विशेष

पिता फैक्ट्री में करते थे काम, बेटी ने इंटरनेट को पढ़ाई का जरिया बनाकर पास की IPS की परीक्षा…

आर्थिक रूप से कमजोर घर की लड़की ने कैसे इंटरनेट के माध्यम से पास की UPSC की परीक्षा। जानिए सफ़लता की यह कहानी...

देश में अगर किसी परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में गिना जाता है तो वह संघ लोकसेवा आयोग की ही परीक्षाएं हैं। जी हां प्रतिस्पर्धा के इस दौर में काफ़ी कम लोग ही ऐसे होते हैं। जो अपनी निष्ठा और समर्पण के बल पर इस परीक्षा को क्रैक कर पाते हैं। मालूम हो कि इस परीक्षा में कई बार असफलता भी हाथ लगती है। ऐसे में कुछ कैंडिडेट हार कर मैदान छोड़ देते हैं, लेकिन वास्तविक खिलाड़ी तो वही होता है। जो आख़िर क्षण तक मैदान पर डटा रहें और विजेता बनकर ही उभरे। ऐसा ही एक नाम है मोहिता शर्मा का।

IPS Mohita Sharma Success

मालूम हो इनकी सफ़लता की कहानी इतनी भी आसान नही, क्योंकि एक तो यह देश की सबसे बड़ी परीक्षा होती है। ऊपर से इनकी सामाजिक – आर्थिक स्थिति भी सुदृढ नहीं थी। फिर भी इन्होंने इस परीक्षा को पास करके अपने पिता और परिवार का नाम रौशन किया है। आइए ऐसे में जानते हैं इनकी पूरी कहानी…

IPS Mohita Sharma Success

बता दें कि यह कहानी है हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा की रहने वाली मोहिता शर्मा (IPS Mohita Sharma Success Story) की। जोकि 2017 बैच की आईपीएस अफसर हैं। मालूम हो कि इनके लिए यह परीक्षा पास करना आसान नही था, क्योंकि परिवार आर्थिक रूप से सक्षम नही था, लेकिन कहते हैं न कि जब जज्बा और जुनून हो तो बाकी बातें बौनी साबित हो जाती हैं और यही साबित कर दिया है, पहाड़ की इस बेटी ने।

गौरतलब हो कि हिमाचल के कांगड़ा की रहने वाली मोहिता शर्मा के पिता मारुति कार की फैक्ट्री में नौकरी करते थे। यही वजह थी कि उनका परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया था। इसके बाद मोहिता की पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल में हुई और बाद में उन्होंने इंजीनियरिंग करने का फैसला किया। वहीं साल 2012 में इंजीनियरिंग खत्म करने के बाद उन्होंने UPSC एग्जाम में बैठने का फैसला किया, लेकिन उन्हें कोई ठीक सलाह देने वाला नहीं मिला। ऐसे में मोहिता शर्मा को शुरुआती दौर में तो काफी मुश्किलें हुई।

लेकिन उन्होंने अपने जुनून को कामयाबी में बदलने प्रण ले लिया था। फिर क्या था, ऐसे में उन्होंने इंटरनेट की मदद से पढ़ाई स्टार्ट की और मोहिता ने एक इंटरव्यू में बताया भी था कि इंटरनेट की मदद से उन्होंने सिलेबस आराम से समझ लिया था। इसके बाद तैयारी शुरू की। शुरुआत में तैयारी में काफी परेशानी भी हुई, लेकिन नोट्स और अच्छी रणनीति ने इसमें मदद की। वहीं मालूम हो कि मोहिता ने पांचवे प्रयास में यूपीएससी जैसी परीक्षा में कामयाबी हासिल की।

वहीं आपको बता दें कि मोहिता कौन बनेगा करोड़पति (KBC 12) के 12वें सीजन का हिस्सा भी बन चुकी है और उन्होंने इस दौरान शानदार खेल दिखाते हुए 1 करोड़ रुपये भी जीते थे, लेकिन 7 करोड़ रुपये के लिए 16वें सवाल पर वो अटक गई थी और इसके जवाब में वे काफी कन्फ्यूज थीं। इस कारण उन्होंने गेम बीच में ही क्विट कर दिया था।

इतना ही नहीं बता दें कि मोहिता शर्मा (Mohita Sharma) ने अक्टूबर 2019 में आईएफएस अधिकारी रुशल गर्ग से शादी की थी और मोहिता बताती हैं कि, “उन्होंने कभी भी केबीसी पर जाने के बारे में नहीं सोचा था, लेकिन उनके पति रुशल गर्ग इस शो में जाने के लिए 20 साल से कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उनको कभी मौका नहीं मिला। ऐसे में मैंने उनके ही कहने पर रजिस्ट्रेशन किया और पहली बार में ही मुझे इस शो में आने का मौका मिल गया था।”

IPS Mohita Sharma Success

आख़िर में बता दें कि मोहिता को ट्रेनिंग पूरी करने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से जम्मू-कश्मीर कैडर दिया गया था और बीते साल 2021 में अप्रैल महीने में जम्मू की एसपी सिटी नॉर्थ का कार्यभार संभालने के बाद वह कोरोना संक्रमित हो गई थीं। वहीं इसके बाद मोहिता ने अपने घर को ही कार्यालय में तब्दील कर लिया था और ऑनलाइन ही सभी मीटिंग में हिस्सा ले रही थीं और ऑफिसर्स को निर्देश दे रही थीं।

Back to top button