बॉलीवुड

22 साल की उम्र में बनी थी 29 साल के बेटे की माँ का, आज गुमनामी के अँधेरे में जी रही है गांधारी

बीआर चोपड़ा की महाभारत में गांधारी बनी थी ये एक्ट्रेस, आज गुमनामी के अँधेरे में जी रही है

बीआर चोपड़ा की महाभारत आज भी लोगों के जहन में है. इस महाभारत में गांधारी का किरदार एक्ट्रेस रेणुका इसरानी ने निभाया था. रेणुका इसरानी इस किरदार के बाद देश भर में मशहूर हो गई थी. रेणुका इसरानी, आज टीवी इंडस्ट्री के साथ-साथ बॉलीवुड में अपनी एक तगड़ी पहचान रखती हैं.

अभिनेत्री रेणुका के बारे में बात करे तो एक तरफ जहां इनके एक्टिंग करियर में कई मशहूर धारावाहिकों का नाम शामिल है तो वहीं दूसरी तरफ इन्होंने हिंदी फिल्म जगत में भी कई बेहतरीन फिल्मों में जानदार अभिनय किया है. आज हम आपको इस आर्टिकल में रेणुका के बारे में ही बताने जा रहे है.

अभिनेत्री रेणुका इसरानी के बारे में बात करें तो उनका जन्म 8 नवंबर, 1966 को राजस्थान के जयपुर में हुआ था, और इन्होंने अपनी ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था. आपको बता दें कि जब रेणुका इसरानी ने बीआर चोपड़ा की महाभारत में गांधारी का रोल निभाया था. उस समय उनकी उम्र महज़ 22 साल ही थी. उन्होंने इतनी कम उम्र में ही एक माँ का किरदार अदा किया था. मगर क्या आपको पता है उन्होंने जिस अभिनेता की माँ का किरदार निभाया था उस अभिनेता की उम्र ही उस समय लगभग 29 साल थी.

ज्ञात होकि उस समय रेणुका इसरानी को अभिनेता पुनीत झज्जर की मां का किरदार निभाने का रोल दिया गया था. रेणुका के अभिनय करियर के बारे में बात करे तो उन्होंने वर्ष 1984 में दूरदर्शन के टीवी सीरियल ‘हम लोग’ के जरिए एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था. उस सीरियल में उन्हें ऊषारानी के किरदार में देखा गया था.

वहीं अगर उनके फ़िल्मी करियर के बारे में बात करे तो उन्होंने साल 1993 में आई बॉलीवुड फिल्म मीरा के गिरधर के जरिए हिंदी फिल्म जगत में अपना डेब्यू किया था. रेणुका ने इस दौरान झूठ बोले कौवा काटे और रिश्ते जैसी फिल्मों मे भी काम किया है. वहीं उन्हें वर्ष 2011 में सोनी पर प्रसारित होने वाले सीरियल बड़े अच्छे लगते हैं में भी देखा गया था.

रेणुका इसरानी एक्ट्रेस होने के साथ ही एक अच्छी लेखक भी है. इस समय रेणुका इसरानी की उम्र लगभग 55 साल हो चुकी है. उन्होंने रियल लाइफ में अभी तक शादी नहीं की है. रेणुका आपने इस फैसले से काफी खुश रहती हैं और उन्हें अकेले ही अपनी जिंदगी के मजे लेते हुए देखा जा सकता है. रेणुका एक लम्बे समय से एक्टिंग और ग्लैमर की दुनिया से भी काफी दूर है. रेणुका को अक्सर लाइमलाइट से भी दूर ही देखा जाता है. वह अपनी निजी जिंदगी को भी काफी प्राइवेट रखती है.

 renuka israni

रेणुका इसरानी सिंधी परिवार से ताल्लुक रखती हैं. हालांकि अब उन्होंने बौद्ध धर्म अपना लिया है. रेणुका जयपुर के महारानी कॉलेज से पढ़ी हुई हैं. साथ ही वह ऑल राउंडर गोल्ड मेडलिस्ट रही हैं. रेणुका थियेटर में भी काम कर चुकी हैं और इस दौरान वह कई अवॉर्ड भी जीत चुकी हैं. टीवी सीरियल के अलावा रेणुका ने फिल्मों में भी अभिनय किया. इन फिल्मों में ‘मीरा के गिरधर’, ‘करामाती कोट’ और ‘तेरी पायल मेरे गीत’, ‘झूठ बोले कौआ काटे’ और साल 2011 में आई ‘रिश्ते’ फिल्म शामिल है.

Back to top button