दिलचस्प

कबाड़ी से 500 रु में कुर्सी खरीदी और 16 लाख रुपए कमा लिए: जानिए कैसे एक महिला ने कर दिया ये कमाल

कहा जाता है कि “बुद्धि घुमाओ और पैसा कमाओ”। एक महिला ने इस कहावत को बिल्कुल सटीक तरह से जमीन पर उतार दिया। और 500 रुपए की कुर्सी एक कबाड़ी से खरीदकर करीब 16 लाख रु अपनी जेब में रख लिए।

500 रु की कुर्सी 16 लाख में नीलाम की

पैसा कमाने का ब्रिटेन की इस महिला का तरीका आपको हैरान कर देगा। इसने कबाड़ी से केवल 500 रुपए में कुर्सी खरीदी और ऐसा दिमाग दौड़ाया कि 500 रुपए की कुर्सी से पूरे 16 लाख रुपए कमा लिए। दरअसल हुआ ये कि महिला ने कबाड़ी से कुर्सी खरीदकर उसे नीलाम करने का फैसला लिया और देखते-देखते इस कुर्सी की बोली लगाने के लिए कई लोग आगे सामने आ गए और एक शख्स ने 16 लाख रुपए देकर कुर्सी अपने पास रख ली। कैसे हुआ ये कमाल आपको आगे बताते हैं-

कुर्सी की इतनी बोली कैसे लगी?

दरअसल चीजों की कीमत लगाने में माहिर महिला के एक परिचित शख्स ने कुछ दिन पहले महिला को बताया था कि यह कुर्सी कोई मामूली कुर्सी नहीं है, बल्कि ऑस्ट्रिया के 20वीं सदी के आर्ट स्कूल की है। जिसे ऑस्ट्रियाई पेंटर कोलोमन मोजर ने 1902 में डिजाइन किया था। मोजर विएना सेकेशन आंदोलन के एक आर्टिस्ट थे। उन्होंने पारंपरिक कलात्मक शैलियों को खारिज कर नई शैली विकसित की थी।

लेडर बैक चेयर मॉडल में बनी है कुर्सी

नीलामी के बाद इस कुर्सी को एक ऑस्ट्रियाई डीलर ने खरीदा है। डीलर जॉन ब्लैक ने कहा कि हम कुर्सी के सेल प्राइस से काफी खुश हैं। अच्छी बात ये है कि यह कुर्सी वापस ऑस्ट्रिया जा रही है।

यह कुर्सी 18वीं शताब्दी की पारंपरिक लेडर बैक चेयर का मॉर्डन रूप है। दिखने में यह कुर्सी आम है लेकिन इसका बैक यानि पिछला हिस्सा आम कुर्सियों के मुकाबले ज्यादा लंबा है। इसके अलावा इसे बनाने में प्लास्टिक की बजाय लकड़ी और जूट का इस्तेमाल किया गया है।

तो ब्रिटेन की इन मोहतरमा ने सिर्फ अपनी बुद्धि घुमाई और बैठे-बैठे सैकड़ों को लाखों में बदल दिए।

Back to top button