समाचार

कौन है ये ‘खान सर’ जिसे लेकर मच रहा इतना बवाल, जाने इनका असली बैकग्राउन्ड

खान सर का विवादों से है पुराना नाता, कभी सेना में शामिल होना चाहते थे, ऐसे बने टीचर

सोशल मीडिया पर खान सर की अपनी अलग पहचान है। हाल ही में उन्होंने रेलवे भर्ती परीक्षा के परिणाम का विश्लेषण कर एक वीडियो बनाया था। इसमें उन्होंने परीक्षा परिणाम में कथित गड़बड़ी की बात कही थी। इतना ही नहीं उन्होंने परीक्षार्थियों से कहा था कि वे अपने हक के लिए आंदोलन करें।

खान सर का यह वीडियो जल्द ही वायरल हो गया। प्रशासन ने इस वीडियो को रेलवे के खिलाफ छात्रों को बड़े आंदोलन के लिए उकसाने वाला बताया। नतिजन खान सर के खिलाफ एफआइआर भी दर्ज हो गई।

अब सवाल उठता है कि आखिर कौन है ये खान सर? क्यों उनके ऊपर इतना बवाल मच रहा है? वे इतने भी खास क्यों है? उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पैदा होने के बावजूद वह पटना वाले खान सर कैसे बन गए? चलिए जानते हैं।

इंटरनेट पर बड़े फेमस हैं खान सर

खान सर बिहार के पटना शहर में अपना कोचिंग सेंटर चलाते हैं। उनका यू-ट्यूब पर ‘खान जीएस रिसर्च सेंटर’ (Khan GS Research Centre) नाम का एक यू-ट्यूब चैनल भी है। इस पर उनके लगभग 1.45 करोड़ फॉलोअर्स हैं। सामान्‍य अध्‍ययन व सम-सामयिक घटनाक्रम को सरल भाषा और ठेठ बिहारी अंदाज में समझाना खान सर की खासियत है। इसी के चलते वे इंटरनेट पर बड़े फमास है।

छात्र खान सर के समझने के अंदाज के बेहद दीवाने हैं। उनके वीडियो पर लाखों व्‍यू आते हैं। कुछ पर तो दो से तीन करोड़ व्‍यू भी आ जाते हैं। खास सर ने जेल को लेकर भी एक वीडियो बनाया था जिस पर 4.4 करोड़ प्लस व्यू है।

मजेदार बात ये है कि एफआइआर के बाद यदि वे गिरफ्तार होकर जेल जाते हैं तो वहां का रियल टाइम अनुभव कर लेंगे। फिर बाहर आकार शायद उस पर भी एक वीडियो बना दे।

असली पहचान को लेकर हैं कंफ्यूजन

खान सर असल में कौन है इस पर भी कई बातें हो रही हैं। यहां तक कि उनका असली नाम भी अभी प्रश्न चिह्न बना हुआ है। कुछ उन्हें फैसल खान कहते हैं तो कुछ अमित सिंह बताते हैं। उनके खिलाफ दर्ज पुलिस एफआइआर में भी उनके नाम को लेकर सस्‍पेंस बरकरार है। वैसे खान सर का कहना है कि उनकी पहचान नाम नहीं काम से है।

खबरों की माने तो खान सर के पिता भारतीय सेना (Indian Army) में अधिकारी रह चुके हैं। अभी वे रिटायर हो चुके हैं। वहीं बड़े भाई सेना में कमांडो हैं। दिसंबर, 1993 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पैदा हुए खान सर भी सेना में जाना चाहते थे। उन्‍होंने नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) की भी क्रैक कर ली थी। लेकिन हाथ थोड़ा टेढ़ा होने के चलते उनका फाइनल सलेक्‍शन नहीं हुआ।

सेना से रिजेक्ट होने के बाद उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय (Allahabad University) से बीएससी और एमएससी किया। फिर छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कराने लगे।

विवादों से है पुराना नाता

वैसे ये कोई पहली बार नहीं है जब खान सिर विवादों में फंसे हैं। इसके पहले वह समुदाय विशेष में ज्यादा बच्चे पैदा करने, पंक्चर बनाने और किस्तान में फ्रांस के राजदूत को देश से निकालने जैसी कमेंट को लेकर सुर्खियों में रह चुके हैं। वह हिंदू हैं या मुस्लिम इसे लेकर भी कई सवाल खड़े होते हैं।

Back to top button