बॉलीवुड

पृथ्वीराज गुर्जर थे या राजपूत? रिलीज़ होने से पहले विवादों में फंसी अक्षय की फ़िल्म ‘पृथ्वीराज’

अपने देश में फिल्मों और विवाद का एक- दूसरे से गहरा नाता है और अधिकतर फिल्में अब रिलीज होने के पहले या बाद में विवादों में पड़ जाती हैं और इसी क्रम में अब लगातार एक के बाद एक अक्षय कुमार की फिल्में भी विवादों में फंसती नजऱ आ रही हैं।

अभी बीते दिनों की ही बात है अक्षय कुमार की ‘अतरंगी रे’ नाम से एक फ़िल्म रिलीज हुई थी। जिसपर लव जिहाद फैलाने का आरोप लगा। वहीं अब अक्षय कुमार की एक और फ़िल्म रिलीज से पहले ही विवादों में फंसती नजऱ आ रही है।

akshay kumar

गौरतलब हो कि इसी क्रम में अब राजस्थान में गुर्जर समाज ने अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म ‘पृथ्वीराज’ की स्क्रीनिंग रोकने की धमकी दी है। जी हां गुर्जर समाज के मुताबिक अगर पृथ्वीराज चौहान के लिए ‘राजपूत’ शब्द का उपयोग किया जाता रहेगा तो वह फिल्म रिलीज होने नहीं देंगे।

इतना ही नहीं समाज ने यह भी दावा किया है कि पृथ्वीराज गुर्जर थे, राजपूत नहीं। वहीं दूसरी ओर राजपूत समाज के नेताओं ने गुर्जर समाज के दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है।

Prithviraj

बता दें कि इस बारे में राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजेंद्र सिंह शक्तावत ने कहा कि गुर्जर शुरू में गौचर थे, जो बाद में गुज्जर और फिर गुर्जर में बदल गए। वे मूल रूप से गुजरात से आते हैं और इसलिए उन्हें यह नाम मिला है और यह जगह से संबंधित शब्द है न कि किसी जाति से संबंधित।

akshay kumar

इतना ही नहीं बता दें कि गुर्जर नेता हिम्मत सिंह ने कहा कि पृथ्वीराज रासो महाकाव्य को 16वीं शताब्दी में लिखा गया था, जो कि पूरी तरह काल्पनिक है और यह महाकाव्य चंदबरदाई ने पिंगल भाषा में लिखा था, जो बाजरा और राजस्थानी भाषाओं का मिश्रण है। गुर्जर सम्राट पृथ्वीराज चौहान के शासन काल के समय संस्कृत का इस्तेमाल किया जाता था, ना कि पिंगल भाषा का, जिसका कवि ने प्रयोग किया है।

Prithviraj

वहीं हिम्मत सिंह ने आगे कहा कि, ” ऐतिहासिक सबूतों के मुताबिक तेरहवीं शताब्दी से पहले राजपूत कभी अस्तित्व में नहीं थे। हमने इन तथ्यों को साबित कर दिया है और मौजूदा समय में राजपूत जाति के लोगों ने भी इसे मान लिया है। इसलिए उन्होंने खुद के क्षत्रिय होने का दावा किया ना कि राजपूत होने का।”

वहीं मालूम हो कि इस फिल्म पर विवाद इसलिए खड़ा हो गया है क्योंकि राजपूत शब्द का इस्तेमाल चंदबरदाई के समय किया गया था, न कि राजा पृथ्वीराज चौहान के शासन के दौरान। वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हिम्मत सिंह ने कहा कि पृथ्वीराज चौहान के पिता सोमेश्वर गुर्जर जाति से जुड़े रहे हैं और इसलिए बेटा खुद गुर्जर होना चाहिए।

Prithviraj

21 जनवरी को रिलीज होनी है पृथ्वीराज …

Prithviraj

बता दें कि यह फिल्म 21 जनवरी, 2022 को रिलीज होगी। फिल्म के बारे में अक्षय (Akshay Kumar) कहते हैं कि, ” पृथ्वीराज चौहान के जीवन का सार यही है कि उनकी जिन्दगी में डर शब्द था ही नहीं। यह फिल्म उनकी वीरता और जीवन को हमारी श्रद्धांजलि है।” इतना ही नहीं अक्षय कुमार के मुताबिक, वो सबसे बहादुर योद्धाओं और सत्यनिष्ठ राजाओं में से एक हैं, जिसे हमारे देश ने देखा है।

अक्षय के पास हाल-फ़िलहाल के लिए लंबी है फ़िल्मों की फेहरिस्त…

Prithviraj

वहीं बता दें कि फिल्म ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर बनाई गई है और यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी  पृथ्वीराज के डायरेक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी हैं। यह फिल्म पहले दिवाली पर रिलीज होने वाली थी। लेकिन सूर्यवंशी को देखते हुए इसकी तारीख आगे बढ़ा दी गई थी और अब यह 21 जनवरी 2022 को रिलीज होगी।

वहीं आख़िर में बता दें कि इस फिल्म से साल 2017 में मिस वर्ल्ड रहीं मानुषी छिल्लर बॉलीवुड में एंट्री कर रही हैं और इस फिल्म में मानुषी, अक्षय कुमार के साथ मुख्य भूमिका में नजर आएंगी। इसके अलावा फिल्म में सोनू सूद और संजय दत्त भी अहम भूमिका में है।

Back to top button