बॉलीवुड

अलवर के लाल का डांस देख ख़ुद को रोक नही पाई शिल्पा शेट्टी, सिर पर मटका रख किया डांस। देखें…

प्रतिभा किसी चीज की मोहताज नहीं होती। जी हां ये उक्ति आपने कइयों के मुख से सुनी होगी और अब इसे अलवर के लड़के ने सच करके दिखाया है। वैसे तो अलवर राजस्थान का एक जिला है और यह जिला कोई मेट्रो शहर नहीं, जहां हर प्रकार की सुविधाएं मौजूद हो। लेकिन इसी शहर के रहने वाले प्रवीण अब अपनी कला के माध्यम से सुर्खियां बटोर रहें हैं।

बता दें कि प्रवीण ने इंडिया गॉट टैलेंट शो में मशहूर फ़िल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्‌टी संग ठुमके लगाए, जिसके बाद अब चहुँओर उन्ही की चर्चा है।

Pravin folk dance

इतना ही नही मालूम हो कि प्रवीण का डांस सिंगर बादशाह को भी मोहित कर गया और उन्होंने अपने साथ काम करने का ऑफर भी इस छोटे से शहर के प्रवीण को दे दिया। आइए ऐसे में जानें कि आख़िर अपने डांस में प्रवीण ने ऐसा क्या कमाल किया। जिससे एक साथ दो-दो बड़ी हस्ती उनपर लट्टू हो गई।

Pravin folk dance

मालूम हो कि अलवर शहर के रहने वाले प्रवीण ने इंडिया गॉट टैलेंट शो के नौवें सीजन में परफॉर्मेंस दी थी और शो में तलवार पर खड़े होकर और सिर पर मटके रखकर जब प्रवीण ने डांस करना शुरू किया। फिर ऐसे में जज भी आश्चर्यचकित रह गए।

वैसे प्रवीण की कहानी भी काफ़ी दिलचस्प है और आसानी से प्रवीण ने अलवर से इस शो तक अपनी पहुँच नहीं बनाई है, बल्कि बता दें कि प्रवीण 12वीं कक्षा में पढ़ते हैं। वहीं पिता बनय सिंह प्रजापति से उन्हें फोक डांस विरासत में मिली है। बता दें कि प्रवीण के माता-पिता नहीं चाहते थे कि वह भी डांस करें, लेकिन प्रवीण ने चुपके-चुपके प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया और आज इस मुकाम तक पहुँचें हैं।

वहीं जानकारी के लिए बता दें कि भले माता-पिता प्रवीण को डांसर नहीं बनाना चाहते, लेकिंबिस विधा को लेकर प्रवीण का विजन स्पष्ट है और वो इसे नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं। मालूम हो कि प्रवीण कहते हैं कि जब मैं दस साल का था। तबसे पिता जी का डांस देखते आ रहा हूँ और तालियां भी बजाई है। ऐसे में अब मैंने भी सोचा की डांस करूंगा।

घरवाले नहीं चाहते थे कि मैं डांस करूं। इसलिए रात में छत पर जाकर प्रैक्टिस करने लगा। रात को खाली गैस सिलेंडर को छत पर लेकर जाता और डांस की प्रैक्टिस करता। इतना ही नहीं प्रवीण कहते हैं कि इसी प्रैक्टिस से इंडिया गॉट टैलेंट तक पहुंचा। अब सपना है कि फोक डांस को विदेश में भी पहचान दिलाई जाए।

Pravin folk dance

वैसे प्रवीण के डांस की अपनी एक खासियत है और अब बेटा अपने पिता से भी आगे इस विधा में बढ रहा है। मालूम हो कि प्रवीण के पिता बनय सिंह सिर पर कांच के 3 गिलास रखकर डांस करते थे। लेकिन प्रवीण ने घर पर ही प्रैक्टिस करते-करते 8 गिलास पर डांस करना सीखा और जब उसके पिता ने यह देखा तो उनको भी लगा कि इसमें प्रतिभा अधिक है और यह बेहतर कर सकता है।

वहीं प्रवीण की मां कहती हैं कि पहले तो हम भी नहीं चाहते थे कि प्रवीण डांस में आगे बढ़े, लेकिन उसके अंदर धुन सवार थी। ऐसे में अब हम भी अपना फैसला बदलने पर मजबूर हुए।

वहीं बता दें कि जब प्रवीण ने इस शो पर सिर पर मटके, गिलास रख तलवार पर डांस किया तो शो के जज अपने आप को रोक नहीं पाए और शिल्पा शेट्‌टी ने स्टेज पर प्रवीण के साथ सिर पर मटका रखकर डांस किया। वहीं इस दौरान प्रवीण के ‘भवई डांस’ पर जमकर तालियां भी बजी और सिंगर बादशाह ने साथ काम करने का ऑफर भी दे डाला।

Pravin folk dance

वहीं आख़िर में बता दें कि अपने इसी डांस की वज़ह से अबतक प्रवीण कई पुरस्कार जीत चुके हैं। वहीं प्रवीण के पिता बनय सिंह भी 42 देशों में भवई नृत्य कर चुके हैं और पूरा एक कमरा अवाॅर्ड से भरा पड़ा है।

इसके अलावा बता दें कि प्रवीण के भवई नृत्य की अपनी खासियत है। जिसमें वो रिम भवई नृत्य करता हैं और साइकिल की 5 रिंग एक बार रखकर डांस करता है। इतना ही नही मटका भवई नृत्य में 10 कांच के गिलास सिर पर रखकर और उनके ऊपर पानी से भरा मटका रखकर भी प्रवीण डांस करने में दक्षता रखता है।

Pravin folk dance

Back to top button