बॉलीवुड

‘एक इंसान में इतनी खूबियां कैसे हो सकती है, उनसे सभी को प्यार है’, जब रेखा ने की अमिताभ की तारीफ़

जब रेखा ने बिग के लिए जाहिर किया प्यार, कहा- भगवान ने उनमें सारी ख़ूबियां डाल दी, जानें और क्या कहा

क्या उसकी शख्सियत, क्या उसकी आवाज, क्या उसका रूतबा और क्या उसका अंदाज. उस शख़्स की तारीफ़ में सारे शब्द कम पड़ जाते हैं. भारतीय सिनेमा के इतिहास में उसके जैसा कलाकार आज तक नहीं हुआ. न ही उसके पहले और न ही उसके बाद. आप समझ ही गए होंगे कि आख़िर यहां किसकी बात हो रही है. नाम है अमिताभ बच्चन.

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन को भारतीय और हिंदी सिनेमा का सबसे बड़ा, दिग्गज़ और महान कलाकार कहा जाता है. तब ही तो देश-दुनिया ने उन्हें ‘सदी का महानायक’ भी माना है. कोई उन्हें ‘सदी के महानायक’ के अलावा शहंशाह कहता है तो कोई उन्हें बिग बी बुलाता है. जबकि कोई उन्हें बॉलीवुड का एंग्री यंगमैन भी कहता है.

amitabh bachchan

बात महानायक अमिताभ बच्चन की निकली है तो बात उनके जीवन से जुड़े एक रोचक अध्याय की भी कर लेते हैं. वो अध्याय भी एक कमाल की शख़्सियत है. उसकी अदाकारी, उसकी खूबसूरती और उसके डांस का पूरा जमाना क़ायल है. सालों से हिंदी सिनेमा से जुड़ी हुई है. उनका नाम हिंदी सिनेमा की सबसे बेहतरीन अदाकाराओं में गिना जाता है. नाम है रेखा.

rekha

रेखा यानी कि सीमा. सीमा को लांघना अक्सर हानिकारक होता है हालांकि रेखा ने जब सीमाएं लांघी तो दर्शक थिरकने पर मजबूर हो गए. दर्शक उनकी खूबसूरती को निहारते रहे और उनकी अदाकारी के तो क्या ही कहने, पूछो ही मत. बात दोनों कलाकारों रेखा और अमिताभ बच्च्चन की हो रही है तो शायद आप समझ ही गए होंगे कि माजरा क्या है.

rekha

रेखा और अमिताभ बच्चन कभी एक दूसरे से बहुत प्रेम करते थे. दोनों ने ही एक ही शख़्स को धोखे में रखकर प्रेम किया था. वो है जया बच्चन. जब अमिताभ बच्चन रेखा पर फ़िदा हुए तब वे शादीशुदा थे. वहीं रेखा और जया आपस में दोस्त थीं. ऐसे में इस प्रेम कहानी में बीच का किरदार जया बच्चन ने अदा किया.

amitabh bachchan rekha jaya

साल 1973 में बिग बी ने जया से शादी की थी और बताया जाता है कि साल 1976 में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान रेखा और अमिताभ एक दूसरे को अपना दल दे बैठे थे. दोनों के बीच के रिश्ते की ख़बर जया को भी लग गई थी.

amitabh bachchan rekha

दोनों का रिश्ता करीब पांच साल तक चला और वैसे भी इस रिश्ते का अंत जल्द ही होना था. क्योंकि बिग पहले से ही किसी और की अमानत थे. उन्हें दोनों में से किसी एक को चुनना था और वो उनकी पत्नी जया थी.

amitabh bachchan rekha

बता दें कि रेखा और अमिताभ ने 10 फिल्मों में साथ में काम किया था. साल 1981 में आई फिल्म ‘सिलसिला’ में दोनों ने आख़िरी बार साथ में काम किया था. इसके बाद से अब तक 41 साल हो गए है दोनों की जोड़ी फिर कभी देखने को नहीं मिली. साल 1981 में ही दोनों की प्रेम कहानी का अंत भी हो गया था.

amitabh bachchan rekha

दोनों कलाकार हमेशा ही अपने अफ़ेयर के बारे में इंकार करते रहे है हालांकि ऐसे कई मौके आए है जब दिल की बात जुबान पर आ ही गई. एक बार जब रेखा से बिग बी को लेकर एक सवाल किया गया तो उन्होंने अमिताभ की जमकर तारीफ की थी. एक बार रेखा ने कहा था कि, अमिताभ बच्चन के अंदर भगवान ने सारी खूबियां डाल दी हैं और ये देखकर उन्हें हैरानी होती है कि एक इंसान में इतनी खूबियां कैसे हो सकती हैं.

amitabh bachchan rekha

साथ ही रेखा ने यह कहकर अपनी बात को दबाना चाहा था कि अमिताभ बच्चन से आख़िर कौन प्यार नहीं करता. हर इंसान अमिताभ बच्चन से प्यार करता है

amitabh bachchan rekha

बता दें कि साल 1976 में आई फिल्म ‘दो अनजाने’ में रेखा और अमिताभ ने पहली बार साथ काम किया था और फिर दोनों की जोड़ी ने 10 फ़िल्में साथ में की. दोनों की जोड़ी गुजरे दौर में बड़े पर्दे पर खूब पसंद की गई थी.

Back to top button