विशेष

बहन ने अपनी शादी में भाई के आने के लिए रखी ऐसी शर्त, भाई ने दूर से ही जोड़ लिए हाथ…

स्त्री या पुरुष कोई भी क्यों न हो। शादी उसके जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण आयाम होता है। हर कोई कहीं न कहीं यह चाहता है कि उसकी शादी धूमधाम से और काफ़ी व्यवस्थित हो। ताकि वो उसे जीवनभर के लिए यादगार बना सके और शायद यही वज़ह है कि जब किसी की शादी तय होती है। फिर उसके लिए एक खास तरीके की तैयारी की जाती है।

Wedding Ceremony

आप सभी ने भी शादी वाला घर जरूर देखा होगा। जहां व्यक्ति अपनी शादी (Wedding Ceremony) की खास तैयारी करता है। जी हां शादी वाले घर में हर एक चीज की बारीकी से तैयारी होती है। इतना ही नहीं दूल्हा और दुल्हन भी अपने पहनावे (Wedding Dress) के अलावा, वेडिंग डेस्टिनेशन (Wedding Destination) क्या होगा, खानपान क्या होगा? हर चीज की व्यवस्थित तैयारी करते हैं।

इतना ही नहीं कई बार तो यह भी देखने को मिलता है कि लोग अपने घर-परिवार के पहनावे से लेकर हर छोटी-छोटी बात पर काफी ध्यान देते हैं, ताकि शादी में चार चांद लग सकें। हाँ बशर्तें कि कई बार ऐसी सभी ख्वाहिशों में से कुछ पूरी होती है तो कइयों को हर मसले में खुशी नहीं मिल पाती।

अब एक ऐसी ही शादी चर्चा का विषय बन रही है। जिसमें एक बहन ने अपने भाई के सामने शादी में आने के लिए कुछ शर्तें रख दी, लेकिन उसके भाई ने उन शर्तों को पूरा करने से मना कर दिया। आइए ऐसे में समझें शादी-ब्याह से जुड़ी यह पूरी कहानी…

Wedding Ceremony

बता दें कि एक सोशल साइट है, जिसका नाम है Reddit। जहां पर एक शख्स ने बहुत ही मज़ेदार वाकये को शेयर किया है। जी हां उसने इस पोस्ट में अपनी बहन की शादी से जुड़ी कुछ बातें शेयर की है। मालूम हो कि पोस्ट को साझा करते हुए एक व्यक्ति ने लिखा कि, ” अगले हफ्ते मेरी बहन की शादी होने वाली है।

कुछ हफ्ते पहले बहन ने मुझसे कहा कि शादी में आने के लिए वह कुछ खास तैयारी कर ले।” वहीं युवक ने अपनी बात आगे रखते हुए कहा कि बहन ने यह भी कहा कि उसे अपनी दाढ़ी (Beard) कटवा लेनी चाहिए, लेकिन मैंने इसके लिए साफ इनकार कर दिया।

Wedding Ceremony

वहीं मालूम हो कि सोशल मीडिया पर लिखे अपने पोस्ट में शख्स ने आगे बताया कि उस समय मेरी बहन बिल्कुल सामान्य ही रही और खुशी-खुशी घर से गई।

लेकिन एक बार घर से जाने के बाद वो दोबारा घर वापस न आई और तब से परिवार के दूसरे सदस्य मुझे ही दोषी ठहराते हुए उसके पास अकेले जाने और उसे मनाने का दबाव बना रहे हैं। वहीं अब इस युवक ने सोशल मीडिया पर अपनी बात रखते हुए सोशल मीडिया यूज़र्स से जानना चाहा है कि क्या उसे अपनी बहन से माफी मांगनी चाहिए।

Wedding Ceremony

वैसे बता दें कि शख्स ने अपनी पोस्ट में बहन की शर्त न मानने की वजह भी लिखी है औऱ उसने लिखा कि, ” मुझे लगता है यह उसकी वाहियात मांग है। मैंने अपनी दाढ़ी बीते 9 साल से लगातार बढ़ाई है। ऐसे में मुझे नहीं लगता कि एक दुल्हन बनने के लिए और अपनी शादी में आमंत्रित करने के लिए किसी के सामने उसे ऐसी शर्त रखनी चाहिए या उसे ऐसा अधिकार दिया जाना चाहिए।

वहीं अपनी पोस्ट को खत्म करते हुए शख्स ने यूजर्स से उनकी राय भी जाननी चाही और लिखा कि क्या उसकी बहन दुल्हन बन रही है और ऐसी मांग रख सकती है या फिर मैं अपनी दाढ़ी से बहुत जुड़ा हुआ बर्ताव कर रहा हूं और असल में क्या करना सही होगा?

Wedding Ceremony

ऐसे में बता दें कि इस वाकये से जुड़े सोशल मीडिया पर कमेंट भी बेहतरीन आ रहें हैं और यूज़र्स भी भाई का ही पक्ष ले रहे हैं। मालूम हो कि एक यूजर ने लिखा, “इसे शेव मत करना। तुमने पहले ही उसे बता दिया है कि ऐसा नहीं कर सकते। तुम्हारी बहन को लगता है कि वह तुम्हारे मन को बदल सकती है या इसके लिए तुम्हें आत्मग्लानि जैसा महसूस कराना चाहती है।

मगर तुम लगातार अपनी बात पर डटे रहो और तुम्हारा जवाब हमेशा ‘नहीं’ होना चाहिए। वह निश्चित रूप से दुल्हन के तौर पर कुछ खास हक जताने की कोशिश कर रही है।”

Wedding Ceremony

वहीं एक दूसरे यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा कि , “यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं है। तुम्हारी दाढ़ी इतनी बढ़ी भी नहीं होगी कि उसे काटी जाए या उसकी ट्रिमिंग की जाए। तुम उसे साफ और वेलमेंटेन ट्रिम रखो यह काफी होगा।” इसके अलावा एक तीसरे शख्स ने कमेंट में लिखा कि, ” दुल्हन दाढ़ी के मामले में तय नहीं कर सकती कि तुम उसे काटो या रखो।

वह यह भी नहीं बता सकती कि वह कितनी बड़ी या छोटी हो और किस रंग की हो या फिर उसे किस तरह मेकअप किया जाए। तुम्हारी बहन का व्यवहार बेहद खराब है।” वैसे आखिर में एक सवाल आपका भाई-बहन के इस मैटर में क्या कहना और आप किसे सही मानते कमेंट कर अवश्य बताएं।

Back to top button