समाचार

कर्नाटक के कॉलेज में हिजाब के विरोध में छात्रों ने पहना भगवा गमछा: बड़े आंदोलन की तरफ कैंपस

कर्नाटक के एक गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज में मुस्लिम छात्राओं के हिजाब पहन कर कॉलेज आने को लेकर विवाद हो गया है। हिजाब पहन कर पढ़ाई के लिए कॉलेज आने के विरोध में स्टूडेंट्स का एक समूह भगवा गमछा और स्कॉर्फ पहन कर कॉलेज आने लगा है। इसको लेकर छात्रों और कॉलेज प्रशासन में कई बार बात हो चुकी है। लेकिन मामला अब तक सुलझा नहीं है। पूरा मामला क्या है आपको सिलसिलेवार तरीके आगे बताते हैं-

Hijab

यह मामला कर्नाटक के कोप्पा में बालागडी के गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज का है। कॉलेज के प्रिंसिपल अनंत मूर्ति ने पीटीआई को बताया कि हम आने वाली 10 जनवरी को अभिभावकों और शिक्षकों की मीटिंग बुला रहे हैं, जिसमें ड्रेस कोड को लेकर सभी से सहमति ली जाएगी।

उन्होंने बताया कि फिलहाल 10 जनवरी तक कॉलेज प्रशासन की ओर से छात्र-छात्राओं को अपनी मर्जी से हिजाब और भगवा रंग के कपड़े पहन कर कॉलेज आने की अनुमति दी गई है।

तीन साल पहले भी हुआ था विवाद

Hijab

कॉलेज के प्रिंसिपल अनंत मूर्ति ने कहा कि तीन साल पहले भी इस तरह का विवाद उठने पर ड्रेस कोड पर निर्णय लिया गया था, जिसका सभी पालन कर रहे थे। लेकिन बीते रोज अचानक कुछ स्टूडेंट्स  भगवा गमछा और स्कार्फ पहनकर क्लासरूम में आ गए। वे कॉलेज की कुछ छात्राओं के ड्रेस कोड पर आपत्ति जता रहे थे।

छात्रों ने आंदोलन की चेतावनी दी

Hijab

बीकॉम सेकंड ईयर के छात्र विनय कोप्पा इस विवाद के लिए मुस्लिम छात्राओं को जिम्मेदार ठहराया रहे हैं। विनय ने आरोप लगाया कि तीन साल पहले कॉलेज में इसी तरह का विवाद खड़ा हुआ था, और यह तय किया गया था कि कोई भी हिजाब पहनकर कॉलेज में नहीं आएगा, लेकिन पिछले कुछ दिनों से कुछ मुस्लिम छात्राएं हिजाब पहनकर कॉलेज आ रही हैं।

इसलिए, हमने भगवा गमछा और स्कार्फ पहनकर कॉलेज में आने का निर्णय लिया है। छात्र ने यह भी दावा किया कि उनकी शिकायत पर कॉलेज प्रशासन ने कई बार मुस्लिम छात्राओं को परिसर में हिजाब नहीं पहनने के लिए कहा था, लेकिन इसका कोई असर उनपर नहीं हुआ। छात्रों ने चेतावनी दी है कि अगर इस मुद्दे का जल्द समाधान नहीं निकाला गया तो आने वाले दिनों में वे आंदोलन को और तेज करेंगे।

Back to top button