दिलचस्प

यह छोटा बच्चा होगा भारत का सबसे छोटा तबला वादक, प्रतिभा देखकर हो जायेंगे दंग… देखें वीडियो!

सही कहा जाता है कला एक साधना होती है, जो बहुत ही मुश्किल से लोगों को मिलती है। कलाकार लोग सरस्वती के उपासक होते हैं। माँ सरस्वती को कला की देवी कहा जाता है। उनका आशीर्वाद केवल उन्ही लोगों को मिलता है, जो सच्छे मन से और पूरी लगन से मेहनत करते हैं। कुछ लोग होते हैं जो कला के लिए अपना जीवन समर्पित कर देते हैं। child playing tabla.

कुछ बच्चे पैदा होते हैं दैवीय शक्तियों के साथ:

अक्सर लोगों को यह कहते हुए आपने सुना होगा कि कुछ बच्चे दैवीय शक्तियों के साथ पैदा होते हैं। वह बचपन से ही कुछ ऐसा काम करते हैं, जो बड़े भी जल्दी नहीं कर पाते हैं। उन्हें ईश्वरीय शक्तियाँ प्राप्त होती हैं। उनके ऊपर ईश्वर का आशीर्वाद होता है। इसी वजह से वह कोई भी काम बड़ी आसानी से कर लेते हैं। वह बड़ो से बेहतर काम छोटी उम्र में ही करते हैं।

बच्चे होते हैं कच्चे घड़े की तरह:

कला की बात की जाए तो बच्चों का रुझान इसकी तरफ ज्यादा होता है। लेकिन कुछ बच्चों को इसके लिए मौके नहीं मिल पाते हैं। यह भी सही कहा गया है कि बच्चे एक कच्चे घड़े की तरह होते हैं। उन्हें जैसा रूप देना चाहें आप दे सकते हैं। अगर उन्हें कलाकार बनाना है तो बचपन से ही उन्हें एक अच्छे कलाकार की तरह प्रशिक्षण देने की जरुरत होती है।

साधारण बच्चे नहीं कर पाते इस उम्र में ढंग से काम:

आज हम आपको एक ऐसे ही प्रतिभावान बच्चे के बारे में बताने जा रहे हैं, जो छोटी उम्र से ही तबला बजा रहा है। बच्चे को तबला बजाता देखकर आपको अपनी आँखों पर यकीन नहीं होगा। यकीन मानिये इस बच्चे को देखने के बाद आप कहेंगे कि यह दुनिया का सबसे छोटा तबला वादक होगा। जी हाँ इतनी उम्र में साधारण बच्चे ढंग से कोई काम भी नहीं कर पाते हैं, लेकिन यह बच्चा तबला बजाता है।

छोटा बच्चा बेहतरीन तरीके से बजाता है तबला:

बच्चे की इस प्रतिभा की कायल पूरी दुनिया है। आपको बता दें बच्चे का यह वीडियो काफी पुराना है, लेकिन बात यह नहीं है कि वीडियो कब का है। ज्यादा मायने रखता है कि बच्चा इतनी छोटी उम्र में तबला बेहतरीन तरीके से बजा रहा है। आपको बता दें तबला बजाना बहुत ही मुश्किल वाला काम है। कई लोग हैं जो अच्छे से तबला बजाना सीखने में अपना काफी समय निकाल देते हैं।

वीडियो देखें-

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close