बॉलीवुड

27 की उम्र में इस एक्ट्रेस ने की थी 45 साल के शादीशुदा डायरेक्टर से शादी, अब तक नहीं बन पाई माँ

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ निर्देशक रमेश सिप्पी आज (23 जनवरी) 75 साल के हो गए हैं. 23 जनवरी 1945 को रमेश सिप्पी का जन्म पाकिस्तान के कराची शहर में हुआ था. रमेश हिंदी सिनेमा में अपनी पहचान एक शानदार निर्देशक के रुप में बनाने में सफ़ल रहे है.

ramesh sippi

रमेश सिप्पी ने हिंदी सिनेमा को कई शानदार फ़िल्में दी है. हालांकि आज भी उन्हें ‘शोले’ के निर्देशक के रुप में ही जाना जाता है. ‘शोले’ हिंदी सिनेमा की सबसे पसंदीदा और लोकप्रिय फिल्मों में से एक है. अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, जया बच्चन, हेमा मालिनी, संजीव कुमार, अमजद खान की मुख़्य भूमिका वाली इस ब्लॉकबस्टर फ़िल्म का निर्देशन रमेश सिप्पी ने किया था.

ramesh sippi

फ़िल्म ‘शोले’ साल 1975 में स्वतन्त्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को प्रदर्शित हुई थी. इसके निर्माता रमेश सिप्पी के पिता जीपी सिप्पी थे. फ़िल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. 75 साल के रमेश कई बार अपने निजी जीवन के कारण सुर्ख़ियों में भी आए है. आज उनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपको उनकी निजी ज़िंदगी से जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते है.

ramesh sippi

रमेश सिप्पी ने कुल दो शादियां की है. इस बारे में बहुत कम ही लोग जानते है. शादीशुदा होने के बावजूद रमेश ने दूसरी शादी की थी और इतना ही नहीं शादीशुदा होने के दौरान उन्होंने अपनी दूसरी पत्नी को शादी से पहले 4 से पांच साल तक डेट किया था. दोनों को प्यार हो गया तो बाद में दोनों ने शादी कर ली.

ramesh sippi

बता दें कि रमेश सिप्पी की दूसरी पत्नी उनसे 23 साल छोटी है और 23 साल छोटी लड़की से शादी करने पर रमेश ख़ूब सुर्ख़ियों में रहे थे. उनकी दूसरी पत्नी का नाम किरण जुनेजा है. किरण से रमेश ने साल 1991 में शादी की थी. दोनों की शादी को 30 साल से अधिक समय हो गया है. रमेश ने पहली पत्नी को छोड़कर किरण संग सात फेरे लिए थे.

ramesh sippy

रमेश सिप्पी की दूसरी पत्नी किरण जुनेजा भी एक अभिनेत्री रह चुकी है. किरण ऐतिहासिक धारावाहिक महाभारत में काम कर चुकी हैं. इसमें उन्होंने गंगा का रल अदा किया था वहीं उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया है. बता दें कि किरण और रमेश की कोई संतान नहीं है.

ramesh sippy and kiran

रमेश ने पहले बाल कलाकार के रुप में फिल्मों में काम किया. वहीं साल साल 1971 में आई फ़िल्म ‘अंदाज’ से उन्होंने हिंदी सिनेमा में निर्देशक के रुप में कदम रखे थे. इसके बाद उन्होंने दूसरी फ़िल्म ‘सीता और गीता’ बनाई थी. अपने लंबे करियर में रमेश अंदाज, सीता और गीता, शोले ए अलावा शान, शक्ति, सागर , जमीन, भ्रष्टाचार, जमाना दीवाना सहित कई फिल्में बना चुके है.

ramesh sippy and kiran

Back to top button