बॉलीवुड

12 साल की उम्र में हीरो बनने घर से निकल गए थे संजय खान, इस हादसे के बाद हुई थी 73 सर्जरी

हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री के बड़े स्टार में से एक संजय खान आज अपना 81 वां जन्मदिन मना रहे है. इस खास मौके पर उनके फैंस उनकी लंबी आयु की कामना (Happy Birthday Sanjay Khan) कर कर रहे हैं. संजय खान का जन्म 3 जनवरी 1941 को कर्नाटक में हुआ था. संजय खान बॉलीवुड के एक बेहतरीन एक्टर, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर हैं.

इस अभिनेता का असली नाम शाह अब्बास (Shah Abbas Khan) खान है. फिरोज खान (Firoz Khan) संजय खान के बड़े भाई थे. फ़िरोज़ खान को उनकी फिल्म ‘धर्मात्मा’ और ‘कुर्बानी’ के लिए जाना जाता है. संजय खान के छोटे भाई अकबर खान भी फिल्म इंडस्ट्री से ही ताल्लुक रखते है.

संजय खान का फिल्मों में शुरुआती सफर
अभिनेता संजय खान को बचपन से ही ग्लैमर की दुनिया अपनी तरफ खींच रही थी. कहा जाता है कि जब वो सिर्फ 12 साल के थे तो उन्होंने राज कपूर (Raj Kapoor) की फिल्म ‘आवारा’ (Awaara) देखी. उन्हें फिल्म काफी अच्छी लगी. उन्होंने फिल्म के सभी कलाकारों से मिलने का फैसला लिया. उस समय वह फिल्म के किसी भी कलाकार से मिल नहीं पाए.

sanjay khan

लेकिन उस सिनेमा हॉल के मैनेजर, संजय को प्रोजेक्शन रूम में ले गए और वहां उन्हें बताया कि फिल्म किस तरह बनाई जाती है. उसी समय उन्होंने फैसला ले लिया कि वह भी फिल्मों का निर्माण करेंगे. संजय खान ने सबसे पहले फिल्म ‘टार्जन गोज टू इंडिया’ (Tarzan Goes To India) में बतौर अस्टिटेंट डायरेक्टर काम किया था.

sanjay khan

कुछ इस तरह है संजय खान का फिल्मी सफर
ये बात है वर्ष 1964 की जब संजय खान को उस जमाने के मशूहर डायरेक्टर चेतन आनंद की फिल्म ‘हकीकत’ में एक छोटा सा रोल दिया गया. इसी वर्ष उनकी एक अन्य फिल्म दोस्ती भी रिलीज़ हुई. उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल साबित हुई. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उनकी कुछ हिट्स फिल्मों के नाम ये है. ‘दस लाख’, ‘दिल्लगी’, ‘मेला’, ‘चोरी चोरी’, ‘बेटी’, ‘‘इंतकाम’, ‘उपासना’, अभिलाषा’, ‘एक फूल दो माली’, ‘हसीनों का देवता’ और ‘काला धंधा गोरे लोग.’

sanjay khan

जीनत अमान के साथ जुड़ा नाम
अभिनेता संजय खान का नाम एक समय जीनत अमान के साथ जुड़ा था. फिल्म ‘अबदुल्ला’ के सेट पर इन दोनों के बीच नज़दीकियां बढ़ी थी. ये भी कहा जाता है कि, इन दोनों ने साल 1978 में जैसलमेर में शादी कर ली थी. यह शादी एक साल भी नहीं चली. खबरों की माने तो जीनत अमान ने संजय खान पर कई आरोप लगाए थे. एक फाइव स्टार होटल में 1980 में संजय ने जीनत को काफी बुरी तरह से पीटा था.

sanjay khan

जानलेवा हादसे के हुए थे शिकार
वर्ष 1990 में एक सीरियल आया था. जिसका नाम था ‘द स्वॉर्ड ऑफ टीपू सुल्तान’. इस शो में संजय खान लीड किरदार में थे. इस सीरियल का निर्देशन उन्होंने खुद किया था. इस शो की शूटिंग करते समय उनके साथ एक गंभीर हादसा हो गया था. इस हादसे में वह बाल-बाल बचे थे.

1990 को टीपू सुल्तान के सेट पर संजय खान बुरी तरह झुलस गए थे. इस हादसे में उनका शरीर 65 फीसदी तक जल गया था. इस हादसे के बाद 13 दिन में उनकी कुल 73 सर्जरी की गई थी.

Back to top button