बॉलीवुड

लता जी की आखिरी रिकॉर्डिंग आई सामने, Isha Ambani की शादी में गाया था यह मंत्र। देखें वीडियो

भारत रत्‍न, स्‍वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) अब भले हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी यादें हम सभी के बीच सदैव बनी रहेगी। उनका व्यक्तित्व ही कुछ ऐसा था कि उन्हें भुला पाना शायद ही हम सभी के लिए सम्भव वाली बात हो। बता दें कि बीते दिनों उनका निधन मुंबई के एक अस्पताल में हो गया, जिसका बाद उनके पंचतत्व में विलीन होने के बाद उनका सुर और पूरा जीवन स्मृतियों के रूप में अब हमारे सामने हैं।

lata ji on isha wedding

यह लता मंगेशकर की प्रतिभा और उनके कंठ का ही जादू था, जिसकी वजह से उनके चाहने वाले उन्हें ‘सुर की सरस्‍वती देवी’ भी कहकर पुकारते थे। वहीं मालूम हो कि लता मंगेशकर एक महीने से ब्रीच कैंडी अस्‍पताल में भर्ती थीं और 92 साल की लता दीदी ने बीते कई साल से कोई गाना रिकॉर्ड नहीं किया था।

लेकिन हम आपको बता दें कि 2018 में एक मौका ईशा अंबानी (Isha Ambani) की शादी का ऐसा आया था। जब लता ताई ने मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और नीता अंबानी की लाडली के लिए सुर साधे थे। बता दें कि इस दौरान ईशा की शादी में लता मंगेशकर ने गायत्री मंत्र और गणेश स्‍तुति की प्रस्तुति दी थी। वहीं अब उनके जाने के बाद यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

lata ji on isha wedding

गौरतलब हो कि उस समय लता मंगेशकर ने गायत्री मंत्र और गणेश स्‍तुति के साथ ईशा और आनंद के लिए एक रिकॉर्डेड मेसेज भी भेजा था।

वहीं इस रिकॉर्डिंग की जो विशेष बात थी, वह यह कि लता जी ने उम्र के इस पड़ाव में भी एक ही टेक में मंत्र रिकॉर्ड कर दिया था। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि संगीत और उसका धुन कैसे लता जी में रचा-बसा हुआ था। कई दफा तो जैसे ऐसे लगता था कि लता जी संगीत के लिए और संगीत लता जी के लिए ही बना था।

lata ji on isha wedding

वहीं मालूम हो कि ईशा अंबानी की शादी के दौरान लता जी अपनी मखमली और सुरीली आवाज में कहा था कि, “जय श्री कृष्‍ण! चिरंजीवी ईशा और चिरंजीव आनंद, मैं बहुत खुश हूं कि आप दोनों एक नए जीवन की शुरुआत कर रहे हैं। ईश्‍वर आप दोनों को हमेशा खुश रखे।

मेरा प्‍यार और मेरा आशीर्वाद हमेशा आपके साथ है। माननीय मुकेश जी और मेरी प्‍यारी नीता जी को मैं हमेशा अपने घर का सदस्‍य मानती हूं। ये पूरा परिवार हमेशा खुश रहे, यही मेरी मंगलकामना है। नमस्‍कार!”

इसके अलावा आखिर में बता दें कि इस शादी में लता जी ख़राब स्वास्थ्य के कारण नहीं पहुंच पाईं थी और उन्‍होंने एक बयान जारी कर कहा था कि, “मैं तबीयत खराब होने की वजह से शादी में शामिल नहीं हो सकी, लेकिन मेरी तरफ से जो सबसे अच्‍छा कर सकती थी, वो ये है। मेरी शुभकामनाएं हमेशा ईशा और उनके पति आनंद के साथ हैं। वे अपने माता-पिता को गौरवान्वित करें।”

Back to top button