समाचार

एक ही यूनिवर्सिटी के 5 प्रोफेसर निकले ठरकी, अच्छे नंबर के बदले छात्राओं से रखी यौन संबंध की मांग

एक शिक्षक को अपनी जॉब को लेकर ईमानदार होना चाहिए। लेकिन कुछ अपने इस पद का गलत इस्तेमाल करने से बाज नहीं आते हैं। अब हाल ही में कोर्ट ने एक प्रोफेसर को अच्छे नंबरों के बदले छात्राओं का यौन शोषण करने के आरोप में जेल भेजा है। इतना ही नहीं 4 और प्रोफेसर्स हैं जिन पर यही आरोप लगा है। ये सभी भी जल्द कोर्ट में पेश होंगे। इसे एक हाई-प्रोफाइल केस बताया जा रहा है।

अच्छे नंबर के बदले यौन शोषण करता था प्रोफेसर

college

शिक्षक प्रोफेशन को शर्मसार करने वाली ये घटना अफ्रीकी देश मोरक्को (Morocco) की है। यहां Hassan I University के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर को अच्छे नंबर देने के बदले छात्राओं का यौन शोषण करने का दोषी पाया गया है। कोर्ट ने आरोपी प्रोफेसर को अभद्र व्यवहार, यौन उत्पीड़न और हिंसा का दोषी ठहराते हुए 2 साल की जेल की सजा सुनाई है।

चैट लीक होने पर हुआ खुलासा

molestation

दरअसल इस मामले का खुलासा तब हुआ जब सोशल मीडिया पर स्टूडेंट और प्रोफेसर के बीच हुई चैट लीक हो गई। इसके बाद इस मामले को लकेर हड़कंप मच गया। आरोपी प्रोफेसर कई छात्राओं से अच्छे नंबर के बदले यौन शोषण की मांग कर चुका था। ऐसे में एक छात्रा ने उसकी इस मांग की चैट का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया शेयर कर दिया। जल्द ही ये चीज हसन यूनिवर्सिटी विश्वविद्यालय प्रशासन तक जा पहुंची। इसके बाद प्रशासन ने आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया।

4 और प्रोफेसर्स का नाम भी आया सामने

notebook

जब एक प्रोफेसर की काली करतूत की पोल खुली तो बाकी छात्राओं की हिम्मत भी बड़ी। फिर इस तरह के और भी कई मामले सामने आने लगे। इनमें 4 और ऐसे प्रोफेसरों के नाम सामने आए जिन्होंने छात्राओं को यौन संबंध बनाने के बदले अच्छे नबर का ऑफर दिया था। ये सभी प्रोफेसर भी हसन यूनिवर्सिटी के ही थे। ऐसे में यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इन आरोपी प्रोफेसर्स के खिलाफ भी पुलिस में मुकदमा दर्ज कर दिया। ये सभी जल्द ही अदालत में पेश किए जाएंगे।

लोगों ने सड़कों पर उतर की सख्त सजा की मांग

jail

बीते कुछ वर्षों में ऐसे कई मामले सामने आने से मोरक्कन यूनिवर्सिटीज की प्रतिष्ठा पर गहरा दाग भी लगा है। वहीं इस मामले ने जब और तूल पकड़ा था जब लोग सड़कों पर उतरकर आरोपियों के खिलाफ सख्त सजा की मांग करने लगे। इसी से प्रेशर में आकर प्रशासन को तुरंत एक्शन लेना पड़ा।

ये बेहद शर्म की बात है कि बच्चों को अच्छी राह पर चलने की सलाह देने वाला प्रोफेसर ही गलत रास्ते पर चलने लगा। इस तरह के मामले नए नहीं है। इसके पहले दुनियाभर में ऐसे और भी कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसी घटनाओं पर छात्राओं को चुप नहीं रहना चाहिए, इसकी शिकायत पुलिस को करनी चाहिए।

Back to top button