बॉलीवुड

जब सोने से लदे बप्पी लाहिरी को देख राजकुमार ने उड़ाया मजाक, कहा- मंगलसूत्र पहनते तो…’

कभी पुलिस इंस्पेक्टर की नौकरी करने वाले अभिनेता राजकुमार की लंबी चौड़ी कद काठी देखने के बाद किसी ने उन्हें फिल्मों में हाथ आजमाने के लिए कहा था और राजकुमार ने अपनी सरकारी नौकरी छोड़कर फ़िल्मी दुनिया में कदम रख दिए थे. राजकुमार हिंदी सिनेमा के उन अभिनेताओं में शामिल रहे जिनकी आवाज, अदाकारी, डायलॉग के दर्शक फैन रहे.

राजकुमार अपने जमाने के एक बेहतरीन अभिनेता थे. इसके साथ ही राजकुमार बहुत ही मुंहफट इंसान भी थे. वे किसी को भी उनके मुंह पर कुछ भी बोल दिया करते थे. हिंदी सिनेमा से जुड़ी कई मशहूर हस्तियों को भी राजकुमार कुछ ऐसा कह जाते थे जो उन्हें पसंद नहीं आता था. ऐसा ही एक किस्सा आज हम आपको राजकुमार और बप्पी लाहिरी से जुड़ा हुआ सुना रहे हैं.

rajkumar

राजकुमार ने अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, सलमान खान सहित कितने ही स्टार्स की बोलती बंद कर दी थी. राजकुमार अपनी निजी ज़िंदगी में काफी चर्चाओं में रहे. एक बार उनके मुंहफट रवैये का शिकार दिग्गज़ गायक और संगीतकार बप्पी लाहिरी को भी होना पड़ा था. बप्पी लाहिरी को देखने के बाद राजकुमार ने यह तक कह दिया था कि बस मंगलसूत्र की ही कमी है.

rajkumar and bappi lahiri

राजकुमार अपनी हाजिर जवाबी के लिए भी ख़ूब चर्चाओं में रहे. वे अक्सर मजाकिया अंदाज से भी लोगों के दिल जीते लेते थे. एक बार बप्पी का सामना राजकुमार से हुआ. बप्पी लाहिरी हमेशा सोने से लदे हुए रहते हैं. इस बात से हर कोई अच्छे से परिचित है. सोने से बप्पी दा को बहुत लगाव है. लेकिन एक बार राजकुमार ने बप्पी का ख़ूब मजाक उड़ाया था.

rajkumar and bappi lahiri

एक पार्टी के दौरान राजकुमार और बप्पी लाहिरी का मिलना हुआ था. पार्टी में बप्पी दा सोने के ढेर सारे गहने पहनकर पहुंचे थे. जब राजकुमार की नज़र बप्पी पर पड़ी तो उन्होंने गायक की तारीफ़ की हालांकि अगले ही पल उनका जमकर मजाक भी उड़ा दिया था. दरअसल राजकुमार ने कहा था कि, शानदार, आपने एक से एक गहने पहने हैं सिर्फ़ मंगलसूत्र की कमी हैं. वो भी पहन लेती हैं तो ज़्यादा अच्छे दिखते.

बप्पी दा को नहीं पसंद आई राजकुमार की बात…

rajkumar and bappi lahiri

राजकुमार की बात सुनकर सभी हांसे लगे थे हालांकि बप्पी दा कुछ न कह सके और उन्हें शर्मिंदगी महसूस हुई. बप्पी दा ने यह सोचा कि वे किसी की पार्टी में आए है और उन्होंने राजकुमार को जवाब देना उचित नहीं समझा. बप्पी ने इस बात को एक मजाक की ही तरह लिया और उसे वहीं छोड़ दिया.

rajkumar and bappi lahiri

8 अक्टूबर 1926 को पाकिस्तान में जन्में राजकुमार का असली नाम कुलभूषण पंडित था. उन्हें प्यार से उनके घर-परिवार और चाहने वाले ‘जानी’ भी कहा करते थे. 1940 में मुंबई में आकर उन्होंने पुलिस की नौकरी की और फिर फिल्मों में काम करना शुरू किया. राजकुमार के फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1952 में 26 साल की उम्र में फिल्म ‘रंगीली’ से हुई थी.

राजकुमार ने ‘रंगीली’, ‘आबशार’, ‘घमंड’, ‘लाखों में एक’, ‘नौशेरवां -ए-आदिल’, मदर इंडिया, हमराज, नीलकमल, ‘पाकीजा’, ‘वक्त’, ‘सौदागर’ सहित करीब 60 फिल्मों में काम किया था. राजकुमार अब इस दुनिया में नहीं है. उनका 69 साल की उम्र में साल 1996 में निधन हो गया था. बता दें कि राजकुमार गले के कैंसर से पीड़ित थे.

amitabh rajkumar

Back to top button