समाचार

शादी के 8 महीने बाद ही बुझ गई ‘ज्योति’: 23 साल की युवती को तेज़ाब पिलाकर मार दिया.

23 साल की ज्योति ने अभी अपना जीवन शुरू ही तो किया था। शादी के बाद उसने बहुत से सपने संजोए थे, जिन्हें उसे पूरा करना था। लेकिन लालच और हैवानियत ने मिलकर उसकी जिंदगी को ही खत्म कर दिया। अधूरे सपनों के साथ ही ज्योति इस दुनिया से हमेशा-हमेशा के लिए चली गई। यूपी के झांसी से ऐसी ही दिल को दुखाने वाली खबर आई है।

jhansi-allegation-acid-was-given-in-dowry-when-the-demand-was-not-met

दहेज के दानवों ने ली जान

झांसी के पाल कॉलोनी में साईं बाबा मंदिर के पास रहने वाले संजय कुशवाहा ने बताया कि उनकी 23 साल की बेटी ज्योति की शादी 15 अप्रैल 2021 को नई बस्ती के पटला मोहल्ला निवासी मनीष कुशवाहा से हुई थी। शादी में 5 लाख रुपए खर्च किए थे।

jhansi-allegation-acid-was-given-in-dowry-when-the-demand-was-not-met

लेकिन शादी के बाद ज्योति के ससुराल वालों के मन में लालच आ गया और वो और दहेज की मांग करने लगे। ज्योति से बार-बार कहा गया कि वो अपने मायके वालों से कहे कि वे कार और एसी खरीदकर उसके ससुराल पहुंचा जाएं। मांग पूरी नहीं होने पर ज्योति को काफी परेशान किया जा रहा था।

मारपीट के बाद मायके आई थी ज्योति

ज्योति के पिता ने बताया कि ससुराल वालों ने करीब एक महीने पहले ज्योति के साथ मारपीट की थी। तब पिता बेटी के ससुराल पहुंचे थे। वहां मारपीट करने पर वह बेटी को अपने साथ ले गए थे। इसके बाद दोनों पक्षों के बीच समझौता हो गया था। समझौते के बाद ज्योति 28 दिसंबर को ससुराल वापस आई गई थी।

jhansi-allegation-acid-was-given-in-dowry-when-the-demand-was-not-met

लेकिन 30 दिसंबर की रात को ससुराल वालों ने उसके साथ फिर मारपीट की। आरोप है कि सुबह उसको बाथरूम साफ करने वाला एसिड पिला दिया गया जिससे उसकी हालत खराब हो गई।

इलाज के दौरान मौत

एसिड पीने के बाद ज्योति को निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। तब से उसका इलाज चल रहा था। आरोप है कि अस्पताल में ससुराल वालों ने उसके गहने भी उतार लिए। इलाज को दौरान मंगलवार रात को ज्योति ने दम तोड़ दिया।

पति हिरासत में

मायके पक्ष के लोग ससुराल पक्ष के सात लोगों पर ज्योति को प्रताड़ित करने का आरोप लगा रहे हैं। पुलिस ने ज्योति के पति को हिरासत में ले लिया है। मामले की जांच जारी है।

दहेज का दानव वर्षों से हमारे समाज पर एक कलंक बना हुआ है। कई पढ़े-लिखे लोग भी लालच में देहज की मांग करने से नहीं चूकते हैं। पैसे और सामान की ये लालच जब हैवानियत के साथ मिल जाती है, तो ज्योति जैसी बदनसीब को अपनी जान से भी हांथ धोना पड़ता है।

Back to top button