समाचार

दिल्ली सरकार: अब साल में 21 नहीं सिर्फ 3 ड्राई डे, बेवड़ों को मिली सब से बड़ी राहत, जानिए नये नियम

जाम छलकाने वालों के लिए बड़ी खबर आई है। जाम छलकाने वालों के लिए ये खुशखबरी दिल्ली से आई है। दिल्ली सरकार ने अपनी नई आबकारी नीति के तहत अब ड्राई-डे (Dry Day) की संख्या घटा दी है। पहले सालभर में 21 दिन ड्राई-डे होते थे, लेकिन अब दिल्ली में सिर्फ 3 दिन ही ड्राई-डे रहेगा। इसका मतलब है कि दिल्ली में अब सिर्फ 3 दिन शराब बेचने और परोसने पर पाबंदियां रहेंगी। इसे लेकर नया नियम लागू कर दिया गया है। क्या है नया नियम आपको आगे बताते हैं।

ड्राई-डे पर दिल्ली में लागू नए नियम

दिल्ली सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि लाइसेंस प्राप्त शराब और अफीम की दुकानें गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) और गांधी जयंती 2 अक्टूबर को बंद रहेंगी।

होटल-दुकानों के लिए नए नियम

दिल्ली आबकारी नियम 2010 (52) के प्रावधानों के तहत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में वर्ष 2022 में सिर्फ 26 जनवरी, 15 अगस्त और 2 अक्टूबर को शराब की बिक्री की अनुमति नहीं होगी। साथ ही आबकारी विभाग ने कहा कि ड्राई-डे के दौरान एल-15 लाइसेंस वाले होटल संचालक अपने कमरों में मेहमानों को शराब परोस सकेंगे। हालांकि आदेश में ये भी कहा गया है कि सरकार इन तीन ड्राई-डे के अलावा साल में किसी भी दिन को समय-समय पर ‘ड्राई-डे ‘ घोषित कर सकती है।

कब लागू हुए नए नियम ?

दिल्ली सरकार ने बीते साल नवंबर में नई आबकारी नीति को मंजूरी दी थी, जो 17 नवंबर से लागू है। आपको बता दें कि नई एक्साइज पॉलिसी में कई नियमों में बदलाव किये गये हैं। सरकार की नई एक्साइज पॉलिसी के तहत हर वार्ड में तीन से चार शराब की दुकानें खुल रही हैं। पहले 79 ऐसे वार्ड थे जहां एक भी शराब की दुकानें नहीं थी। अब हर वार्ड में 3-4 दुकानें होंगी

होटल संचालक खुश

दिल्ली सरकार के इस फैसले का नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष कबीर सूरी ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि इससे कस्टमर और व्यापारियों दोनों को फायदा होगा, यह हमें उस नुकसान से बचाएगा, जो पहले. ड्राई-डे के कारण होता था।

गौरतलब है कि बीते साल तक होली, दीवाली, जन्माष्टमी, मुहर्रम, ईद-उल-जुहा (बकरीद), गुड फ्राइडे, राम नवमी, महावीर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, महर्षि वाल्मीकि जयंती, गुरु नानक जयंती, दशहरा समेत अन्य त्योहारों पर ड्राई-डे रहता था।

Arvind Kejriwal

केजरीवाल सरकार की आलोचना

दिल्ली की केजरीवाल सरकार के इस फैसले पर भाजपा और कांग्रेस की प्रतिक्रिया भी सामने आ गई है. दोनों पार्टियों ने केजरीवाल सरकार की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि इस कदम का उद्देश्य राजधानी में शराब को बढ़ावा देना है। दोनों पार्टियों ने कहा है कि सरकार के इस कदम का विरोध किया जाएगा और सरकार को मनमाने ढंग से काम नहीं करने दिया जाएगा।

Back to top button