आपको जानकर थोड़ा अचंभा हो सकता है, लेकिन ये सच है कि लोगों के अलग-अलग नाखूनों के आकार से उस व्यक्ति के चरित्र और व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ पता चलता है। आज हम आपको विभिन्न प्रकार के नाखूनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने खास लोगों के राज जान सकते हैं। Shape of your fingernail.

हमारे नाखूनों में कई महत्वपूर्ण राज छिपे होते हैं। हमारे नाखूनों का आकार लंबा, छोटा, गोल, वर्गकार हो सकता है जो हमारी व्यक्तित्व यानि पर्सनैलिटी के बारे में बताते हैं। यहां नाखूनों के आकार के आधार पर कुछ विशेष बातें बताई गई हैं:

लम्बे नाख़ून :

लंबे और आयताकार नाखूनों का मतलब यह हो सकता है कि आप राज रखने वाले, बुद्धि और हास्य से भरे हुए एक खुशहाल व्यक्ति हैं। आप अक्सर नई चीजें सीखने, नए लोगों से मिलने और नई चीजों का अनुभव करने के लिए उत्सुक रहते हैं। काम के प्रति आप एक सतर्क और विचारशील व्यक्ति हैं, जो कोई भी काम करने से पहले दो बार सोचते हैं। आप जानकारी पर बहुत ध्यान देते हैं और सावधानीपूर्वक काम करते हैं; और आप काम को अच्छी तरह से करने के लिए कड़ी मेहनत करने से भी पीछे नहीं हटते हैं।

चौड़े नाखून :

अगर आपका नाखून चौड़ा है तो आप एक तेज और चौकस व्यक्ति हैं। आप बोलने से पहले अपने शब्दों को ध्यान में रखते हैं, और चरित्रवान हैं। आपकी दूरदर्शिता के कारण दोस्त अक्सर आप से सलाह लेते हैं। आप उन चीजें को करना पसंद करते हैं जो अच्छी हो, बजाय उनके जो बस कामचलाऊ हो। वांछित लक्ष्य हासिल करने के लिए आप बहुत कड़ी मेहनत करने के लिए भी तैयार रहते हैं।

छोटे और गोल नाखून :

आप एक रचनात्मक वयक्ति हैं जो मजबूत और दृढ़ होने के साथ-साथ मजेदार और उत्साह से भी भरपूर है। आप में एक तरह का आकर्षण हैं जो आपको लोगों को आपकी ओर आकर्षित करता है। आप अपने प्रियजनों के लिए किसी भी परिस्थिती में खड़े रहते हैं। आप अपने साहस से चुनौतियों का सामना करने में अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर सकते हैं, हालांकि कभी-कभी आप जिद्दी भी हो सकते हैं।

आयताकार या वर्गाकार नाखून :

आप एक संगठित, व्यवस्थित वयक्ति हैं, और आपके दृष्टिकोण अधिक यथार्थ होते हैं। आप में एक नेता की प्रवृति है और आप जिम्मेदारी लेने से पीछे नहीं हटते हैं। लोग आप पर भरोसा करते हैं, इसलिए वो आपसे मुश्किल और महत्वपूर्ण कार्यों में सहायता लेते हैं। आप अपने काम को सावधानीपूर्वक करते हैं। लेकिन आप सभी के साथ मजे और प्यार से रहना पसंद करते हैं।

त्रिभुजाकार नाखून :

ऐसे आकार के नाखून वाले लोग काफी कम पाये जाते है। ये ऐसे व्यक्ति होते हैं जो हरपल ये जानता चाहता है कि वह क्या करना चाहता है। ऐसे लोगों का लक्ष्य स्पष्ट नहीं होता है। कभी-कभी ऐसे लोग उद्देश्य को प्राप्त करने की कोशिश में भावुक और जिद्दी हो जाते हैं।  ऐसे लोग “वर्क स्मार्ट, नॉट हार्ड” के सिद्धांत पर काम करते हैं। ऐसे लोग कोई भी काम शुरु करने से पहले कई बार सोचते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि वह काम शुरू कर अपना समय और प्रयास तो बर्बाद नहीं कर रहें।

ओवल (गोल) नाखून :

ऐसे लोग रचनात्मक, जेंटल और प्यारे होते हैं। ये लोग अपने चारों ओर मौजूद खूबसूरत चीजों की प्रति बेहद संवेदनशील होते हैं। ऐसे लोग प्रतिकूल परिस्थितियों में भी शांत रहते हैं, और इस कारण से ऐसे लोग दुसरे को आकर्षित करते हैं। किसी के भी गुस्से को शांत करने कि इनमें काबिलियत होती है। हालांकि, ऐसे लोग कई सारे काम एक साथ करना पसंद करते हैं। ये लोग किसी काम को पूरे दिल और जुनून से करते हैं। ऐसे लोग खुद को व्यस्त रखना पसंद करते हैं। ऐसे लोग एक आवेशपूर्ण प्रेमी होते हैं, और सभी को दिल से प्यार करते हैं।

असमान कटनील (त्वचा) :

नाखून के अनोखे, असमान कटनी वाले व्यक्ति की जीवन शैली अनूठी होती है। यह आपके जीवन में कपड़े पहनने, संगीत, खाना जैसी चीजों को खुब पसंद करते हैं। ऐसे लोग चीजों को अपने तरीके से करना पसंद करते हैं। ऐसे लोगों के लिए जीवन का अर्थ कड़ी मेहनत करना है, लेकिन इसका ये मतलब नही कि ये लोग जीवन का आनंद नहीं लेते। ऐसे लोग मजे तो लेते ही हैं साथ ही साथ जीवन में काम को भी बराबर जगह देते हैं। ऐसे लोग अपने आपको हर समय खुश और व्यस्त रखते हैं।

तो अगली बार जब भी आप अपने मित्र की उंगलियां देखें तो इन बातों का ध्यान रखें।

देखें वीडियो –

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.