बॉलीवुड

कभी आर्मी ऑफिसर बनना चाहती थी माही गिल, लेकिन इस वज़ह से सपना रह गया अधूरा…

‘देव डी’ फिल्म की पारो हो या फिर ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर’ की माधवी देवी। हर किरदार से जिस अभिनेत्री ने दर्शकों का दिल जीता। वो अभिनेत्री हैं माही गिल। जी हां माही गिल ने अपने बोल्डनेस से तो बॉलीवुड में जगह बनाई ही, साथ ही साथ उन्होंने अपनी कला से भी ख़ूब सुर्खियां बटोरी।

mahi gill

मालूम हो कि भले ही माही गिल ने बॉलीवुड में बोल्डनेस के बल पर अपना एक नया मुकाम बनाया, लेकिन क्या आपको पता है कि वह शुरुआती दिनों में एक्ट्रेस बनना नहीं चाहती थी, बल्कि उनका उद्देश्य कुछ और था, लेकिन समय की लहर ऐसी चली की वो फ़िल्मी दुनिया में आ गई। आइए ऐसे में समझते हैं उनकी पूरी कहानी…

बता दें कि हर वर्ष 19 दिसंबर को एक्ट्रेस माही गिल अपना जन्मदिन मनाती हैं और जब हम माही गिल की बात एक अभिनेत्री के रुप में करते हैं तो उनकी छवि एक ऐसी अभिनेत्री की होती है। जो एक दबंग लेडी है और जिनके हाथों में गन होती है, लेकिन जो भी हो वह दिखती काफ़ी बोल्ड हैं। वहीं उल्लेखनीय बात यह है कि भले ही आप एक्ट्रेस माही गिल को माही गिल के रूप में ही जानते हो, लेकिन उनका असली नाम रिंपी कौर गिल है। इतना ही नहीं माही एक पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती हैं और वो मुख्य रूप से चंडीगढ़ की रहने वाली हैं। बता दें कि बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले वो पंजाबी फिल्मों में ही काम किया करती थीं।

Mahi Gill

वहीं मालूम हो कि 46 वर्ष जीवन के देख चुकी माही गिल ने बॉलीवुड में कई फिल्में की हैं। जिसमें ‘देव डी’, ‘गुलाल’, ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर’ आदि शामिल है। बता दें कि उनके पिता पंजाब सरकार में एक डिप्टी इकॉनोमिक एडवाइजर थे। वहीं उनकी मां एक लेक्चरर हैं। मालूम हो कि माही अपने परिवार में दो भाइयों के बीच अकेली बहन है और उनके दोनों भाइयों के नाम क्रमशः नवनीत और शिवेंद्र गिल हैं। माही गिल ने अपनी शुरुआती पढ़ाई जहां सेंट कबीर पब्लिक स्कूल से की है। वहीं इसके बाद उन्होंने चंढीगढ़ गर्वनमेंट गर्ल्स कॉलेज से साइकोलॉजी, इंग्लिश और सोशियोलॉजी में बीए की डिग्री हासिल की थी।

Mahi Gill

बता दें कि एक समय था जब माही गिल आर्मी ऑ​फिसर बनना चाहती थी और इसके लिए उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने के बाद ऑ​फिसर्स ट्रेनिंग अकेडमी (ओटीए) टेस्ट भी दिया। इतना ही नहीं माही का इस परीक्षा में चयन भी हो गया, लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि उनका पूरा रास्ता ही बदल गया।

मालूम हो कि टेस्ट पास होने के बाद माही को तीन माह की ट्रेनिंग करनी थी और उन्होंने यह ट्रेनिंग भी ली, लेकिन ट्रेनिंग के बाद एक दिन अभ्यास के दौरान उनके साथ एक हादसा हो गया, जिसमें वह चोटिल हो गई और जिसके बाद उन्हें वापस अपने घर लौटना पड़ा। वहीं इसी के बाद उनका ऑफिसर बनने का सपना अधूरा रह गया। फिर उन्होंने अपना रास्ता बदला और दूसरे फील्ड में जाने का सोचा।

बता दें कि इसी बीच उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से थियेटर में मास्टर की डिग्री ली और इसी दौरान नाटकों में हिस्सा लेने लगी। फिर धीरे से उनको पंजाबी- हिंदी फ़िल्मों में ब्रेक मिला। फिर क्या था उनका ऑफिसर बनने का सपना दूर हो गया और उन्होंने फ़िल्मी दुनिया की तरफ अपना कदम बढ़ा दिया और आज फ़िल्म जगत के लिए माही गिल कितना बड़ा नाम है, वह तो आपको पता ही है। वहीं आखिर में बता दें कि माही गिल की पर्सनल लाइफ भी आसान नही रही है और उनकी शादी महज 18 साल में हो गई थी।

Mahi Gill

लेकिन फिर किसी कारणवश उनका तलाक हो गया था। वहीं साल 2019 में माही ने अपने निजी ज़िंदगी से जुड़ा एक बड़ा खुलासा किया था। जी हां उन्होंने उस दौरान बताया था कि वो जम्मू बेस्ड एक हिंदू बिजनेसमैन के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में हैं, जिससे उन्हें एक बेटी भी है और उनकी बेटी का नाम वेरोनिका है।

Back to top button