राजनीति

2022 में किस ओर बह रही यूपी की सियासी हवा, योगी आएंगे या अखिलेश: चुनावी सर्वे में कौन है आगे?

यूपी में चुनावी राजनीति का पारा अब चढ़ने लगा है। अगले कुछ दिनों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो सकता है। सभी दल और उनके नेता सियासी हवा का रुख अपनी तरफ मोड़ने में लगे हुए हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यही है कि अभी यूपी की चुनावी बयार किस तरफ बह रही है। यह चुनावी बयार क्या यूपी में बीजेपी की रफ्तार को और बढ़ा पाएगी या समाजवादी पार्टी की साइकिल की चाल को तेज कर देगी।

बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस की तरफ इस हवा का रुख क्या है? इन्हीं सब सवालों को लेकर खबरिया चैनल टाइम्स नाउ नवभारत ने जो चुनावी सर्वे किया है उसके नतीजे दंग करने वाले हैं। यूपी के अलग-अलग हिस्सों में कराए गए इस सर्वे के मुताबिक यूपी में समाजवादी पार्टी 2017 के मुकाबले तेजी से आगे बढ़ रही है। बीजेपी सीटों में अभी पीछे तो नहीं है लेकिन उसके लिए खतरे की घंटी बज गई है।

yogi adityanath

इस सर्वे में यूपी की सभी 403 सीटों का सर्वे किया गया है, जिसमें बीजेपी को 239 सीटें मिलतीं दिख रही हैं। समाजवादी पार्टी अपने पिछले प्रदर्शन में सुधार करते हुए 144 सीटों को पाती नजर आ रही है। जबकि बीएसपी को 12 और कांग्रेस को केवल 6 सीटें मिलती दिख रही हैं। वोट शेयर में तो बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच का अंतर काफी कम रहा गया है।

सर्वे के मुताबिक बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों को 36.5% वोट मिल रहा है जबकि समाजवादी पार्टी और उसकी सहयोगी पार्टियों को 35.7 प्रतिशत वोट मिलता दिख रहा है। सर्वे में बीएसपी को 13.5%, कांग्रेस को 6% और अन्य दलों को 8.3% वोट मिलते दिख रहे हैं। सर्वे से साफ है कि अभी अगर यूपी की चुनावी राजनीति को देंखे तो मुख्य मुकाबला बीजेपी और समाजवादी पार्टी में है। बीएसपी और कांग्रेस अभी काफी पीछे दिख रही हैं।

पूर्वांचल में कांटे की टक्कर

पूर्वांचल में बीजेपी के विजयरथ को समाजवादी पार्टी से कड़ी चुनौती मिल रही है। सर्वे में पूर्वांचल में बीजेपी को सीटों का नुकसान हो रहा जबकि समाजवादी पार्टी को बड़ा फायदा होता दिख रहा है। 2017 में पूर्वांचल में बीजेपी ने 74 सीटें जीतीं थीं जबकि सर्वे के अनुसार उसे इस बार 49 से 58 सीटें मिलती दिख रही हैं। जबकि समाजवादी पार्टी 39 से 45 सीटें जीत सकती है। 2017 में इस इलाके में समाजवादी पार्टी सिर्फ 12 सीट हासिल कर सकी थी।

bjp

पश्चिमी यूपी में बेअसर दिख रहा किसान आंदोलन

ऐसा माना जा रहा था कि किसान आंदोलन से पश्चिमी यूपी और खासतौर पर जाट लैंड में बीजेपी को काफी नुकसान होगा। लेकिन सर्वे में ऐसा दिख नहीं रहा है। बीजेपी इस क्षेत्र की 97 सीटों में से 60 सीटें जीतती नजर आ रही है जबकि समाजवादी पार्टी 35 से 38 सीट जीत सकती है। लगता है कि कृषि कानून वापस लेने का बीजेपी को फायदा मिल रहा है।

bjp

रुहेलखंड में बीजेपी जमीन बचाने में कामयाब

बीजेपी को इस इलाके में 30 से 36 सीटें, समाजवादी पार्टी को 17 से 18 सीट, बीएसपी को 1 से 2 और कांग्रेस को एक सीट मिलती दिख रही है। इस इलाके में बीजेपी अपने पुराने प्रदर्शन को दोहरा सकती है।

सेंट्रल यूपी में जोरदार मुकाबला

सेंट्रल यूपी की 35 सीटों में बीजेपी को 17  से 21 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं सपा को 12 से 13 सीटें मिल सकती हैं। जबकि कांग्रेस, बसपा या अन्य के खाते में एक सीट जा सकती है।

bjp congress

अवध में बीजेपी आगे
अवध क्षेत्र की कुल 98 सीटों पर सर्वे किया गया जिसमें बीजेपी को 57 से 65 सीटें मिलती दिख रही है। समाजवादी पार्टी को 31 से 33 सीटें मिल सकती हैं। जबकि बीएसपी के खाते में 3 सीटें और कांग्रेस के खाते में भी 2 से 3 सीटें जा सकती हैं।

बुंदेलखंड में बीजेपी की बल्ले-बल्ले

बुंदेलखंड की 19 सीटों के हुए सर्वे में बीजेपी को 14 से 15 सीटे मिलती दिख रहीं हैं। जबकि सपा को 3 से 5 और और बीएसपी को 1 सीट मिलती दिख रही है। कांग्रेस का यहां खाता भी नहीं खुलता दिख रहा है।

Back to top button