विशेष

एक ही मां ने अलग-अलग वर्ष में दिए जुड़वां बच्चें को जन्म, वायरल हुई तस्वीर…

पहली बार माता-पिता बनने का अनुभव हमेशा से ही एक अलग आनंद वाली बात होती है और हर दम्पत्ति यही चाहता है कि वह संतान सुख प्राप्त करें, लेकिन जब किसी को जुड़वां बच्चें हो जाते हैं। फिर उनकी खुशी दोगुनी हो जाती है और ऐसा ही एक मामला अमेरिका के मॉन्टेरी काउंटी (Monterey County, America) का है, जहां पर एक मां ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया। मगर दोनों ने 15 मिनट के अंतरराल में (Twins born on different date and year) अलग-अलग साल में बच्चें को जन्म दिया।

बता दें कि मॉन्टेरी काउंटी के नैटिविडैड मेडिकल सेंटर में फातिमा मैड्रिगल (Fatima Madrigal) और उनके पति रॉबर्ट (Robert Trujillo) ने हाल ही में अपने जुड़वां बच्चों का स्वागत किया, मगर दोनों ने अलग-अलग वर्ष में जन्म लिया। अब आप यह सोचेंगे कि आखिर ये किस तरह से मुमकिन है, तो आइए पूरी कहानी जानते हैं विस्तार से…

Twins born on different date and year

बता दें कि कैलिफोर्निया में जन्म लेने वाले जुड़वा बच्चे जन्म लेते ही दुनियाभर में सुर्खियों में आ गए हैं और दोनों बच्चों के जन्म के बीच सिर्फ 15 मिनट का अंतर है लेकिन पहले बच्चे का जन्म साल 2021 में हुआ है। जबकि दूसरे बच्चे का जन्म साल 2022 में हुआ है। वहीं मालूम हो कि एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी दुर्लभ घटना 20 लाख गर्भवती महिलाओं में से किसी एक के साथ होने वाली घटना है।

इतना ही नहीं प्राप्त जानकारी के मुताबिक कैलिफोर्निया में फातिमा मैड्रिगल ने नए साल की पूर्व संध्या पर रात 11:45 बजे अपने बेटे अल्फ्रेडो को जन्म दिया और फिर करीब 15 मिनट बाद बेटी आयलिन का जन्म साल 2022 में हुआ और इस तरह मैड्रिगल ने अलग-अलग वर्षों में अपने जुड़वां बच्चें को जन्म दिया। वहीं अब मैड्रिगल का कहना है कि मैं खुद आश्चर्यचकित हूं कि मैंने अलग-अलग वर्षों में अपने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है!

अलग-अलग साल में पैदा हुए जुड़वा बच्चे…

Twins born on different date and year

बता दें कि, फातिमा को जुड़वा बच्चे होने वाले थे। उनका बेटा एलफ्रेडो 31 दिसंबर 2021 की रात 11:45 पर पैदा हुआ और वह वजन में 3 किलो के आसपास था। वहीं उनकी बेटी ने 12 बजकर 1 मिनट के आसपास जन्म लिया। वहीं तब उसका वजन भी 3 किलो के आसपास था और इस तरह से बेटी ने 15 मिनट बाद 1 जनवरी 2022 को जन्म लिया। वहीं अस्पताल के डॉक्टर भी इस संयोग से हैरान रह गए कि ट्विंस बच्चे सिर्फ 15 मिनट की देरी के कारण अलग-अलग वर्ष में पैदा हुए।

डॉक्टर भी हुई हैरान…

Twins born on different date and year

वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फातिमा ने कहा कि ये जानकर वो भी चौंक गईं कि जुड़वां भाई-बहन होने के बावजूद उनके बच्चों के अलग-अलग बर्थडे मनेंगे। इतना ही नहीं अस्पताल में महिला की डिलेवरी करवाने वाली डॉक्टर एना एब्रिल के अनुसार जुड़वां बच्चों की ये डिलिवरी उनके करियर की सबसे यादगार डिलेवरी है। उन्होंने कहा कि, “ये मेरा सौभाग्य है कि मेरे हाथों जुड़वा बच्चे 2021 और 2022 में जन्मे।” आपको बता दें कि इस दंपति के पहले से ही तीन बच्चे, 2 लड़कियां और एक लड़का है।

अस्पताल ने बच्चों की फोटो शेयर कर लिखी यह बात…


इसके अलावा बता दें कि मैड्रिगल के नैटिविडैड मेडिकल सेंटर में भाई-बहन का जन्म हुआ है। वहीं अस्पताल ने इन नवजातों की फोटो शेयर करते हुए लिखा है कि, “2 मिलियन में से किसी एक के साथ होती है ऐसी घटना।”

अमेरिका में हर साल इतने जुड़वा बच्चे लेते हैं जन्म…

Twins born on different date and year

वहीं अस्पताल की ओर से जानकारी दी गई है कि एक अनुमान के मुताबिक अमेरिका में हर साल 1,20,000 जुड़वां बच्चे पैदा होते हैं। हालांकि, अलग-अलग जन्म दिनों पर जुड़वां बच्चें जन्म बहुत कम लेते हैं और यह तो दुर्लभ ही है कि अलग-अलग जन्मदिन के साथ साथ माह व वर्ष भी अलग हो।

इसके अलावा आख़िर में बता दें कि इसी तरह की दुर्लभ डिलेवरी 31 दिसंबर 2019 को देखी गई थी। उस दिन डॉन गिलियम ने रात 11:37 बजे अपने पहले बच्चे को जन्म दिया और फिर 1 जनवरी 2020 को 12.07 बजे दूसरे बच्चे को जन्म दिया था और इन दोनों जुड़वा बच्चों का जन्म कार्मेल, इंडियाना में असेंशन सेंट विंसेंट अस्पताल में हुआ था।

Back to top button