समाचार

VIDEO: देखें कितना आसान था पीएम मोदी हमला करना, प्रदर्शनकारियों ने भेद दिया था सुरक्षा चक्र

VIDEO: देखें कितना आसान था पीएम मोदी पर हमला करना, जब उन की कार के पास सियासी प्रदर्शनकारी आ गए थे

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी की सुरक्षा में पंजाब के हुसैनीवाला में बड़ी चूक हुई है। सूत्रों की मानें तो ये चूक कितनी बड़ी है कि इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पीएम मोदी ने खुद पंजाब के अधिकारी से कहा अपने सीएम का शुक्रिया कहना मैं आज जिंदा लौट रहा हूं। देश के प्रधानमंत्री का काफिला जब चलता है तो उनकी सुरक्षा चक्र के कई घरे होते हैं। किसी एक घेरे को भी पार करना मुश्किल होता है।

प्रधानमंत्री के काफिले को रोकना तो दूर उसके आस-पास फटकने की भी कोई सोच नहीं सकता। लेकिन पंजाब के हुसैनीवाला में प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के काफिले को ही रोक दिया। प्रदर्शनकारियों ने 1-2 मिनट नहीं पूरे 15 मिनट तक पीएम के काफिले को रोके रखा। यह इस बात को दर्शाता है कि सुरक्षा में चूक का ये कितना गंभीर मामला है।

गृह मंत्रालय की तरफ से जो बयान जारी किया गया है उसमें लिखा है कि पीएम सुबह बठिंडा पहुंचे थे. फिर वहां से उनको हेलिकॉप्टर से हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाना था. लेकिन बारिश और कम विजिबिलिटी की वजह से पहले पीएम को 20 मिनट इंतजार करना पड़ा। फिर आसमान साफ ना होता देख उन्होंने सड़क मार्ग से वहां जाने का फैसला किया।

इसमें करीब 2 घंटे लगने थे। इसके बारे में पंजाब पुलिस के डीजीपी को बताकर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की रजामंदी ली गई। आगे बताया गया कि जब काफिला राष्ट्रीय शहीद स्मारक से 30 किलोमीटर दूर था तब रास्ते में एक फ्लाईओवर आया, वहां प्रदर्शनकारियों ने रास्ता रोका हुआ था। उस फ्लाईओवर पर पीएम मोदी का काफिला 15-20 मिनट फंसा रहा।

गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से तलब की रिपोर्ट

इसे गृह मंत्रालय ने पीएम की सुरक्षा में बड़ी चूक माना है और राज्य सरकार से रिपोर्ट तलब की है। गृह मंत्रालय ने कहा कि पीएम के ट्रेवल प्लान के बारे में पंजाब सरकार को पहले से बताया गया था। इसको ध्यान में रखकर उनको सही तैयारी, व्यवस्था और सुरक्षा के इंतजाम करने थे और आकस्मिकता को ध्यान में रखकर भी तैयार रहना था। आकस्मिकता प्लान को ध्यान में रखकर पंजाब सरकार को सड़क मार्ग पर भी अतिरिक्त पुलिस लगानी थी जो नहीं किया गया।

रैली करनी पड़ी रद्द

सुरक्षा में हुई इस चूक के बाद काफिले को वापस बठिंडा एयरपोर्ट की तरफ मोड़ लिया गया। इसके कारण फिरोजपुर में होने वाली रैली रद्द करनी पड़ी। गृह मंत्रालय ने बताया कि उन्होंने इस मसले का संज्ञान लिया है और इसे सुरक्षा में गंभीर चूक माना है, जिसकी विस्तृत रिपोर्ट राज्य सरकार को देनी होगी। राज्य सरकार को यह भी साफ करना होगा कि चूक किसकी वजह से हुई और उसपर सख्त एक्शन लेना होगा। उधर पंजाब सरकार ने इस मामले में पहली कार्रवाई करते हुए फिरोजपुर के एसएसपी को सस्पेंड कर दिया है।


सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की सफाई

पीएम की सुरक्षा में इतनी बड़ी चूक के बाद पंजाब के सीएम चन्नी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सफाई दी है। उन्होंने पीएम के बिना रैली किए वापस जाने पर खेद जताया है। उन्होंने बताया कि रात को प्रदर्शनकारियों को सड़क से हटा दिया गया था। चन्नी ने कहा कि हम अपने पीएम का सम्मान करते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक की बात गलत है। उन्होंने कहा कि अगर कोई चूक हुई है तो उसकी जांच कराई जाएगी।

सीएम चन्नी ने कहा, “हम पीएम मोदी का पूरा सत्कार करते हैं। मुझे खुद उनको रिसीव करना था। पहले मेरा कार्यक्रम था, बठिंडा में उनको रिसीव करने का और फिरोजपुर जाने का। मुझे उनके साथ बैठक भी करनी थी। रैली में मुझे नहीं जाना था।

रैली में पीएम को ही जाना था। लेकिन कोरोना पॉजिटव के संपर्क में आने के कारण नहीं जा सका। मैंने अपने अपने वित्त मंत्री की ड्यूटी लगाई थी कि वो पीएम का स्वागत करें। अपने विधयक पिंकी की भी ड्यूटी लगाई थी। फिरोजपुर में स्वागत करने के लिए।” सीएम चन्नी और कांग्रेस पार्टी के कई नेताओं ने इस मसले पर बीजेपी पर राजनीति करने का भी आरोप लगाया।

cm yogi

सीएम योगी ने कांग्रेस को घेरा

पंजाब में पीएम की सुरक्षा में हुई चूक से देशभर से प्रतिक्रिया आ रही है। यूपी के सीएम योगी ने इसे गंभीर मसला बताया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार और कांग्रेस राजनीति में अपना कर्तव्य भूल रही हैं। अगर ये कोई साजिश है तो इसका पर्दाफाश होना चाहिए।

स्मृति ईऱानी ने कांग्रेस को आड़े हाथ लिया

बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने अत्यंत सख्त लहजे में पीएम मोदी की सुरक्षा में हुई चूक पर कांग्रेस को घेरा है। स्मृति ईरानी ने कहा – “कांग्रेस के खूनी इरादे नाकाम रहे”।

Back to top button