अध्यात्म

बसंत पंचमी पर करें मां सरस्वती के ये उपाय, बढ़ेगी बुद्धि, प्रतियोगिता में आओगे अव्वल

बसंत ऋतु में हम सभी बसंत पंचमी (Basant Panchami) का पवन पर्व मनाते हैं। यह त्योहार प्रत्येक वर्ष माघ मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। कहते हैं इस दिन मां सरस्वती (Maa Saraswati) प्रकट हुई थी। उनके प्रकट होते ही चारों तरफ ज्ञान-उत्सव का माहौल बन गया था। पूरा वातावरण वेदमंत्र से गूंजने लगा था।

मां सरस्वती को ज्ञान और संगीत की देवी के रूप में देखा जाता है। ऐसे में बसंत पंचमी का त्योहार विद्यार्थियों (Students) और संगीत प्रेमियों के लिए खास होता है। इस वर्ष 5 फरवरी, शनिवार को बसंत पंचमी पड़ रही है। ऐसे में जो छात्र किसी विशेष परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या अपने ज्ञान में विस्तार करना चाहते हैं उनके लिए हम कुछ खास उपाय बताने जा रहे हैं।

यदि आप इन उपायों को बसंत पंचमी के दिन करते हैं तो आपको बहुत लाभ होगा।

प्रतियोगिता में अव्वल आने के लिए

यदि आप अपनी सामान्य या प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और इसमें अव्वल आना चाहते हैं तो ये उपाय करें। बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करने के पूर्व उनके समीप अपनी किताबें भी रख देन। अब मां सरस्वती और किताबों दोनों की साथ में पूजा करें। इसके अल्वा इस दिन ब्राह्मण को वेदशास्त्र दान करें। ऐसा करने से आपके परीक्षा में अच्छे अंक आएंगे।

पढ़ाई में मन लगाने के लिए

कुछ लोगों का मन पढ़ाई-लिखाई में जरा भी नहीं लगता है। वे इससे दूर भागते हैं। यदि पढ़ाई करने बैठे भी तो उनके दिमाग में कुछ नहीं घुसता है। इस स्थिति में आप बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती का चित्र अपने कमरे में लगाएं। इसके बाद मां को हरे रंग का फल चढ़ाएं। अब कुछ देर बाद ये फल खुद खा लें। इससे आपका पढ़ाई में मन लगने लगेगा।

बच्चों की बुद्धि का बढ़ाने के लिए

यदि आपका बच्चा ढाई से तीन साल का है तो बसंत पंचमी वाले दिन एक खास उपाय कर उसकी बुद्धि बढ़ा सकते हैं। इसके लिए चांदी की कलम या फिर अनार की लकड़ी से बच्चे की जीभ पर ॐ लिखें। वहीं बड़ी उम्र के बच्चों से लाल कलम से एक नोटबुक पर ॐ लिखवाएं। इससे बच्ची बुद्धिमान और ज्ञान बनेगा।

एकाग्रता बढ़ाने के लिए

पढ़ाई-लिखाई में एकाग्रता बढ़ाने के लिए बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करें। इस दिन मुखी रुद्राक्ष धारण करें। पूजा करने के बाद स्टडी टेबल पर माता सरस्वती की तस्वीर रखें। अब बच्चों से कहें कि पढ़ाई-लिखाई के दौरान बीच-बीच में मां सरस्वती को प्रणाम करें। यह काम रोजाना करने से मां सरस्वती का कृपा बनी रहेगी। बच्चे की एकाग्रता भी अपनेआप बढ़ जाएगी।

Back to top button