विशेष

अरबों के मालिक ने उठाया ऐसा कदम की देखते-देखते बन गया कंगाल, बचें हैं सिर्फ़ अब दस हज़ार रुपए…

इंसान अपने जीवन में मेहनत कितनी भी क्यों न कर लें, लेकिन क़िस्मत के रोल को झुठलाया नहीं जा सकता। जी हां इंसान के जीवन में उसकी किस्मत कितना अहम स्थान रखती है। यह एक बार फिर साबित हुआ है। गौरतलब हो कि व्यक्ति की क़िस्मत ही उसे चाहें तो पल भर में राजा या फ़िर रंक बना सकती है और ऐसा ही कुछ हालिया दौर में देखने को मिला और एक व्यक्ति शिखर से शून्य पर पहुँच गया।

Rob Lloyd

बता दें कि यह कहानी है वेल्स (Wales) के रॉब लॉयड (Rob Lloyd) की। जिनके साथ क़िस्मत ने ऐसा खेल खेला कि देखते ही देखते जो रॉब लॉयड एक समय वेल्स का सबसे धनी आदमी हुआ करता था। आज वह कंगाल हो चुका है। आइए ऐसे में विस्तार से डालते हैं उनके बदलते दिनों पर एक नजर…

Rob Lloyd

बता दें कि रॉब लॉयड 57 वर्षीय एक ऐसे अरबपति हैं। जो अब कंगाली की कगार पर है और उनके पास मात्र 10 हज़ार रुपए बचें हैं। गौरतलब हो कि ‘डेली स्टार’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक जमाने में रॉब लॉयड का सालाना वेतन करीब 3 करोड़ 52 लाख रुपये से ज्यादा था और वह 3 अरब 73 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के मालिक थे।

इतना ही नहीं उनके पास ईटनफील्ड ग्रुप नामक की एक कंपनी थी। लेकिन उन्हें रेसिंग यार्ड बनाने की ऐसी सनक सवार हुई कि जिसके बाद रेसिंग यार्ड बनाने में उन्होंने अपने 60 करोड़ रुपये खर्च कर दिए और इसके बाद उन्होंने 20 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च करके घोड़े खरीद डाले।

Rob Lloyd

मालूम हो कि साल 2009 में रॉब लॉयड चैनल 4 के हिट शो ‘द सीक्रेट मिलियनेयर’ में भी आ चुके हैं। लेकिन अगले दो सालों में वह पूरी तरह बर्बाद हो गए और साल 2011 के आते-आते वो 2 अरब 62 करोड़ रुपये के कर्ज में डूब गए। इतना ही नहीं उनसे क़िस्मत ऐसी रूठी कि वे बहामास में एक ठगी का शिकार भी हो गए और उनसे डोडगी डील के जरिए एक ठग ने करोड़ों की ठगी कर उन्हें बर्बाद कर दिया।

वहीं मालूम हो कि साल 2017 में रिएलिटी शो ‘द रियल हाउसवाइफ्स ऑफ चेशायर’ में रॉब की पत्नी ने खुलासा किया था कि रॉब के साथ रहते हुए उन्होंने एक करोड़पति शख्स से शादी कर ली थी और रॉब के साथ उनकी एक बेटी भी थी।

अब खाते में सिर्फ बचें हैं 10 हज़ार…

Rob Lloyd

वहीं जानकारी के लिए बता दें कि जो व्यक्ति कभी अरबो में खेलता था। वह साल 2020 आते आते कैंसर से पीड़ित हो गया और कुछ ही समय में उनका बैंक बैलेंस खाली हो गया। जिसके बाद अंत में उनके पास सिर्फ 10 हजार रुपये ही बचे। वहीं इतना सब कुछ होने के बाद वो डिप्रेशन में चले गए।

वहीं बता दें कि रॉब की पहली दो शादियां विफ़ल रह चुकी है और रॉब के अनुसार, अचानक से सब कुछ उनसे दूर हो गया। इतना ही नहीं प्रॉपर्टी मार्केट में नुकसान के बाद उन्होंने अपनी कंपनी दोबारा खड़ा करने के लिए अपना रेसिंग यार्ड, फार्म और घोड़े सब कुछ बेच दिया, लेकिन फिर भी उन्हें कुछ हासिल न हो सका।

Rob Lloyd

इसके अलावा आख़िर में बता दें कि अब रॉब ने मारिया नामक महिला से तीसरी शादी की है और मारिया से शादी के बाद वह काफी खुश रहने लगे हैं। इतना ही नहीं वो अपने कैंसर का इलाज भी करवा रहे हैं और उनके मुताबिक बिजनेस में कभी भी कुछ भी हो सकता है। ऐसे में शानो-शौकत में जिंदगी तो जिएं, लेकिन स्थितियों को परखते हुए ही आगे बढ़ना चाहिए और यह कहानी हमें और आपको यही सीख भी देती है।

Back to top button