विशेष

इस स्कीम के तहत खाता खुलवाने पर पत्नी को मिलेगा 45 हज़ार महीना, जानिए…

अक़्सर हर व्यक्ति की यह चाहत होती है कि वह अच्छा खासा पैसा इकट्ठा करें या फिर उसकी पत्नी के नाम ढेर सारा पैसा हो। ऐसे में आप अपनी पत्‍नी के नाम पर निवेश कर सकते हैं और इसमें आपको ज्‍यादा जोखिम भी नहीं उठाना पड़ेगा। इतना ही नहीं यह स्‍कीम आपको हर महीने एक अच्‍छा पैसा दे सकती है। तो आइए जानते हैं इस स्‍कीम के बारे में और हां एक विशेष बात यह स्कीम हर महीने 45 हजार के आसपास दे सकती है। आइए ऐसे में जानें इसके बारे में विस्तार से…

बता दें कि राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) एक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति बचत योजना है, जो लोगों को बड़ा राहत देती है। यह योजना लोगों के लिए भविष्‍य सुरक्षित करने के लिए लाई गई है। वहीं इस स्‍कीम में आपका पैसा सुरक्षित रहता है। इसके अलावा अगर आप अपनी पत्‍नी के नाम पर खाता खुलवाना चाहते हैं तो इस स्‍कीम में आप किसी भी बैंक या पोस्‍ट ऑफिस में खोल सकते हैं।

National Pension Scheme

इतना ही नहीं बता दें कि इस नेशनल पेंशन स्कीम में आप हर महीने या सालाना अपनी क्षमता या सुविधा के अनुसार रुपए जमा कर सकते हैं और आप चाहें तो 1000 रुपए से भी अकाउंट खोल सकते हैं। हां बशर्तें की इसमें रिटर्न कम मिलेगा। इसके अलावा यदि आप हर महीने 5 हजार रुपए जमा करते हैं तो पत्नी की 60 वर्ष की उम्र पूरी होने पर अच्छे रिटर्न के साथ हर महीने पेंशन के रूप में बड़ी रकम मिलेगी।

गौरतलब हो कि यदि अभी आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप एनपीएस में उनके नाम का खाता खोलकर हर महीने 5 हजार रुपए जमा करते हैं। तो इधर निवेश (Investment) पर सालाना 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है। इसके अलावा उनके खाते में 60 साल की उम्र तक 1 करोड़ 12 लाख रुपए जमा हो जाएंगे और तो और इसके बाद उन्हें करीब 45 लाख रुपए मिल जाएंगे। बाकी हर महीने उन्हें 44 हजार 793 रुपए मिलते रहेंगे और इसकी खासियत यह है कि पेंशन की यह राशि उन्हें हर महीने आजीवन मिलती रहेगी।

ऐसे कर सकते हैं निवेश…

National Pension Scheme

वहीं मालूम हो कि एनपीएस (NPS) अकाउंट में अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा किया जा सकता है। इस योजना में आप सिर्फ 1,000 रुपये से खाता खोल सकते हैं और इस स्‍कीम में 60 वर्ष की उम्र में एनपीएस (NPS) अकाउंट मैच्योर हो जाता है। लेकिन अगर आप चाहें तो पांच साल और नेशनल पेंशन स्‍कीम चला सकते हैं।

National Pension Scheme

वहीं आख़िर में बता दें कि एनपीएस (NPS) केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम है। इसमें उपभोक्ता जिस पैसे को निवेश करता है उसका प्रबंधन फंड मैनेजर करते हैं। ऐसे में एनपीएस (NPS) में किया गया आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है और फाइनेंसियल प्लानर्स के मुताबिक एनपीएस ने शुरुआत के बाद से अब तक सालाना 10 से 11 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया है।

Back to top button