विशेष

जानिए, कितनी है दुनिया के टॉप नेताओं की सैलरी, पीएम मोदी की सैलरी जानकर उड़ जाएंगे होश

नई दिल्ली – आज हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे टॉप नेताओं को उनके काम के बदले मिलने वाले मेहनताना यानि सैलरी की। अगर, हम अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और भारत के प्रधानमंत्री कि सैलरी की तुलना करें तो ये वाकई में एक चौकाने वाला रिजल्ट होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बात करें तो वो सबसे ज्यादा दिन काम करते हैं, सबसे ज्यादा विदेशी दौरों पर जाते हैं और अभी तक शायद उन्होंने एक भी छुट्टी नहीं ली है। लेकिन, बात जब सैलरी की आती है तो वो दुनिया के नेताओं से काफी पीछे नज़र आते हैं। Salary of the world’s leaders.

 

डोनाल्ड ट्रम्प  :

डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के राष्ट्रपति होने के नाते दुनिया के सबसे बड़े नेता माने जाते हैं। वो पीएम मोदी के खास दोस्तों में शामिल हैं। आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सालाना सैलरी $400,000 (लगभग 2.72 करोड़) है।

जस्टिन ट्रूडो :

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को दुनिया का सबसे आकर्षक और यंग नेता माना जाता है। पीएम बनने के बाद से तो जस्टिन ट्रूडो की फैन फॉलोविंग में जबरदस्त वृद्धि हुई है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सालाना सैलरी $260,000 (लगभग 1.77 करोड़) है।

एंजेला मर्केल :

दुनिया भर में महिलाओं के नाम को गर्वान्वित करने वाली एंजेला मर्केल की हाल ही में मुलाकात प्रधानमंत्री मोदी से हुई थी। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल की सालाना सैलरी $234,400 (लगभग 1.59 करोड़) हैं।

 

जेकब गेडलीहलेकिसा ज़ूमा :

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जेकब गेडलीहलेकिसा ज़ूमा की सालाना सैलरी $223,000 (लगभग 1.51 करोड़) है।

शिंजो अबे :

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे की सालाना सैलरी 203,000 (लगभग 1.31 करोड़) है।

बेंजामिन नेतन्याहू :

इजराइल के प्रधानमंत्री हाल ही से हाल ही में पीएम मोदी की मुलाकाल हुई थी, जहां दोनों देशों के बीच बहुत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत हुई। प्रधानमंत्री मोदी पहले ऐसे भारतीय प्रधानमंत्री थे जो इजराइल यात्रा पर गये थे।  इजराइली के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सालाना सैलरी $165,130 (लगभग 1.06 करोड़) हैं।

फ्रांकोइस होलांदे :

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांकोइस होलांदे का सालाना सैलरी $194,000 (लगभग 1.30 करोड़) है।

 

थेरेसा मे :

UK की प्रधानमंत्री थेरेसा मे का सालाना सैलरी $178,250 (लगभग 1.2 करोड़) है।

व्लादिमीर पुतिन :

वल्दामिर पुतिन वो दुनिया का सबसे ताकतवर राष्ट्रपति माना जाता है। उन्हें शिकार का काफी शौख है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सालाना सैलरी $136,000 (लगभग 92 लाख) है।

पीएम मोदी :

इन सब नेताओं की सैलरी जानने के बाद जब हम भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बात करते हैं तो उनकी सैलरी सबसे कम है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सालाना सैलरी केवल $30,300 (लगभग 20.63 लाख) है।

Back to top button