दिलचस्पसमाचार

हर दिन 52 सेकंड के लिए थम जाता है ये शहर, बच्चे या बुजुर्ग जो जहां रहता है वहीं हो जाता है खड़ा

तेलंगाना राज्य में एक ऐसा शहर है जहां रोज सुबह ठीक 8:30 बजे पूरा शहर थम जाता है, जो जहां रहता है वहीं खड़ा हो जाता है। हम बात कर रहे हैं तेलंगाना के नलगोंडा शहर की। नलगोंडा तेलंगाना का काफी मशहूर शहर है।

यहां पिछले साल एक ऐसी परंपरा शुरू हुई जिसमें पूरा शहर 52 सेकंड के लिए एक बार थम जाता है। ऐसा इसलिए है कि इस वक्त सभी लोग राष्ट्रगान के लिए खड़े होते हैं। तेलंगाना के इस शहर में हर दिन राष्ट्रगान गाने का ट्रेंड है। दरअसल, यहां हर दिन ठीक 8:30 बजे शहर के 12 प्रमुख जगहों पर राष्ट्रगान बजता है और सभी नागरिक सम्मान में खड़े होकर एक साथ राष्ट्रगान गाते हैं।

नलगोंडा में ठीक 52 सेकंड के लिए, सभी जाति, पंथ और धर्मों के लोग एक साथ राष्ट्रगान गाने के लिए खड़े होते हैं। 23 जनवरी, 2021 को ये पहल शुरू की गई थी और इस ट्रेंड को शुरू करने में जन गण मन उत्सव समिति के अध्यक्ष कर्णती विजय कुमार और उनके दोस्तों का हाथ है। इन लोगों का मानना है कि राष्ट्रगान गाने से जनता में देशभक्ति को और बढ़ावा मिलेगा।

इस ट्रेंड ने नलगोंडा के आसपास के कई अन्य छोटे शहरों को भी प्रभावित किया है। बता दें कि शहीद और महावीर चक्र विजेता कर्नल संतोष बाबू भी नलगोंडा जिले में पैदा हुए और पले-बढ़े थे।

यहां के लोग राष्ट्रगान गाने की इस परंपरा को पूरी शिद्दत से निभाते हैं। बच्चे हों, युवा हों या बुजुर्ग सभी इसका पालन करते हैं। लोगों का मानना है कि यह काफी सराहनीय पहल है और सबको पूरी इमानदारी के साथ इस पहल को बढ़ावा देना चाहिए। इससे लोगों में देश भक्ति का जज्बा पैदा होता है, लोग रोज इस बात को याद रखते हैं कि देश है तो हम हैं, देश आगे बढ़ेगा तो हम आगे बढ़ेंगे, हमें देश के लिए हमेशा आगे बढ़कर कार्य करना चाहिए।

Back to top button