अध्यात्म

श्री सत्यनारायण की कथा इस तरह करवाने से मिलता है पूरा लाभ, एक गलती की वजह से रह जाती है अधूरी

इस दुनिया में हर कोई यह चाहता है कि, उसके घर में सुख, शांति और समृद्धि (happiness, peace and prosperity) का निवास हो. लेकिन ऐसा हर किसी के साथ होता नहीं है. हर घर की अपनी एक अलग-अलग समस्याएँ होती है. अगर शांति है तो धन की कमी है और जहां धन है वहां परिवार में सुख नहीं है.

आपको बता दें कि, घर में उत्पन्न होने वाली समस्याएं नकारात्मक ऊर्जा और बुरी शक्तियों के प्रभाव की वजह से होती है. ऐसे में घर में सकारात्मक ऊर्जा (positive energy) फैलाने के लिए कुछ खास उपाय करने की जरूरत होती है.

 shree satyanarayan katha

इन्हीं उपायों में से एक है घर में सत्यनारायण की कथा (satyanarayan katha) करवाना. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होता है और सुख-संपत्ति दोनों (happiness and wealth) पा सकते हैं. ऐसे में आपके मन में सवाल आएगा कि आप तो कई बार समय-समय पर घर में सत्यनारायण की कथा करवाते ही है.

मगर क्या आपको यह पता है भगवान सत्यनारायण कथा के दौरान आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी आवश्यक है. अगर आप ऐसे नहीं करते है तो यह आपके लिए एक बड़ी भूल साबित हो सकता है. आप इस पौराणिक कथा के कई लाभों से दूर रह सकते है. आपको बताते है सत्यनारायण कथा (Satyanarayan Puja) करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

 shree satyanarayan katha

घर को अच्छे से साफ रखें
जैसा की आप सभी को पता है सत्यनारायण कथा एक पवित्र कार्य है. इस क्रिया के माध्यम से आप देवी-देवताओं को अपने घर आने के लिए आमंत्रित करते हैं. इसलिए जरुरी है कि आप अपने घर को पूरी तरह से साफ व सुरक्षित रखे.

आमतौर पर लोग पूजा वाली जगह की सफाई करते हैं और घर के कोनों को गंदा रहने देते हैं. ये गंदगी घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देती है. इससे देवी देवता आपके घर नहीं आते हैं. इसलिए कथा का आयोजन करने से पहले घर को साफ अवश्य रखें.

 shree satyanarayan katha

घर आने वाले अतिथि का दिल से स्वागत करें
आपको बता दें कि, कथा के समय रिश्तेदार, पड़ोसी सहित कई अन्य लोग भी आते है. ऐसे में आप समय-समय पर उन लोगों से चाय , पानी और नाश्ते के बारे में पूछते रहे. इसके साथ ही अपने घर में आए किसी मेहमान को किसी भी तरह की गाली न दें. नाही किसी तरह के अपशब्द कहे. भारत में हमेशा से मेहमानों को भगवान का दर्जा दिया जाता रहा है. इसलिए अपने महमानों का सम्मान करें.

 shree satyanarayan katha

पूरे सच्चे मन से करें पूजा
साथ ही ध्यान रखे कि जब भी आपके घर में सत्यनारायण की कथा हो रही हो तो आपका मन बिल्कुल साफ होना चाहिए. इसमें किसी भी तरह की कोई कोई गंदी या हीन भावना नहीं होनी चाहिए. अगर आप सच्चे दिल से भगवान की पूजा करते हैं, तो वह आपकी मनोकामना अवश्य पूरी करेंगे.

Back to top button