बॉलीवुड

जब लता मंगेशकर को दिया गया था जहर, चलना-फिरना हो गया बंद, 3 माह बेड पर रही

अपनी जान के दुश्मन को लता मंगेशकर ने छोड़ दिया खुला, सिंगर को दिया जहर, चली गई थी आवाज!

भारत रत्न से सम्मानित महान और दिग्गज़ गायिका लता मंगेशकर अस्पताल में भर्ती हैं. उन्हें मंगलवार को कोरोना हो गया था जिसके बाद लता जी को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. फिलहाल वे अस्पताल में हैं और धीरे-धीरे स्वस्थ हो रही हैं.

lata mangeshkar

बता दें कि लता जी को कोरोना होने के साथ ही निमोनिया भी है. उनके स्वास्थ्य को लेकर हाल ही में अस्पताल की ओर से एवं उनकी भतीजी रचना शाह ने जानकारी दी है और बताया है कि अब लता जी की हालत ठीक है और वे पहले से बेहतर है.

lata mangeshkar

लता जी से संबंधित यह ख़बर आते ही उनके फैंस भी चिंता में डूब गए और उनक लिए दुआ कर रहे हैं. वैसे आपको बता दें कि लता जी को दशकों पहले किसी ने मारने की साज़िश की थी और उन्हें खाने में जहर दे दिया गया था. लता जी भी यह बात जानती थी कि आख़िर कौन उनकी जान लेना चाहता था. आइए आपको इस किस्से के बारे में विस्तार से बताते हैं.

lata mangeshkar

28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में जन्मीं लता मंगेशकर को ‘स्वर-साम्राज्ञी’, राष्ट्र की आवाज, सहराब्दी की आवाज, ‘भारत कोकिला’ आदि नामों से जाना जाता हैं. भारत के सबसे ऊंचे सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित हो चुकीं लता जी ने जो किस्सा हम आपको सुना रहे हैं वो उन्होंने खुद साझा किया था.

lata mangeshkar

लता जी ने अपने एक साक्षात्कार में उनके साथ हुए एक दर्दनाक और भयंकर हादसे के बारे में बताया था. महान गायिका ने एक साक्षात्कार में बताया था कि, ‘हम मंगेशकर्स इस बारे में बात नहीं करते, क्योंकि यह हमारी जिंदगी का सबसे भयानक दौर था.

साल 1963 में मुझे इतनी कमजोरी महसूस होने लगी कि मैं तीन महीने तक बेड से भी बहुत मुश्किल से उठ पाती थी. हालात यह हो गए कि मैं अपने पैरों से चल फिर भी नहीं सकती थी’.

lata mangeshkar

लता जी से साक्षात्कार में यह पूछा गया कि क्या डॉक्टर्स ने उन्हें कह दिया था कि वह कभी नहीं गा पाएंगी? तो जवाब मिला कि, ‘यह सही नहीं है, यह मेरे धीमे जहर के इर्द-गिर्द बुनी गई एक काल्पनिक कहानी है.

डॉक्टर ने मुझे नहीं कहा था कि मैं कभी नहीं गा पाऊंगी. मुझे ठीक करने वाले हमारे पारिवारिक डॉक्टर आर पी कपूर ने तो मुझसे यह तक कहा था कि वह ठीक करके रहेंगे, लेकिन मैं साफ कर देना चाहती हूं कि पिछले कुछ सालों में यह गलतफहमी हुई है. मैंने अपनी आवाज नहीं खोई थी’.

Lata-Mangeshkar

लता जी का काफी लम्बा इलाज चला था और वे कई दिनों तक बिस्तर पर रहीं. वे बताती हैं कि, ‘इस बात की पुष्टि हो चुकी थी कि मुझे धीमा जहर दिया गया था. डॉ. कपूर का इलाज और मेरा दृढ़ संकल्प मुझे वापस ले आया. तीन महीने तक बेड पर रहने के बाद मैं फिर से रिकॉर्ड करने लायक तैयार हो गई थी’.

lata mangeshkar

लता जी जानती थीं उन्हें किसने दिया जहर…

लता जी से यह सवाल भी किया गया था कि क्या वे इस बात के बारे में जानती थी कि उन्हें जहर किसने दिया था तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा था कि, ‘जी हां, मुझे पता चल गया था. लेकिन हमने कोई एक्शन नहीं लिया. क्योंकि हमारे पास उस इंसान के खिलाफ कोई सबूत नहीं था’.

lata mangeshkar

लता जी ने खुद के इस हादसे से स्वस्थ होने का श्रेय शायर मजरूह सुल्तानपुरी को भी दिया था. उनके मुताबिक, मजरूह साहब हर शाम घर आते और मेरे बगल में बैठकर कविताएं सुनाकर मेरा दिल बहलाया करते थे. वे दिन-रात व्यस्त रहते थे और उन्हें मुश्किल से सोने के लिए कुछ वक्त मिलता था. लेकिन मेरी बीमारी के दौरान वे हर दिन आते थे.

यहां तक कि मेरे लिए डिनर में बना सिंपल खाना खाते थे और मुझे कंपनी देते थे. अगर मजरूह साहब न होते तो मैं उस मुश्किल वक्त से उबरने में सक्षम न हो पाती’.

Back to top button