दिलचस्प

129 बच्चों का पिता बन चूका है यह शख्स, इस साल पैदा करने वाले हैं 9 बच्चे, 150 बच्चों की है चाहत

दुनिया में एक ऐसा भी शख्स है जिसकी चाहत है कि वह 150 बच्चों का बाप बने और इस मामले में दुनिया में नंबर-1 कहलाए। 66 साल के इन शख्स का नाम क्‍लाइव्स जोंस (Clives Jones) है। ये रिटार्यड टीचर हैं और ब्रिटेन में चैडेसडेन, डर्बी (Chaddesden, Derby) में रहते हैं। वैसे ये मूलत: Burton. के रहने वाले हैं। जोंस अब तक 129 बच्चे पैदा कर चुके हैं, उनके 9 बच्चे इस साल पैदा होने वाले हैं जो अभी गर्भ में हैं। क्या है पूरा मामला आपको आगे बताते हैं।

रिटायर्ड टीचर क्लाइव जोंस उन कपल के लिए आगे हैं जिन्हें स्पर्म की जरूरत है।वह 58 साल की उम्र से स्‍पर्म डोनेट कर रहे हैं। गौरतलह है कि वह अपना स्‍पर्म फ्री में डोनेट करते हैं।

डेलीमेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जोंस की इस हरकत पर हेल्थ एक्‍सपर्ट ने उन्‍हें चेतावनी भी दी है. क्‍योंकि उन्‍होंने किसी लाइसेंस क्‍लीनिक में जाकर ऐसा नहीं नहीं किया है। जोंस कहते हैं कि उन्‍होंने अपना स्‍पर्म डोनेशन फेसबुक के माध्‍यम से किया। इससे कई परिवारों की जिंदगी में खुशी लौटी है।

उन्‍होंने कहा, संभवत: मैं दुनिया में सबसे ज्‍यादा बच्‍चे पैदा करने वाला व्‍यक्ति हो सकता हूं। मैं अगले कुछ साल तक ऐसा करता रहूंगा, तब तक 150 बच्‍चे हो जाएंगे। मैं कई क्‍लीनिक के बारे में जानता हूं, जहां स्‍पर्म डोनेट नहीं होता है, बल्कि इसकी बिक्री होती है।

मुझे कई मां और उनके बच्‍चों के जब फोटो मिलते हैं। जब वह मैसेज करते हैं तो इससे मुझे काफी खुशी मिलती है।’ वह बोले वह करीब 20 बच्‍चों से खुद व्‍यक्तिगत तौर पर मिल चुके हैं। ये सभी बच्‍चे डर्बी, बर्मिंघम, स्‍टोक और नॉटिंघम में पैदा हुए हैं।

स्‍पर्म डोनर क्‍लाइवेस जोंस ने बताया कि उनके पास एक दादी का मैसेज आया जिसमें उन्‍होंने पोती बनने के लिए बधाई दी थी। उन्‍होंने कहा कि कई लोग जिनके बच्‍चे नहीं है, उनकी पीड़ा उन्‍होंने अखबार में पढ़ी है। जोंस फेसबुक पर संपर्क होने के बाद अपनी वैन से उन जगहों पर जाते हैं, जहां लोग उनसे स्‍पर्म की डिमांड करते हैं। वह सालों से स्‍पर्म डोनेशन का काम कर रहे हैं, लेकिन उन्‍होंने इसके लिए कहीं भी प्रचार नहीं किया है।.

जोंस की शादी साल 1978 में हुई थी। लेकिन अब वह अपनी पत्‍नी से अलग रहते हैं। उनकी पत्‍नी उनके डोनर बनने के फैसले से खुश नहीं हैं। इससे पहले जोंस साल 2018 में चैनल 4 पर आई डॉक्‍युमेंट्री ‘4 मैन 175 बेबीज’ में नजर आ चुके हैं।

डेली मेल के मुताबिक, ब्रिटेन में स्पर्म डोनेशन के कुछ नियम हैं। स्‍पर्म बैंक में जाकर केवल दस परिवारों के लिए डोनर दान कर सकता है। इसके लिए ब्रिटेन में कोई पैसा नहीं मिलता है। हालांकि साढ़े 3 हजार रुपए केवल ट्रैवल कवर के नाम पर मिलते हैं। जब कोई डोनर रुकता है तो है आवास शुल्‍क भी मिलता है।

2005 में ब्रिटेन में नियमों में बदलाव हुआ है और तब से कोई गुप्‍त तौर पर स्‍पर्म डोनेट नहीं कर सकता है। बच्‍चे के 18 साल के होने पर वह ये जान सकता है कि उसका जैविक पिता कौन है? ब्रिटेन में स्‍पर्म डोनर की उम्र 18 साल से 41 साल के बीच हो सकती है। वहीं डोनर को फर्टिलिटी क्‍लीनिक में एक सप्‍ताह में एक बार और महीने में 3 से 6 बार जाना होता है ताकि स्‍पर्म डोनेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाए।

Back to top button