विशेष

1400 दिनों से जग रही है ये महिला, इस अजीब बीमारी की वजह से दूर गई नौकरी और परिवार

यह दुनिया बहुत बड़ी है, हम सभी के अनुमान से भी. दुनिया में कई तरह के देश है कई तरह के शहर है. साथ ही इन शहरों में रहने वाले कई तरह के लोग भी है. दुनिया के इन कई लोगों को कई तरह की अजीबोगरीब बीमारियां (Weird Disease) होती हैं. एक 39 साल की पोलिश महिला (Polish Woman not slept for 4 years) को भी ऐसी ही दुर्लभ बीमारी है. इस बिमारी के कारण उसे चार साल से नींद नहीं आई है. महिला कई साल तक तो इस डिसऑर्डर (Somniphobia) के बारे में नहीं समझ पाई, जिसने उसकी ज़िंदगी को नर्क बना कर रख दिया.

malgorzata sliwinska mental diseases

पारिवारिक ज़िंदगी भी हुई बर्बाद
एक बड़े अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक मालगोरज़ाटा स्लिविंस्का (Malgorzata Sliwinska) की आंखें थक जाती हैं और वे अचानक ही तेज़ सिरदर्द का शिकार हो जाती हैं, क्योंकि कई रातों तक उन्हें बिल्कुल नींद ही नहीं आती है. उनकी जिंदगी में बीमारी अचानक आई और धीरे-धीरे उनका पूरा जीवन ही बर्बाद कर दिया. न सिर्फ उनकी सेहत बल्कि उनकी पारिवारिक ज़िंदगी को भी इस बीमारी ने काफी गहरा नुकसान पहुंचाया.

इस तरह उनका नुकसान कर रही ये बीमारी
मालगोरज़ाटा स्लिविंस्का (Malgorzata Sliwinska) अपनी इस बीमारी के बारे में बताते हुए कहती है कि, उनकी इस बीमारी की वजह से उनकी आंखें जलने लगती हैं और सूख जाती हैं, वहीं दूसरी तरफ उन्हें काफी जयादा थकान महसूस होती है. उनकी शॉर्ट टर्म मेमोरी पूरी तरह से खत्म हो चुकी है और वे बेवजह ही रोने लगती हैं. बीमारी ने उन्हें काफी नुकसान पहुंचाया है और उनकी नौकरी भी छुड़वा दी है.

पूरे इलाज में उनकी जमा पूंजी भी ख़त्म हो चुकी है. लेकिन इलाज का भी कोई फायदा नहीं हुआ. उनके पति और बेटे के साथ भी उनके रिश्ते ख़राब होने लगे है. मालगोरज़ाटा की ये बीमारी वर्ष 2017 में शुरू हुई थी. जब वह स्पेन से छुट्टियां बिताकर वापस आए, तब से ही उनकी नींद गायब हो गई.

malgorzata sliwinska mental diseases

बीमारी का पता चलने में लग गए चार साल
मालगोरज़ाटा ने इस दौरान कई सारी तरकीबे अपनाई, लेकिन उन्हें नींद नहीं आती थी. जब उन्होंने नींद की गोलियां लीं, तो कुछ घंटे तो वह सो जाती थी. लेकिन उनकी सेहत को नुकसान होने लगा. इसके बाद उन्होंने एक मनोचिकित्सा का सहारा लिया और नींद की गोली लेने के बाद उन्हें नशे की आदत होने लगी. जैसे ही उनकी दवाई बंद हुई वह 3 हफ्ते तक जगी रही.

आखिरकार उन्हें पोलैंड के लिए एक डॉक्टर से पता चला कि उन्हें सोमनिफोबिया नाम की बीमारी है. अब उस डॉक्टर की दवाइयों से मालगोरज़ाटा हफ्ते में 2-3 रातें सो पाती हैं. इसके साथ ही वह योग और व्यायाम का सहारा ले रही हैं और पार्ट टाइम नौकरी भी करने लगी है. अब धीरे-धीरे उनकी जिंदगी पटरी पर लौट रही है.

Back to top button