समाचार

बड़ी खबर : यूपी विधानसभा में मिला विस्फोटक, मचा हड़कंप : साजिश की आशंका

लखनऊ यूपी विधानसभा में एक शक्तिशाली विस्फोटक मिलने का मामला सामने आया है। यह वकया बुधवार को उस वक्त सामने आया जब विधानसभा में सत्र चालू था और वहां सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ सभी विधायक मौजूद थे। यह शक्तिशाली विस्फोटक सफेद रंग का संदिग्ध पाउडर था जिसका पता चलने के बाद हड़कंप मच गया। मामले का पता चलते ही सुरक्षा अधिकारी और जांच दस्ते पाउडर की जांच के लिए मौके पर पहुंच गए। Explosives found in UP assembly.

150 ग्राम विस्फोटक मिला, साजिश की आशंका :

फरेंसिक टीम को भी यह पता लगाने में काफी मुश्किल हुई कि ये पाउडर क्या है? यह पाउडर सदन में सपा विधायक की कुर्सी से कुछ दूरी पर मिला। सूत्रों के अनुसार, इस पाउडर का पता सीएम सिक्यॉरिटी से जुड़े सुरक्षा अधिकारियों को चला था, जिसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ को इस बात की जानकारी दी गई।  इस बात पुष्टि हो गई है कि ये PETN विस्फोटक है, जो शक्तिशाली विस्फोटकों में से एक हैं।

विधानसभा में इस तरह का विस्फोटक मिलने को सुरक्षा में एक बड़ी चूक बताया जा रहा है। यह विस्फोटक सपा के एक विधायक की सीट से महज 50-60 मीटर की दूरी पर मिला है। आपको बता दें कि PETN विस्फोटक काफी खतरनाक विस्फोटकों में से एक है, यह रंगहीन, गंधहीन होता है। इसे मेटल डिटेक्टर भी नहीं पकड़ सकता है।  इस मामले की जांच यूपी एटीएस को सौंप दी गई है।

क्या है सपा नेता की सीट के नीचे मिला पीईटीएन विस्फोटक :

यह विस्फोटक 12 जुलाई को विधानसभा के भीतर पाया गया है। विधानसभा की सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मी इस बात की जांच कर रहे हैं कि यह विस्फोटक विधानसभा के भीतर कैसे पहुंचा।  इस मामले के सामने आने के बाद विधानसभा की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। आपको बता दें कि PETN का रासायनिक नाम पेंटाइरिथ्रीटोल टेट्रानाइट्रेट है। इसका इस्तेमाल प्लास्टिक के बम बनाने में किया जाता है।

PETN काफी शक्तिशाली और खतरनाक माना जाता है। इसे मेटल डिटेक्टर से डिटेक्ट करना बहुत लगभग असंभव है। विधानसभा में पाया गया PETN विस्फोटक के इस्तेमाल का पहला मामला दिल्ली हाई कोर्ट के भीतर धमाके के दौरान सामने आया था। सदन के भीतर पाउडर पहुंचने के बाद डेटोनेटर से बड़ा धमाका किया जा सकता था।

Back to top button