 फरवरी की दोपहर को अस्पताल से लता जा का पार्थिव शरीर उनके घर ‘प्रभुकुंज भवन’ पहुंचा. बता दें कि लता जी का घर मुंबई के पेडर रोड पर स्थित है. इस घर की कीमत करोड़ों में बताई जाती है. आइए आज आपको लता दीदी के घर की सैर कराते हैं.

lata mangeshkar

लता जी का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में हुआ था. वे जब थोड़ी बड़ी हुई तो उनका परिवार महाराष्ट्र आ गया था. उनके पिता का नाम दीनानाथ मंगेशकर और उनकी मां का नाम शेवंती था. लता दीदी पांच भाई-बहनों में सबसे बड़ी थीं. वे कई सालों से ‘प्रभुकुंज’ में रह रही थी. उनका घर दिखने में किसी महल या पांच सितारा होटल की तरह नज़र आता है.

lata mangeshkar

लता जी एक बेहतरीन गायिका तो थी ही वहीं उनकी शख़्सियत भी उसी दर्जे की थी. लता जी बेहद धार्मिक प्रवृत्ति की भी थी.

lata mangeshkar

वे भगवान श्री कृष्ण को अपना आराध्य और इष्ट देव मानती थीं. लता जी ने अपने घर में मंदिर में देवी-देवताओं को बड़ी खूबसूरती के साथ सजा रखा था.

lata mangeshkar

लता जी के घर में प्रवेश करते ही बायें हाथ पर एक मंदिर बना हुआ है जो कि काफी खूबसूरत है. मंदिर में भगवान श्री कृष्ण के साथ ही अन्य देवी-देवताओं को भी स्थान दिया गया है. बता दें कि लता जी अपने घर में हर दिन पूजा-पाठ करती थीं.

lata mangeshkar

लता जी हर साल अपने घर में गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर बप्पा की स्थापना भी करती थीं. हिंदी सिनेमा के बड़े से बड़े कलाकार लता दीदी के घर पर गणपति दर्शन के लिए आते थे. लता दीदी हर त्यौहार को सादगी के साथ मनाती थीं.

lata mangeshkar

घर में लगाई माता-पिता की बड़ी सी तस्वीर..

लता दीदी अपने माता-पिता का काफी सम्मान करती थी और उनके बेहद करीब थी. बता दें कि लता जी जब महज 13 साल की थी तब उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर का निधन हो गया था. लता जी ने अपने घर में दीवार पर अपने माता-पिता की बड़ी सी तस्वीरें लगा रखी थी.

lata mangeshkar

लता दीदी को संगीत की देवी कहा जाता है. उनके फैंस, बॉलीवुड सेलेब्स उन्हें मां सरस्वती का रूप मानते थे. जबकि लता दीदी भी मां सरस्वती की पूजा करती थी.

lata mangeshkar

लता दीदी के घर की बालकनी का नज़ारा. बताया जाता है कि लता जी को अपनी बालकनी में समय बिताना बहुत पसंद था. यह तस्वीर लता जी के निधन वाले दिन की है. इसमें उनकी छोटी बहन और गायिका आशा भोंसले नज़र आ रही हैं.

lata mangeshkar

लता दी ने दी थी मुंबई छोड़ने की धमकी…

लता दीदी के घर ‘प्रभुकुंज’ पर एक समय संकट भी मंडराया था. साल 2000 में महाराष्ट्र सरकार ने पेडर रोड से होते हुए फ्लाईओवर बनाने की योजना बनाई थी लेकिन लता जी इसके ख़िलाफ़ थी और उन्होंने इसका विरोध करते हुए यह कहा था कि अगर फ्लाई ओवर बना तो वो मुंबई छोड़ देंगी. बाद में बात आगे नहीं बढ़ सकी.

lata mangeshkar

Back to top button